मनरेगा योजना के तहत बारिश में भी मिलेगा रोजगार, 162 कार्यों का मिलेगा लाभ।

By | September 17, 2021

MGNREGA Official Update: Under MNREGA scheme, employment will be available even in rain, 162 works will be benefited.

भारत में इस समय लॉकडाउन 4.0 चल रहा है। लॉकडाउन कोरोना महामारी की वजह से किया गया है। यह महामारी बहुत अधिक घातक है, पुरे देश में इस समय लाखों लोग संक्रमित है, और हजारो लोगों की इस वायरस के कारण जान भी गई है। पर इस सब में ख़ुशी की बात यह है कि मरने वालों की संख्या ठीक होने वाले की संख्या से कम है। यानि कि संक्रमित लोगों में अधिकांश ठीक हो गए है।

लॉकडाउन की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगो की हालत बहुत ही ख़राब है। उनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है। इसलिए राज्य की सरकार और केंद्र की सरकार ने यह फैसला लिया है कि मनरेगा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों कि आर्थिक स्थिति सुधारने की तरफ काफी ध्यान दिया है। देश की सभी राज्य सरकार अपने गरीब परिवारों, मजदूरों के लिए कई सारी योजनाएँ भी चला रही है। और खाने पीने जैसे सभी समस्याओं का समाधान भी कर रही है।

नरेगा योजना में 162 कार्यों का मिलेगा लाभ।

बता दे छत्तीसगढ़ राज्य मनरेगा योजना के तहत मजदूरों के लिए कई सारे प्लान लेकर आई है। राज्य के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने फैसला लिया है कि इस समय कोरोना वायरस के कारण ग्रामीण क्षेत्रों के हालत बहुत बेकार है, और कुछ हफ्ते के बाद बारिश का मौसम भी आने वाला है। इसलिए सरकार ने फैसला लिया है कि बारिश के मौसम में भी मजदूरों को काम दिए जायेंगे, ये काम ऐसे होंगे, जिन्हे बारिश में भी किये जा सकते है। इससे जो मजदुर महामारी से परेशान है और काम का कोई साधन नहीं है, उनको इस परेशानी से काफी हद तक निजात मिल सकती है। मनरेगा योजना (NREGA Job Card) के तहत खेती से जुड़े 162 कार्य शुरू किये जायेंगे, जिससे बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा, इससे वह अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकें।

MGNREGA Official Update

मनरेगा योजना कौन-कौन से कार्य शामिल होंगे?

Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee: इस योजना में कई सारे कार्य शामिल होंगे जैसे की पोधारोपण, खुदाई का कार्य, तालाब बनाना, कुआं का कार्य, खेतों से संबधित कार्य, बंजर भूमि सुधार करना, भवन निर्माण कार्य, पशुओं को चारागाह बनाने का कार्य, गांव को साफ़ रखने का कार्य, बारिश का पानी इकठा होने पर उसके लिए निकासी का कार्य, और अन्य कार्य भी होते है।

नरेगा योजना के लिए कितना बजट तैयार किया गया है।

सरकार ने मनरेगा योजना (MGNREGA Job Card 2020-21) के लिए 61 हजार करोड़ रूपये का बजट तैयार किया है जिसमे कई सारे बेरोजगार मजदूरों को काम दिया जायेगा। बता दें पहले इस योजना से बहुत कम लोग जुड़े हुए थे, लेकिन अब इस योजना से काफी लोग जुड़े हुए है। लॉकडाउन की वजह से सभी काम बंद पड़े है। मनरेगा योजना के तहत जल्द ही इस योजनाओ से जुड़े लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। बता दे अभी तक 21 हजार करोड़ रूपये पूरा हो चूका है।

मनरेगा योजना के तहत कितने लोगो को लाभ दिया जायेगा।

इस योजना के तहत लगभग 20 लाख से ज्यादा लोगो को लाभ दिया जा चूका है, बता दे सरकार अभी भी कई लोगों को काम देने का फोकस किया जा रहा है। इसके लिए कई सारे प्लान पहले से ही तैयार करके रखे हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *