MP Jeevan Amrit Yojana 2020 | मध्य प्रदेश जीवन अमृत योजना क्या है? कोरोना से लड़ने के लिए मिलेगी मदद | Covid-19 Jeevan Amrit Yojana

By | May 1, 2020

JEEVAN AMRIT YOJANA | MP Jeevan Amrit Yojana|मध्य प्रदेश जीवन अमृत योजना |Covid-19 Jeevan Amrit Yojana |Jeevan Amrit Yojana 2020

Covid-19 Jeevan Amrit Yojana: हेलो दोस्तों, आप सभी का स्वागत करते है। आज हम इस लेख में मध्यप्रदेश जीवन अमृत योजना के बारे में बतायेगे। इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा की गई है।

इस योजना के तहत कोरोना संक्रमित क्षेत्रों में इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए के काढ़ा के पैकेट निशुक्ल देने का प्रावधान किया है। हमारे साथ बनें रहे ताकि आप इस योजना के बारे में जान सकें। आइये जानते है जीवन अमृत योजना के बारे में।

बिहार जॉब कार्ड लिस्ट कैसे देखें। Bihar MGNREGA Job Card List Step by Step

मध्य प्रदेश जीवन अमृत योजना क्या है?

जीवन अमृत योजना: यह मध्य प्रदेश में लागू की गई है। इस योजना के द्वारा लोगों की गंभीर बीमारियों का इलाज करना संभव है, लोगों की इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है। बता दें, आयुष विभाग ने एक काढ़ा तैयार किया है इसके तहत इंसान के शरीर के अंदर इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ा सकते हैं, जिससे गंभीर से गंभीर बीमारियों से लड़ा जा सकता है।

Mahatma Gandhi Gramin Seva Kendra 2020 | महात्मा गांधी ग्रामीण सेवा केंद्र के लाभ क्या है, कैसे खोलें? जानिए पूरी प्रकिया

आयुष विभाग का दावा है कि इसका रोजाना इस्तेमाल करने से गले के इन्फेक्शन दूर होते हैं, बता दें हाल ही में कोरोनावायरस महामारी पूरे देश में फैली हुई है। इसकी रोकथाम के लिए आयुष विभाग में एक काढ़ा तैयार किया है।

इस काढ़े की मदद से इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होगा, क्योंकि कोरोना वायरस सीधे इम्युनिटी पर असर करता है और गले में इन्फेक्शन बढ़ता है। और सांस लेने में दिक्क्त आती है। इस काढ़े का उपयोग करने से Covid-19 के संक्रमण का खतरा बहुत कम हो जाता है।

MP Jeevan Amrit Yojana

जीवन अमृत योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के नागरिकों को कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए उनकी मदद करता है। यह त्रिकूट काढ़ा वनोपज संघ द्वारा बनाया गया है, इसके 50 ग्राम के पैकेट तैयार किए गए हैं, जो कि कोरोनावायरस से संक्रमित क्षेत्रों में निशुल्क वितरित करेगा।

MP Jeevan Shakti Yojana, Apply Online | मध्य प्रदेश जीवन शक्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें.

आयुष मंत्रालय का कहना है कि इस काढ़े को पीने से शरीर के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, और वायरस से काफी हद तक राहत मिल सकती है। इस गाढ़े की मदद से शरीर के अंदर सर्दी, जुकाम सहित अन्य रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

आपको बता दें इस काढ़े का प्रयोग कई लोगो पर किया है लेकिन कोई दुष्प्रभाव नहीं है, क्योंकि यह एक तरीके से आयुर्वेदिक है। इसलिए इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है, और यह पूरी तरह सुरक्षित है।

Jeevan Amrit Yojana 2020

त्रिकूट चूर्ण का उपयोग कैसे करें, यह कैसे बनता है ?

त्रिकूट चूर्ण का बनाने के लिए आपको पीपल, सोंठ या अदरक और काली मिर्च को समान मात्रा में लेना है। अब इन सभी मिश्रण को कूटकर एक चूर्ण तैयार करना है। अब आपको दिन में तीन चार बार इस चूर्ण का सेवन करना है।

त्रिकूट चूर्ण का सेवन कैसे करना है:

सबसे पहले आपको एक लीटर पानी लेना है उसमे तीन या चार तुलसी के पत्ते डालने है। अब इस अपनी में त्रिकूट चूर्ण मिलाना है। जब तक यह पानी आधा न हो जाये तब तक इस को उबालें। अब इस पानी को कुनकुना होने तक पिए। इस तरह आप दिन में तीन बार काढ़ा बनाकर पिए।

यह भी देखें

जीवन अमृत योजना में आवेदन कैसे करें Step by Step

यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको तो इसकी कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सरकार ने अभी तक इसकी कोई जानकारी नहीं दी है। इसलिए आप अपने घर पर ही रहें, सुरक्षित रहें, और बाहर न निकालें। बता दे इस काढ़े को लेने के लिए आपको बाहर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार द्वारा त्रिकूट चूर्ण इन पैकेट्स को सीधे ही आपके घर तक पहुंचा दिए जाएंगे।

मध्य प्रदेश से जुड़ी योजनाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *