एमपी समाधान पोर्टल | मध्यप्रदेश समाधान पोर्टल | MP Samadhan Portal में शिकायत पंजीकरण कैसे करें | MP Samadhan Yojana In Hindi
एम.पी. समाधान पोर्टल: मध्यप्रदेश के नागरिकों को यह जानकर बहुत ख़ुशी होगी की मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा नागरिकों की शिकायतों का समाधान करने के लिए MP Samadhan Portal लांच किया है. इसके माध्यम से आम नागरिक ऑनलाइन एवं डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे | इस प्रणाली के माध्यम से विभिन्न शिकायतों का पारदर्शी तरीके से निराकरण हो सकेगा | इस हेतु सतत निगरानी विभाग द्वारा की जाएगी |
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एम. पी. समाधान पोर्टल
एमपी समाधान पोर्टल के जरिये आम नागरिक किसी भी सरकारी विभाग से सम्बंधित शिकायत को ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते है. पंजीकरण कराने के बाद सम्बंधित विभाग द्वारा शिकायत का समाधान किया जाएगा. दोस्तों इस लेख में हम आपको एमपी समाधान पोर्टल में ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण किस प्रकार करना है इसकी जानकारी प्रदान करने जा रहे है.
मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल का उद्देश्य
जैसा की दोस्तों, आप सभी जानते हैं की, लोगों को अपनी समस्याओं के निराकरण और किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सरकारी विभागों के चक्कर काटने पड़ते हैं. इससे लोगों का काफी समय ख़राब होता है, व सरकारी कर्मचारियों द्वारा लोगों को उचित समाधान नहीं मिलता।
इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए तथा राज्य सरकार MP Samadhan Portal को लांच किया है. इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं. जिससे लोगों का समय बचेगा व उनके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत का शीघ्र निपटारा किया जाएगा.
MP Samadhan Portal के लाभ
- प्रदेश के नागरिक इस पोर्टल के माध्यम अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज कर सकते है.
- नागरिकों की समस्यायें सुनी जाएंगी और उनका उचित समाधान किया जाएगा.
- प्रदेश के नागरिकों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.
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एम. पी. समाधान पोर्टल नियम/निर्देश
ऐसे विषय/बिंदुओं की सूची जिनको जनशिकायत नहीं माना जाएगा
- सूचना का अधिकार से सम्बंधित मामले.
- मा० न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण.
- आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग.
- मेरे द्वारा दर्ज की जाने वाली शिकायत मेरे पूर्ण संज्ञान में है, असत्य नहीं है.
- दर्ज की जाने वाली शिकायत के संबंध में.पूरी तरह में जिम्मेदार हू|
MP Online Samadhan Portal 2020 | लिंक /सम्पर्क |
शिकायत दर्ज करें | यहाँ क्लिक करें |
शिकायत की स्थिति | यहाँ क्लिक करें |
कॉल पर शिकायत दर्ज करें | यहाँ क्लिक करें |
मोबाईल एप्प | यहाँ क्लिक करें |
हेल्पलाइन नंबर | 181 |
MP समाधान पोर्टल पर शिकायत पंजीकरण कैसे करें ?
दोस्तों इस खंड में हम आपको एमपी समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करना है इसकी प्रक्रिया बताने जा रहें है.
- शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
- आधिकारिक वेबसाइट ओपन होने के बाद “शिकायत दर्ज करें” के ऑप्शन पर क्लिक करें.
- क्लिक करते ही कंप्यूटर स्क्रीन पर एक डैशबोर्ड ओपन होगा, अब आपको “में सहमत हूँ” के विकल्प पर टिक करके “I Accept” पर क्लिक करना होगा.
- अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर पंजीयन फॉर्म ओपन हो जाएगा. इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.
- उसके बाद आपको “जन शिकायत पंजीकरण नंबर” मिल जाएगा. ये शिकायत नंबर शिकायत की स्थिति देखने में काम आएगा.
MP समाधान पोर्टल पर शिकायत की स्थिति कैसे देखें ?
- एमपी समाधान पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करने के बाद “शिकायत की स्थिति जाने” पर क्लिक करें।
- अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, इस पेज पर आपको “जन शिकायत क्रमांक” या “मोबाइल नंबर” डालकर खोजें पर क्लिक करें.
- अब आपके शिकायत की स्थिति आपको पता चल जायेगी.
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