एमपी समाधान पोर्टल: samadhan.mp.gov.in, ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण

By | June 5, 2022

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एम.पी. समाधान पोर्टल: मध्यप्रदेश के नागरिकों को यह जानकर बहुत ख़ुशी होगी की मध्यप्रदेश राज्य सरकार द्वारा नागरिकों की शिकायतों का समाधान करने के लिए MP Samadhan Portal लांच किया है। इसके माध्यम से आम नागरिक ऑनलाइन एवं डाक पत्र के माध्यम से अपनी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे। इस प्रणाली के माध्यम से विभिन्न शिकायतों का पारदर्शी तरीके से निराकरण हो सकेगा। इस हेतु सतत निगरानी विभाग द्वारा की जाएगी।

एम. पी. समाधान पोर्टल

एमपी समाधान पोर्टल के जरिये आम नागरिक किसी भी सरकारी विभाग से सम्बंधित शिकायत को ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते है। राज्य के नागरिकों को अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कराने के लिए मध्य प्रदेश शासन Madhya Pradesh Samadhan Portal पर जाकर शिकायत पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण कराने के बाद सम्बंधित विभाग द्वारा शिकायत का समाधान किया जाएगा। दोस्तों इस लेख में हम आपको एमपी समाधान पोर्टल में ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण किस प्रकार करना है इसकी जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

MP Samadhan portal

MP CM Helpline Number

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए MP CM Helpline Number भी शुरू किया है। राज्य का कोई भी नागरिक अब टोल फ्री नंबर 181 एवं 1800-2330-183 पर सुबह 7 से 11 बजे तक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा शिकायतों को एकत्र किया जाएगा फिर आवेदन पत्रों पर चर्चा कर ऑनलाइन समाधान भी प्रदान किया जाएगा.

Key Highlights of MP Samadhan Portal

आर्टिकल किसके बारे में हैएमपी समाधान पोर्टल
किस ने लांच कियामध्य प्रदेश सरकार
लाभार्थीमध्य प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यराज्य के लोगों को शिकायत का समाधान प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttp://cmhelpline.mp.gov.in/Mpsamadhan/

मध्य प्रदेश ऑनलाइन समाधान पोर्टल का उद्देश्य

जैसा की दोस्तों, आप सभी जानते हैं की, लोगों को अपनी समस्याओं के निराकरण और किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सरकारी विभागों के चक्कर काटने पड़ते हैं। इससे लोगों का काफी समय ख़राब होता है, व सरकारी कर्मचारियों द्वारा लोगों को उचित समाधान नहीं मिलता। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने MP Samadhan Portal को लांच किया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। जिससे लोगों का समय बचेगा व उनके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत का शीघ्र निपटारा किया जाएगा।

MP Samadhan Portal के लाभ

  • प्रदेश के नागरिक इस पोर्टल के माध्यम अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज कर सकते है।
  • नागरिकों की समस्यायें सुनी जाएंगी और उनका उचित समाधान किया जाएगा।
  • प्रदेश के नागरिकों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
  • एमपी समाधान पोर्टल के अंतर्गत दर्ज की गयी शिकायतों का तुरंत निपटान किया जाएगा।
Prasuti Sahayata Yojanaग्रामीण कामगार सेतु योजना 2021
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एम. पी. समाधान पोर्टल नियम/निर्देश

ऐसे विषय/बिंदुओं की सूची जिनको जनशिकायत नहीं माना जाएगा

  • सूचना का अधिकार से सम्बंधित मामले।
  • मा० न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण।
  • आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग।
  • मेरे द्वारा दर्ज की जाने वाली शिकायत मेरे पूर्ण संज्ञान में है, असत्य नहीं है।
  • दर्ज की जाने वाली शिकायत के संबंध में.पूरी तरह में जिम्मेदार हूँ।
MP Online Samadhan Portal 2021लिंक /सम्पर्क
शिकायत दर्ज करेंयहाँ क्लिक करें
शिकायत की स्थितियहाँ क्लिक करें
कॉल पर शिकायत दर्ज करेंयहाँ क्लिक करें
मोबाईल एप्पयहाँ क्लिक करें
हेल्पलाइन नंबर181

एमपी समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करें?

दोस्तों इस खंड में हम आपको एमपी समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण कैसे करना है इसकी प्रक्रिया बताने जा रहें है:-

MP Samadhan portal
mp samadhan portal
  • क्लिक करते ही कंप्यूटर स्क्रीन पर एक डैशबोर्ड ओपन होगा, अब आपको “में सहमत हूँ” के विकल्प पर टिक करके “I Accept” पर क्लिक करना होगा।
MP Samadhan Portal
  • अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर पंजीयन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
MP Samadhan Portal Complaint Registration Form
MP Samadhan portal complaint registration form
  • सफलतापूर्वक शिकायत पंजीकरण के बाद आपको “जन शिकायत पंजीकरण नंबर” मिल जाएगा।
  • ये शिकायत नंबर शिकायत की स्थिति देखने में काम आएगा।

MP समाधान पोर्टल पर शिकायत की स्थिति कैसे देखें ?

Complaint Status
  • अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा, इस पेज पर आपको “जन शिकायत क्रमांक” या “मोबाइल नंबर” डालकर खोजें पर क्लिक करें.
  • अब आपके शिकायत की स्थिति आपको पता चल जायेगी।

अधिकारी लॉग इन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको एम.पी. समाधान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “अधिकारी लॉगइन” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉग इन पेज खुल जाएगा।
mp samadhan portal login
  • इस पेज में आपको Username और Password दर्ज करके “Login” बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार अधिकारी लॉग इन कर सकते हैं।

एमपी समाधान मोबाइल ऍप डाउनलोड प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने एंड्राइड मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करना होगा।
  • एप ओपन होने के बाद आपको सर्च बॉक्स में “MP Samadhan” टाइप करके “सर्च” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद एमपी समाधान मोबाइल एप आपके सामने खुल जाएगा।
  • अब आप “Install” बटन क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद मोबाइल एप आपकी डिवाइस में सफलतापूर्वक इनस्टॉल हो जाएगा।
  • आप मोबाइल फ़ोन के माध्यम से आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

एमपी समाधान पोर्टल से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 181 तथा 18002330183 पर संपर्क करें।

यह भी पढ़ें:

Madhya Pradesh Samadhan Portal FAQs

एमपी समाधान पोर्टल क्या है?

यह मध्य प्रदेश शासन द्वारा शुरू किया गया ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक सरकारी विभागों से सम्बंधित अपनी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं।

एमपी समाधान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट http://cmhelpline.mp.gov.in/ है।

इस पोर्टल पर किस प्रकार की शिकायतों पर विचार नहीं किया जाएगा?

एमपी समाधान पोर्टल पर सूचना का अधिकार से सम्बंधित मामले, माननीय न्यायालय के विचाराधीन प्रकरण, आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने सम्बंधित मांग से सम्बंधित शिकायतों पर विचार नहीं किया जाएगा।

MP Samadhan Portal Par Shikayat Panjikaran kaise करे?

एमपी समाधान पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकारी हमने इस लेख में ऊपर साझा की है। ज्यादा जानकारी के लिए लेख को पढ़ें।

दर्ज शिकायत की स्थिति कैसे देखें?

आप एमपी समाधान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए। उसके बाद शिकायत की स्थिति जाने पर क्लिक करें। अब जन शिकायत क्रमांक या मोबाइल नंबर दर्ज करें एवं “खोजें” बटन पर क्लिक करें। इस प्रकार आप शिकायत की स्थिति ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

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