(पंजीकरण) One Nation One Mobility Card: NCMC Card लाभ व भुगतान प्रक्रिया

By | January 1, 2021

One Nation One Mobility Card: डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड का शुभारम्भ सोमवार 28 दिसंबर 2020 को किया है. नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के जरिये लोग मेट्रो यात्रा, बस यात्रा, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, शॉपिंग यहाँ तक की पैसे भी नकाल सकेंगे. दोस्तों, इस लेख में हम आपको One Nation One Mobility Card क्या है, इसके उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज, एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं. इसलिए NCMC Card के बारे में समुचित जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख पर अंत तक बने रहें.

One Nation One Mobility Card- NCMC

वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड (One Nation One Mobility Card) की घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 28 दिसंबर 2020 को ड्राइवरलेस मेट्रो का उद्घाटन करते समय की गयी है. इस कार्ड के माध्यम से यात्रियों को मेट्रो का टोकन या फिर स्मार्ट कार्ड लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी. वह One Nation One Mobility Card के माध्यम से मेट्रो में सफर कर सकेंगे इतना ही नहीं नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के माध्यम से लोग बस यात्रा, टोल टैक्स, पार्किंग शुल्क, शॉपिंग एवं यहाँ तक की पैसे भी निकाल सकते हैं. इस Rupay कार्ड का उपयोग देश के किसी भी हिस्से में महानगरों में यात्रा के लिए किया जा सकता है. साधारण शब्दों में कहें तो Rupay कार्ड को मोबिलिटी कार्ड के साथ मिला दिया है.

One Nation One Mobility Card Details In Hindi

कार्ड का नाम वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड
किसके द्वारा लांच किया गया भारत सरकार द्वारा
लाभार्थी भारत के नागरिक
उद्देश्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट का भुगतान करने के लिए इंटीग्रेटेड एक्सेस प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्दी लांच की जायेगी
साल 2021

वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड का उद्देश्य

वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट का भुगतान का करने के लिए इंटीग्रेटेड एक्सेस प्रदान करना है. इस कार्ड के माध्यम से लोग शॉपिंग कर सकते हैं, एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं, एवं मेट्रो ट्रैन मे यात्रा करने के लिए टोकन प्राप्त करने के लिए लम्बी लाइनों में लगने की आवश्यकता नहीं होगी. नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) के माध्यम से सीधे यात्री के बैंक अकाउंट से पैसे कट जाएंगे, जिससे समय एवं पैसे दोनों की बचत एवं प्रणाली एवं पारदर्शिता भी आएगी.

वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड से मिलेगी मेट्रो सुविधा

लोगों को मेट्रो का टिकट प्राप्त करने के लिए लम्बी कतारों में नहीं लगाना पड़ेगा। अब लोग वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड (One Nation One Mobility Card) के माध्यम से बिना समय की बर्बादी किये सफर कर सकते है. यह सुविधा पुरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में 2022 तक शुरू हो जायेगी. यह एक आटोमेटिक किराया कलेक्शन सिस्टम होगा. यह सुविधा पुरे दिल्ली मेट्रो को कवर करेगी. भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने NCMC Card को ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम (स्वागत) के साथ बनाया है।

वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

इच्छुक उम्मीदवार जो One Nation One Mobility Card के लिए आवेदन करना चाहते है, वह निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें.

  • सर्वप्रथम आपको अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जाना होगा.
  • बैंक जाकर वहां से नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC Card) का आवेदन फॉर्म प्राप्त करें.
  • अब आवेदन फॉर्म को ध्यानपूर्वक सही-सही भरें.
  • फॉर्म भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ अटैच करें.
  • अब भरे हुए आवेदन फॉर्म को बैंक में जमा करा दें.
  • इस प्रकार आप NCMC Card के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *