Order Aadhaar Reprint अगर आधार कार्ड चोरी या खो गया है तो मत हो परेशान अब मिलेगा ज्यादा सुविधाओं वाला आधार!

By | March 29, 2022
Order Aadhaar Reprint

Order Aadhaar Reprint सुविधा क्या है?

Order Aadhaar Reprint: आप सभी जानते है कि आधार कार्ड हमारे लिए एक जरूरी दस्तावेज है और यह के पहचान के रूप में कार्य करता है। इसका उपयोग आज कई जगहों पर किया जाता है, जैसे की यदि आपको अपनी बैंक से पैसे निकालने है तो आप किसी भी बैंक मित्र पर जाकर आधार कार्ड के जरिये पैसे निकल सकते है।

अब आधार कार्ड हर क्षेत्र में, हर योजना के आवेदन फॉर्म में अनिवार्य कर दिया गया है। डिजिटल युग में कई तरह की सेवाएं प्राप्त करने के लिए एक आधार कार्ड की जरूरत होती है। यदि आपका आधार कार्ड खो जाये तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। इस लेख के माध्यम से आप आसानी से अपने आधार कार्ड को प्राप्त कर सकते है।

आधार कार्ड रिप्रिंट के लिए ऑर्डर देने का पूरा प्रोसेस क्या हैः

आधार जारी करने वाले UIDAI ने Aadhaar Cardholders के लिए कई सारी सुविधायें इस तहत दी गई है। UIDAI आपको आधार कार्ड की पीडीऍफ़ कॉपी डाउनलोड करने की इजाजत देता है, और हम सभी को पीडीऍफ़ की कॉपी संभालकर रखनी चाहिए, इसे आप ऑनलाइन किसी भी ड्राइव पर स्टोर या सेव करके रखनी चाहिए। इसके अलावा आप mAadhaar के जरिए भी आधार से जुड़ी कई सेवाओं का लाभ ले सकते है।

How to Reprint Aadhaar Online resident.uidai.gov.in

यदि आपके पास रजिस्टर मोबाइल नंबर हो और आधार कार्ड नंबर याद हो तो आपका 95% काम पूरा हो गया है। इसके लिए आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकते है। https://resident.uidai.gov.in/order-reprint.

Order Aadhaar Reprint without register mobile number

अब आपके सामने के पेज ओपन होगा जिसमे के फॉर्म दिया गया है उसमे आपको 12 अंक की आधार संख्या डालनी होगी। 12 अंक की आधार संख्या डालने के बाद कैप्चा कोड डालना है। अब आपको सेंड OTP के लिए क्लिक करना है।

अब आपके रजिस्टर मोबाइल पर एक कोड आएगा। उस कोड को आप दिए गए बॉक्स में भर देना है। अब आपको पेमेंट ऑप्शन आएगा, आपको 50 रूपये का भुगतान करना होगा। भुगतान करके आप आधार कार्ड के नए प्रिंट के लिए आर्डर दे सकते है। आपको कुछ दिनों के भीतर आपके रजिस्टर पते पर आपका आधार कार्ड मिल जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.