PAN Card के साथ भूलकर भी न करें ये गलती, एक झटके में लग जाएगा 10,000 का जुर्माना!

By | June 14, 2020

PAN Card Update: हेलो दोस्तों, आप सभी का स्वागत करते है, आज इस लेख के माध्यम से आपको सबसे महत्वपुर्ण जानकारी देने जा रहे है। यदि आपके पास पैन कार्ड है तो ये गलतियां भूल कर भी मत करना, क्योकि इन गलतियों के कारण आपको काफी बड़ा जुर्माना देना पड़ सकता है। वो गलतियां क्या है उसके लिए आपको लेख को अंत तक पढ़ना होगा। आप इस महत्वपुर्ण जानकारी को अपने दोस्तों के साथ और अन्य लोगो के साथ साझा जरूर करें।

PAN Card

PAN कार्ड के साथ भूलकर भी न करें ये गलती, एक झटके में लग जाएगा 10,000 का जुर्माना!

पैन कार्ड (Pan Card) हम सभी के लिए के महत्वपुर्ण दस्तावेज है, जिसका उपयोग कई जगहों पर किया जाता है जैसे कि बैंक में खाता खुलवाने के लिए, या फिर किसी वित्तीय ट्रांजेक्शन करने के लिए और टैक्स फाइल करते समय भी इसका उपयोग किया जाता है। बता दें, PAN Card के साथ भूलकर भी न करें ये गलती क्योकि इस गलती से आपको 10 हजार रूपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है। क्या है वो गलती आइये जानते है।

पैन कार्ड में स्पेलिंग मिस्टेक होने पर:-

दस अंकों का पैन कार्ड फॉर्म को बिलकुल सावधानी से भरे, इसमें ख़ासतोर पर स्पेलिंग मिस्टेक, और एड्रेस ध्यान से भरें। आधार कार्ड और पैन कार्ड में जो विवरण होता है पैन कार्ड उसी के आधार पर बनता है, यदि फॉर्म में विवरण गलत भरने पर आपका पैन कार्ड रद्द भी हो सकता है या फिर भारी पेनाल्टी भी भरनी पड़ सकती है।

पैन कार्ड एक से अधिक होने पर:-

एक ही एड्रेस पर और एक ही व्यक्ति के पास दो अलग-अलग नंबर से पैन कार्ड होना, वह दो पैन कार्ड की श्रेणी में आते है। इसलिए उसे अपने एक पैन कार्ड को सरेंडर करना होगा।

यदि आपके पास पैन कार्ड एक से अधिक है तो आपको बहुत बड़ा जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आपके पास दो पैन कार्ड हैं तो उसे तुरंत विभाग में जमा कर दें, अन्यथा आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। आपको दूसरा पैन कार्ड विभाग के पास सरेंडर करना इनकम टैक्‍स एक्‍ट 1961 के सेक्‍शन 272B में कहा गया है।

ऐसे करें अपना दूसरा पैन कार्ड सरेंडर:-

दूसरा पैन कार्ड सरेंडर करने के लिए एक कॉमन फॉर्म आता है। आप इस फॉर्म को इनकम टेक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है। Request For New PAN Card Or/ And Changes Or Correction in PAN Data इस तरह की लिंक होगी, उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है। आप ऑनलाइन भी फॉर्म को भी भर सकते है। इसके अलावा आप NSDL कार्यालय में जाकर भी आवेदन फॉर्म भर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *