मिनटों में खुलवाए पेंशन खाता: Aadhaar नंबर जोड़ना हुआ आसान, जानिए पूरी प्रोसेस

By | June 14, 2020

Pension Account khulwaye: यदि आप पेंशन खाता खुलवाना (Pension Account khulwana) चाहते हैं, वह भी आधार कार्ड के जरिए, तो आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। इस आर्टिकल के माध्यम से आपको पेंशन खाता कैसे खुलवाया जाता है। इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है। इससे पहले जान लेते हैं कि पेंशन खाता कौन खुलवा सकता है।

Pension-Account-khulwaye
अब आसान हो गया है आधार कार्ड से पेंशन खाता खुलवाना

पेंशन खाता कौन-कौन खुलवा सकते है?

PM Pension Account: केंद्र सरकार द्वारा यह जानकारी लागू की गई है, की पेंशन खाता कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है। गरीब परिवार, किसान, मजदूर, मध्यम वर्ग वर्ग के लोग या अन्य वर्ग के लोग सभी खाता खुलवा सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें।

प्रधानमंत्री पेंशन योजना से बहुत से लोगों को फायदा पहुंचा है। जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है, आय का कोई साधन नहीं होता, और ना ही परिवार की जीविका को सुचारू रूप से चला पाते हैं, ऐसे में उन लोगों को वृद्धावस्था जीवन जीना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसलिए सरकार ने प्रधानमंत्री पेंशन योजना की शुरुआत की। यदि आप इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको लंबी प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

केवाईसी (KYC) के द्वारा पेंशन खाता खुलवाना:-

सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन की राशि से कई लोग वंचित रह जाते हैं, इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री पेंशन योजना की शुरुआत की है, जिसके जरिए आम आदमी भी इस योजना में पेंशन खाता खुलवा सकता है। पेंशन खाता कैसे खोलते हैं आप मुझे स्टेप बताए गए हैं। केवाईसी (KYC) के द्वारा विभिन्न खाता खुलवाया जा सकता है।

Atal Pension Yojana को लेकर बड़ी अपडेट: 5 नये नियमों में हुआ बदलाव

सरकार द्वारा आम आदमी को पेंशन खाता से जोड़ने के लिए कई सारे प्रयास किये जा रहे है। पेंशन खाता खुलवाने के लिए सरकार ने एक नई योजना तैयार की है आपको पेंशन खाता खुलवाने के लिए ज्यादा डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी, और ना ही किसी दफ्तर के ज्यादा चक्कर लगाने पड़ेंगे। अब आपका खाता आधार कार्ड के जरिए भी खुल सकता है।

अब आसान हो गया है आधार कार्ड से पेंशन खाता खुलवाना:-

पहले क्या होता था, कि पेंशन खाता खोलने के लिए आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी जमा करानी पड़ती थी। लेकिन अब ऐसा है कि आपको आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी जमा कराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आधार कार्ड ऑनलाइन हो गया है। आप अपने फिंगरप्रिंट से ही अपना खाता खुलवा सकते हैं।

Recent Posts:-

यदि आप एनसीपी अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध है। इसके लिए आपको केवाईसी मशीन में XML के प्रारूप के अनुसार UIDAI का डिजिटल के जरिये ऑनलाइन केवाईसी पहचान सत्यापन किया जा सकता है। आपका सत्यापन होने के बाद आपका खाता तुरंत ही खोल दिया जायेगा।

यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, इस लेख का अध्ययन करने के बाद एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर जाये, ताकि आप अन्य जानकारी प्राप्त कर सकें।

अन्य ज़रूरी लिंक:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *