केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए कि पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत, जानिए किन किन को मिलेगा फायदा

By | June 16, 2020

आज इस लेख के माध्यम से आप सभी को एक महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दे, हाल ही में केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है, जिसके तहत कई राशन कार्ड धारकों को लाभ दिया जाएगा।

योजना की जानकारी खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान द्वारा ट्विटर अकाउंट के जरिए दी गई थी। इसके तहत लाभार्थियों को 1 किलो पोषक तत्व युक्त चावल उपलब्ध कराए जाएंगे। यह योजना 15 राज्यों में लागू की गई है। इसके तहत 81 करोड़ कार्ड धारकों को सस्ता राशन मिलेगा।

बता दे, पौष्टिक चावल वितरण का काम उड़ीसा और उत्तर प्रदेश राज्यों में किया जाने वाला है, और वही अन्य राज्यों में यहां के प्रदर्शन को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की जाएगी। इस योजना के जरिये देश के राशन कार्ड धारको को पौष्टिक चावल जिसमे भरपूर मात्रा पोषक तत्व होंगे। बता दें, यह योजना व्यक्ति के शरीर में इम्युनिटी पावर को बढ़ाने के लिए शुरू की गई है। इम्युनिटी पावर मजबूत होगी तो हर बीमारी से लड़ने की शक्ति मिलेगी।

रामविलास पासवान ने भारतीय खाद निगम को सरकारी स्कीम के तहत अनाज की जरूरतों को पूरा करने के लिए पहले से ही 4 महीने का अनाज देश के हर हिस्से में भिजवा दिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने बरसात के मौसम को देखते हुए और ट्रांसपोर्ट में आ रही परेशानी को देखते हुए, एफसीआई को यह आदेश दे दिया गया है कि इस पायलट प्रोजेक्ट से जुड़े काम ट्रांसपोर्ट में आ रही परेशानियों को दूर करेंगे।

रामविलास पासवान द्वारा 15 राज्यों में पायलट योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत महाराष्ट्र, गुजरात, और आंध्र प्रदेश के चुने हुए जिलों में, पौष्टिक चावल का वितरण शुरू कर हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *