आधार नंबर बिना PM Awas Yojana लिस्ट मे अपना नाम देखें, जानिए कैसे

By | October 12, 2021

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे आधार नंबर बिना PM Awas Yojana लिस्ट मे अपना नाम देखें. यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण में आवेदन किया है तो आपके लिए इस आर्टिकल को पढना जरुरी है और अभी तक आप प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो सबसे पहले यह जाने कैसे आप केंद्र सरकार द्वारा 2.5 लाख सब्सिडी लेकर अपना घर बनवा सकते है. तो चलिए संक्षिप्त में आपको पीएम आवास योजना 2020-21 के बारें में बताते है.

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना?

दोस्तों यह केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाओं में से एक है. यह योजना दो तरह से संचालित की जा रही है. पहली शहरी आवास योजना दूसरी ग्रामीण आवास योजना। इस योजना के अंतर्गत सरकार गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पक्का मकान बनवाने के लिए वित्तीय सहायता देती है. इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार कितने रूपए की वित्तीय सहायता देती है, यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लाभार्थी सूची

इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब लोगों को घर प्रदान करना है. ताकि उनका सामाजिक स्तर ऊँचा उठ सके. इस योजना के अंतर्गत देश के ऐसे करोड़ों लोगों को जोड़ा गया है, जिनके पास पक्के मकान नहीं है, वह अपना गुजारा झुग्गी झोपडी या कच्चे मकानों में कर कर रहने है. ऐसे लोगों को प्रधानमंत्री ग्रामीण/शहरी आवास योजना में शामिल कर उन्हें पक्का मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता दी जायेगी.

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष लाभार्थियों की सूची जारी की जाती है. जिन लोगों का नाम इस सूची में होता है, उन्हें सरकार द्वारा मकान बनाने के लिए पैसे दिए जाते है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की इस योजना के अंतर्गत बचे हुए नागरिकों का नाम भी आवास योजना सूची में शामिल किया जा रहा है. इस सूची में जिन लोगों के नाम शामिल नहीं था तथा जिनके पास पक्का मकान नहीं था, उनका भी नाम इस नई सूची में शामिल कर दिया जाएगा.

ये भी देखे: PM Awas Yojana List 2020-21

ऑफिसियल वेबसाइट से देख सकते हैं लाभार्थी सूची मे अपना नाम

जैसा की आप भली भाँती जानते होंगे की पीएम आवास योजना के तहत सरकार प्रतिवर्ष लाभार्थियों की नई सूची जारी करती है. लेकिन कई लोग लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक नहीं कर पाते, क्योंकि उन्हें नाम चेक कैसे करना है, इसकी जानकारी नहीं होती। कई लोगों को यह दुविधा है की बिना आधार नंबर के सूची में नाम नहीं देखा जा सकता है.

दोस्तों अब आप बिना आधार नंबर के भी PM Awas Yojana सूची में अपना नाम देख सकते हो. इसके लिए आपको एक आसान सी प्रक्रिया से गुजरना होगा। आवास योजना सूची में आपको अपना नाम देखने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही शहरी और ग्रामीण ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. पीएम आवास योजना सूची में नाम देखने की प्रक्रिया हमने निचे साझा की है.

देखना न भूले: प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ऑनलाइन चेक

पर्सनल डिटेल्स की मदद से चेक करें लाभार्थी सूची मे अपना नाम

यदि आपने पीएम शहरी आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए आवेदन किया है तो आप अपनी पर्सनल डिटेल्स की मदद से लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है. आइये जानते है बिना आधार नंबर के पीएम आवास योजना की लाभार्थी सूची में पाना नाम कैसे चेक करें।

आधार नंबर बिना पीएम आवास योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम ऐसे चेक करें

इच्छुक उम्मीदवार जो प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम बिना आधार नंबर के देखना चाहते हैं, वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें-

  • सर्वप्रथम उम्मीदवार को पीएम आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको “Citizen Assessement” मेनू में जाकर “Track Your Assessement Status” पर क्लिक करना है.
PM Awas Track Assessment Form
  • अब आपको By Name, Father’s Name & Mobile No के बॉक्स में क्लिक करना है.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको राज्य, जिला, अपना नाम, पिता का नाम, और मोबाइल नंबर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
  • पीएम आवास योजना की सूची खुल जायेगी। इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हो.

इस प्रकार इस आसान सी प्रक्रिया द्वारा आप आधार नंबर बिना PM Awas Yojana लिस्ट मे अपना नाम देखें. दोस्तों हमारे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी आपको कैसी लगी. कृपया इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना न भूलना। दोस्तों मिलते है अगले लेख में एक नए टॉपिक के साथ तब तक के लिए. धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *