PM Awas Yojana New Registration : जून से नए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करे आवेदन

By | June 17, 2020

Pradhan Mantri Awas Yojana: हेलो दोस्तों, आज आपको एक महत्वपुर्ण जानकारी से अवगत कराते है, जोकि प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर है। इस योजना के तहत देश के गरीब परिवार को अपना स्वयं का पक्का मकान बनवाने के लिए सहयता राशि दी जा रही है। बता दें, कि इस योजना का लाभ अभी तक देश के हर गरीब परिवार को दिया जा रहा है, अभी तक देश के लगभग 1 करोड़ किसानो को योजना के तहत लाभन्वित किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

PM Awas Yojana – प्रधानमंत्री आवास योजना योजना केंद्र सरकार की एक योजना है। यह योजना केंद्र सरकार के नियम और आदेशों के तहत यह योजना काम करती है। केंद्र सरकार ने अभी तक देश में 2 चरण पुरे कर लिए है। सरकार का लक्ष्य है की वह इस योजा के तहत तीसरे चरण में देश के सभी गरीब परिवारों को पक्के मकान दिए जाये। बता दें इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन शुरू इस महीने में कर दिए जायेगे।

हॉउसिंग फॉर आल की सुविधा (PM आवास योजना)

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Narendra Nodi का यह लक्ष्य वर्ष 2019 में पूरा हो गया है। इस योजना का तीसरा चरण जून में शुरू कर दिए जायेगे, जोकि साल 2022 में ख़तम होगा। इसके तहत देश के सभी गरीब परिवार को स्वयं का पक्का मकान दिया जायेगा। यह लक्ष्य साल 2022 में पूरा होगा।

PM Awas Yojana के लिए जून से नए रजिस्ट्रेशन शुरू

PM awas Yojana New Registration: PM Awas Yojana के लिए आप यदि आवेदन करना चाहते है तो इसके रजिस्ट्रेशन 15 जून के बाद कभी भी शुरू कर दिए जायेगे। बता दें, LDA ने लगभग 2,500 मकानों के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है। ( PM awas Yojana New Registration ) अभी तक लगभग 75% काम पूरा हो चूका है। बता दें, अब सरकार इन मकानों के वितरण की योजना बना रही है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एलडीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

PM Awas Yojana New Registration जरूरी दस्तावेज:-

पहचान पत्र के रूप में – (आधार कार्ड / वोटर आईडी / ड्राइविंग लाइसेंस)
एड्रेस के रुप में – (आधार कार्ड / वोटर आईडी / पासपोर्ट / सम्पति कर की रसीद)
आय का प्रमाण
संपत्ति का प्रमाण के रूप में – संपत्ति की नोटरी / संपत्ति की रजिस्ट्री / संपत्ति कर की रसीद

मेरा सुझाव:

Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ लेना चाहते है तो आपको जरूरी दस्तावेज होने जरूरी है। इन दस्तावेजों के बिना आप प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY का लाभ नहीं ले सकते है। इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर लें।

2 thoughts on “PM Awas Yojana New Registration : जून से नए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करे आवेदन

  1. Shyam Sunder Kumar

    SHYAMSUNDAR Kumar ke name se apply kar dia h humne

    Reply
  2. Raviranjan thakur

    Jalalpur goh Aurangabad Bihar Kaise sirf Bajar Verma

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *