घर बैठे आसानी से चेक करें प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में नाम, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

By | September 8, 2020

जैसा सभी पता है कि मोदी सरकार द्वारा गरीब परिवार के लोगो के लिए पक्के मकान बनवाने के लिए होम लोन की सुविधा दे रही है। जो लोग झुग्गी झोपङी में जीवनयापन कर रहे है और BPL राशन कार्ड धारक है उन्हें सरकार द्वारा घर बनवाने के लिए आर्थिक मदद की जाती है।

PM awas yojna list 2020 me apna name kaise dekhe

PM Awas Yojana List 2020-21, प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम कैसे? (ग्रामीण+शहरी नई लिस्ट, Beneficiary List)

अगर अपने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (Pradhan Mantri Awas Yojana-Gramin) के तहत आवेदन किया है और घर बैठे लिस्ट में नाम चेक करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल की मदद से जान सकते है। बता दें, इस योजना में आवेदन करने के बाद भारत सरकार द्वारा पात्रता के आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जाता है।

चयन करने के बाद इसकी अंतिम लिस्ट प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाती है। आइये जानते है की लिस्ट में नाम कैसे देखते है।

ऐसे देखें लिस्ट में नाम है या नहीं

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ ये है।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2020 |पीएम आवास योजना 2020 हर गरीब को ₹2.5 लाख मिलेंगे

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगे। अब आपको होमपेज पर stakeholders सेक्शन पर क्लिक करें, उसके बाद आपको IAY/Beneficiary लिस्ट पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको अपना पंजीकरण नंबर डालना होगा। पंजीकरण नंबर डालने के बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको आवेदन से सबंधित जानकारी मिल जाएगी।

इसके अलावा आप यदि रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए है तो आपको “Advance Search” ऑप्शन पर क्लिक करना है, यहाँ आपको पूछी गई सभी जरूरी जानकारी भरनी है और स्कीम सेलेट करनी है। उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। इस तरह आप अपना नाम योजना लिस्ट में देख सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ

इस योजना के जरिये आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जो पक्का घर बनाने में असमर्थ है, तथा वह अपना गुजर बसर झुग्गी झोपडी में कर रहें हैं. ऐसे परिवारों का सामजिक जीवन स्तर ऊँचा उठाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गयी है. इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों को केंद्र सरकार मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *