PM Fasal Bima Yojana 2020: 31 जुलाई तक करें रजिस्ट्रेशन, किसानों को मिले 9000 करोड़ रुपये

By | June 23, 2020

जैसा कि सभी जानते हैं, कि भारत देश में किसानों के लिए कई सारी योजनाएं शुरू की गई है। आज हम आपको एक महत्वपूर्ण योजना के बारे में जरूरी जानकारी दे रहे हैं। इस लेख के माध्यम से आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मैं आवेदन की लास्ट डेट क्या है इसके बारे में पता कर सकते हैं। आपको बता दें, अभी तक 14000 करोड़ रुपए की फसल बीमा के दावे सामने आए हैं, जिसमें से ₹9,000 करोड़ के दावों का भुगतान किया जा चुका है।

PM Fasal Bima Yojana 2020

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2020

एक रिपोर्ट के अनुसार सबसे ज्यादा दावों का निपटारा हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र में हुआ है। पहले ये प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सभी किसानों के लिए अनिवार्य थी, लेकिन अब अपनी इच्छा के अनुसार इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सभी किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद है, क्योंकि कभी-कभी हमारी फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट हो जाती हैं, तो उसकी भरपाई के लिए सरकार द्वारा फसल का बीमा किया जाता है, और सहायता राशि दी जाती है।

जल्दी करिये इस तिथि तक आवेदन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, कि इस की आखिरी डेट 31 जुलाई 2020 है, यदि आपने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है तो जल्द ही रजिस्ट्रेशन करवा लें, ताकि आप अपनी रवि की फसल के लिए बीमा करवा सकते हैं। 31 जुलाई 2020 से पहले आप फसल बीमा योजना के लिए आवेदन जरूर करिए।

जो किसान बैंक से लोन ले रखा है और बीमा की सुविधा नहीं चाहते हैं वह अंतिम तिथि के 7 दिन पहले ही बैंक को सूचित करना होगा। जिन किसानों के पास बैंक से कोई कर्ज नहीं है, सीएससी, बैंक एजेंट या फिर बीमा पोर्टल के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इससे पहले आपको एक महत्वपुर्ण जानकारी दे रहे हैं, कि इस योजना में आवेदन पहले सभी किसानों को करना अनिवार्य था, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है अब यह सुनिचित कर दिया है, कि अब किसान अपनी इच्छा अनुसार इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

PM फसल बीमा योजना के लाभ

यदि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको बुवाई के 10 दिन के अंदर इस योजना में आवेदन करना होगा। साथ ही आपको इस योजना में बीमा की रकम तभी मिलेगी, जब आपकी फसल किसी प्राकृतिक आपदा के कारण नष्ट हुई हो, जैसे कि ओलावृष्टि, भू-स्खलन, बादल फटने या आकाशीय बिजली गिरने से हुआ नुकसान।

इसके अलावा बेमौसम चक्रवर्ती बारिश, ओलावृष्टि या आंधी से हुई क्षति की स्थिति में फसल का बिमा का लाभ मिलता है। फसल का आकलन करने के आधार पर बीमा कंपनी इसका भुगतान करेगी।

प्रधानमंत्री बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फार्मर कॉर्नर ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको लॉग इन फॉर फार्मर लिंक पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है।

रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपसे पूछी गई जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको क्रिएट यूजर के बटन पर क्लिक करना है।

इस पर क्लिक करने के बाद आपका फॉर्म रजिस्टर हो चुका है। अब आपको वापस से लॉगिन पेज पर आना होगा, वहां आपको एप्लीकेशन फॉर्म की लिंक पर क्लिक करना है, उसमें आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

मेरा सुझाव:

इस तरह आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहें, यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, ना ही किसी मंत्रालय द्वारा इसका लेना देना है। इस लेख का अध्ययन करने के बाद आप एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना संबंधित जुड़ी जानकारी हासिल कर ले। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *