PM Har Ghar Nal Yojana: पीएम मोदी ने लांच की हर घर नल योजना, यूपी के 3000 गांवों को मिलेगा लाभ, जानिये क्या है स्कीम

By | November 24, 2020

PM Har Ghar Nal Yojana: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर एवं सोनभद्र क्षेत्र के 3000 गांवों के लिए “हर घर नल योजना” की शुरुआत की है. इस योजना को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से रविवार को लांच किया। इस स्कीम के तहत 5,555.38 करोड़ रूपए खर्च होंगे जिससे दो जिलों की 41 लाख आबादी को सीधे तौर पर फायदा मिलेगा.

PM Har Ghar Nal Yojana

Key Highlights Of Har Ghar Nal Scheme 2020

योजना का नाम हर घर नल योजना
किस ने लांच की केंद्र सरकार
लाभार्थी सोनभद्र तथा मिर्जापुर के ग्रामीण इलाके के नागरिक
लाभार्थियों की संख्या 41 लाख
बजट5555.38 करोड़ रुपए
उद्देश्य ग्रामीण इलाकों तक पीने का पानी पहुंचाना।
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी
साल 2020
जिलेसोनभद्र तथा मिर्जापुर

हर घर नल योजना का उद्देश्य

इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2024 तक देश के सभी ग्रामीण क्षेत्र के हर एक घर में पीने के पानी का कनेक्शन देगी। इस स्कीम के तहत लोगों को पिने योग्य स्वच्छ पानी मिलेगा एवं उन्हें कहीं दूर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी. हर घर नल योजना के तहत प्रत्येक घरों तक पानी पहुंचाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्टर तैयार किया जाएगा.

किसको कितना मिलेगा इस प्रधानमंत्री हर घर नल योजना का फायदा

सरकार की इस स्कीम के मुताबिक़ 2995 गाँवों को पाइपलाइन के जरिये पानी की सप्लाई की जायेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने जानकारी देते हुए बताया की आजादी के बाद से अब तक 398 गाँवों को ही पाइप वाटर सप्लाई के तहत कवर किया गया है. अब जल जीवन मिशन (Jal Jivan Mission) के तहत हर घर नल योजना को लांच किया है. इस योजना के तहत 2,995 गाँवों के लोगों को पानी मिलेगा. इस स्कीम के तहत मिर्ज़ापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को जोड़ा जाएगा.

Pradhan Mantri Mudra Yojana – स्वंय का उद्योग शुरू करने के लिए ले सकते हैं 10 लाख रूपए तक का लोन ! जानिये कैसे

इसके अलावा सोनभद्र के 19,53,458 ग्रामीणों को PM Har Ghar Nal Yojana का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री हर घर नल योजना के तहत नदियों एवं झीलों के पानी का शुद्धिकरण किया जाएगा एवं शुद्धिकरण होने के बाद पानी सप्लाई किया जाएगा. इस स्कीम से मिजापुर और सोनभद्र के ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की किल्लत दूर होगी व यहाँ के निवासी अच्छे से अपना जीवन-यापन कर सकेंगे

यूपी हर घर नल योजना का बजट

सोनभद्र में इस स्कीम पर 3212 करोड़ रूपए खर्च होने वाले है, जबकि मिर्ज़ापुर में इस स्कीम पर 2343 करोड़ रूपए खर्च होने वाले हैं. जल शक्ति मंत्रालय (Ministry of Water Power) के इंजीनियरों के मुताबिक़ इस योजना के इंजीनियरों के मुताबिक़ इस योजना (Har Ghar Nal Yojana) से क्षेत्र के 41 लाख से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

Aadhar Center Registration : आधार कार्ड सेण्टर खोले और कमाएं 50,000 रु तक प्रतिमाह। जानिये पूरी जानकारी

Kisan Kalyan Yojana Latest Update: पीएम किसान लाभार्थियों को 6000 रूपए की जगह मिलेंगे 10000 रूपए, जाने कैसे!

PM Gramin Awas Yojana List: पीएम ग्रामीण आवास योजना लिस्ट जारी, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *