Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now

PM Kisan 13 Kist Kab Aayegi 2023: जानें, पीएम किसान सम्मान निधि 13वीं किस्त कब आएगी?

PM Kisan 13 Kist Kab Aayegi 2023

PM Kisan 13 Kist Kab Aayegi 2023: पीएम किसान सम्मान निधि 13वीं किस्त नरेंद्र मोदी द्वारा 11 करोड़ किसानो के बैंक खाते में 2 हजार रुपये की राशि भेजी जाएगी। PM kisan 13th installment date latest news को लेकर किसान बेसब्री से सरकार की तरफ से खुशखबरी का इंतज़ार कर रहे है। आपको बता दी की केंद्र सरकार सालाना 6000 रुपए की आर्थिक वित्तीय सहायता राशि किसानो को देती है। अब तक कुल 12 किस्तों का पैसा किसानो को DBT के माध्यम से जारी किया जा चुका है। आने वाले कुछ दिनों में 13वीं किस्त भी मिलने वाली है।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए पीएम किसान सम्मान निधि 13वीं किस्त कब आएगी? एक सच्चे किसान लाभार्थी होने के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक जरुर पढना चाहिए। जिसके बाद ही आप पीएम किसान सम्मान निधि की 13 किस्त के बारें पूरी जानकारी हासिल कर सकते है।

PM Kisan 13 Kist Kab Aayegi 2023

PM Kisan 13th Kist 2023 Release Date & Time: इस योजना के अंतर्गत अभी तक किसानों को 12 क़िस्त मिल चुकी है अब 13वीं किस्त जारी होने का इंतज़ार कर रहे है। यदि आप जानना चाहते है की 13वीं किस्त कब जारी होगी? तो केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि की 13वीं क़िस्त जनवरी माह में आने की सम्भावना है। यदि आप 12वीं किस्त के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर चुके है तो संभवत: आपको पीएम किसान 13 किस्त की राशि प्राप्त होगी। इसके लिए नीचे दी गयी जानकारी को पढ़कर फॉलो करना होगा।

ये जरुर पढ़ें- PM Kisan 13th Installment Today Big News Update

पीएम किसान योजना में किये महत्वपूर्ण बदलाव

जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया गया था तो योजना का लाभ सिर्फ ऐसे लघु एवं सीमान्त कृषक जिनके पास सिर्फ 2 हेक्टेयर की कृषि भूमि है। मोदी सरकार द्वारा योजना के नियमों में बदलाव करते हुए इस सीमा को हटा दिया गया। इस तरह अब 2 हेक्टेयर (5 एकड़) से अधिक के कृषि भूमि वाले किसान भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में अपने आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक जरुर करें

पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक जरुर होना चाहिए। इसके लिए आपको बैंक में जाकर अपने खाते को आधार से लिंक करने के लिए कहना होगा। आपके पास एक आधार कार्ड की फोटो कॉपी पर हस्ताक्षर कर बैंक में जमा करानी होगी। हालाँकि यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध है लेकिन इसके लिए आपको इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करने की आवश्यकता पड़ेगी।

अभी तक करोड़ों किसानों को नहीं मिला 12वीं किस्त का लाभ

पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्र सरकार द्वारा किसान निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों का ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य रखा गया है। अभी भी ऐसे किसान बचे है जिन्होंने जानकारी न होने के कारण ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की है जिसकी वजह से 12वीं किस्त लाभार्थी नहीं बन सके। इसके अलावा कुछ लाख किसानों का कृषि भूमि का सत्यापन में निरंतर देरी हो रही है जिसके चलते उन्हें भी 12 किस्त से वंचित रखा गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत दी जाने वाली किस्तें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को 6000 रूपए की धनराशि 2-2 हज़ार रूपए की तीन किस्तों में दी जाती है। इस योजना में दी जाने पहली क़िस्त अप्रैल से जुलाई तक दूसरी क़िस्त अगस्त से नवंबर एवं तीसरी क़िस्त दिसंबर से मार्च के महीने में दी जाती है।

पीएम किसान सम्मान निधि 13वीं किस्त कब आएगी?

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त 15 जनवरी 2023 से 31 मार्च 2023 के बीच जारी की जायेगी। जिन किसानो का ई-केवाईसी पूरा हो गया है उनको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप सभी PM-Kisan फार्मर पोर्टल pmkisan.gov.in बेनिफिशियरी लिस्ट में अपने राज्य, जिले, तहसील, ब्लॉक और गांव का चयन कर Get Report पर क्लिक कर 13वीं किस्त लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम खोज सकते है।

इन ग़लतियों के कारण अटक सकती है किसान निधि की 13वीं किस्त

फण्ड ट्रांसफर आर्डर (FTO) जनरेट होने के बावजूद भी आपका भुगतान विफल हो जाता है तो इसके कई कारण हो सकते हैं। इसका सबसे मुख्य कारण आवेदन फॉर्म में दी गयी जानकारी एवं आपके मूल दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, बैंक अकाउंट पासबुक में दर्ज नाम से मेल नहीं खाना हो सकता है। या आपके द्वारा दर्ज अकाउंट नंबर का सक्रिय न होना हो सकता है। यदि लाभार्थी का मोबाइल नंबर, बैंक खाता संख्या या आधार विवरण सही नहीं है तो उसकी पीएम किसान योजना की 13 वीं किस्त रुक सकती हैं।

इसलिए अभी तक आपने ई केवाईसी नहीं करायी है तो जल्द से जल्द करा लें, अन्यथा आपका 13वीं किस्त पैसा आने में देरी हो सकती है। साथ ही आपका आवेदन निष्क्रिय भी किया जा सकता है।

Check PM Kisan 13th Kist Beneficiary List 2023 by mobile

किसानों की सुविधा की दृष्टि के लिए केंद्र सरकार ने PM Kisan Mobile App निकला है। इसकी मदद से किसान लाभार्थी सूची, एवं स्टेटस देख सकते हैं। इस एप्प को डाउनलोड करने के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें.

  • सर्वप्रथम आपको पीएम किसान की आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट खुलने के बाद “Farmer Corner” के सेक्शन में आपको “Download PMKISAN Mobile App” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज में आपको “Install” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एप आपके मोबाइल फ़ोन में इनस्टॉल हो जाएगा।
  • इस एप की मदद से आप 13वीं किस्त लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

PM Kisan 13 Kist List – FTO Generate

इसके अलावा आप पिछली सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी भी ले सकते है जैसे की आपके बैंक खाते में क़िस्त कब जमा हुई व कौनसे बैंक अकाउंट में क़िस्त जमा हुई है। यदि आप देखते है की “FTO” जनरेट किया गया है और भुगतान की पुष्टि लंबित है तो इसका मतलब है की फण्ड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इस योजना की क़िस्त कुछ दिनों में आपके खाते में भेज दी जायेगी।

यह भी पढ़ें: नई पीएम किसान योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: