PM Kisan 13th Installment: आज पीएम किसान सम्मान निधि को लेकर सरकार का बड़ा ऐलान! इनके खाते में नहीं आएगी पीएम किसान की 13वी किस्त, यहाँ देखें

PM Kisan 13th Installment | PM Kisan Latest News | PM Kisan Today Update | PM Kisan News – पीएम किसान सम्मान निधि भारत में सरकार द्वारा संचालित एक योजना है जो छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा स्कीम के तहत सभी किसानों को रुपए 2,000 की तीन समान किस्तों में रुपए 6,000 का वार्षिक वित्तीय लाभ प्राप्त होता है, जो सीधे किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती हैं। भारत में छोटे किसानों की आजीविका का समर्थन करने के लिए एक प्रमुख पहल के रूप में पीएम किसान योजना की व्यापक रूप से सराहना की गई है। सरकार द्वारा 2020-2021 के बजट में इस योजना के लिए 75,000 करोड़ रुपये आवंटित करने से देश के लगभग 1 करोड़ 45 लाख किसानों को लाभ होने की उम्मीद है। पीएम किसान निधि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के कार्यान्वयन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, कुछ किसानों ने धन के वितरण में देरी की सूचना दी है।

PM Kisan 13 Installment latest news

PM Kisan 13th Installment: इन किसान को मिलेगा किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का पैसा

आधिकारिक सुचना के आधार पर, सरकार अब जनवरी महीने के अंत तक किसानो को नए साल की बड़ी खुशखबरी देने वाली है। जल्द ही किसानो के बैंक खातो में किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त का जमा किया जायेगा। हालांकि सरकार ने इस बार पीएम किसान निधि को लेकर काफी बड़े बदलाव किये है। जिन किसानो ने अब तक सरकार की गाइडलाइन अनुसार सम्मान निधि ऑफिसियल पोर्टल पर ई केवाईसी नहीं कराया है उनको 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। इस कारण, इस बार उन्ही किसानो को किसान सम्मन निधि की 13वीं किस्त बैंक अकाउंट में आएगा जो सरकार की गाइड लाइन का समय रहते पालन करते है।

  • जिनका बैंक नंबर आधार कार्ड से लिंक होगा और आवदेन करते समय आधार नंबर डाला होगा।
  • जिन किसानो ने ekyc करायी है व आधिकारिक पोर्टल पर पीएम किसान ईकेवाईसी स्टेटस एप्रूव्ड दिखा रहा है।
  • जिन किसानों ने पीएम किसान निधि की पिछली 12 किस्तों की राशि प्राप्त की है।

PM Kisan 13th Installment: अब केवल पात्र किसान ही उठा सकेंगे किसान निधि योजना का लाभ

सरकार की तरफ से पीएम किसान निधि का लाभ अब तक योजना में पंजीकृत सभी किसानो को मिल रहा था, लेकिन अब सरकार द्वारा इसमें बड़ा बदलाव किया जा रहा है, जिसके तहत अब केवल पात्र किसानो को ही इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए सभी किसानो को ई केवाईसी करना बेहद जरुरी है जिसके बाद केंद्र सरकार आगामी 13वीं किस्त से पहले भुलेख सत्यापन व आधार कार्ड की जानकारी का मिलान भी कर सकती है। ताज़ा जानकारी के अनुसार 13वीं किस्त का पैसा सिर्फ पात्र किसानो को ही ट्रांसफर किया जायेगा।

किसानों के सामने आने वाली आर्थिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए सरकार का एक महत्वपूर्ण प्रयास है। आशा है कि यह योजना इन किसानों की आय में बहुत आवश्यक वृद्धि प्रदान करेगी और उनकी आजीविका में सुधार करने में मदद करेगी। यदि आप PM-KISAN योजना के लाभार्थी हैं और आपको 13वीं किस्त नहीं मिली है, तो आप सहायता के लिए सरकार की PM-KISAN हेल्पलाइन 1800115526 पर संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: