1 August से किसानों को मिलेगी पीएम किसान योजना की छठी क़िस्त, ऐसे देखे पैसे आये या नहीं !

By | July 31, 2020

किसान भाइयों, केंद्र सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojna की पांचवी क़िस्त जारी की जा चुकी है. अब मोदी सरकार इस योजना की छठी क़िस्त किसानों के खातों में भेजने वाली है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ मोदी सरकार 1 अगस्त से इस योजना छठी क़िस्त भेजने वाली है.

दोस्तों, इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानने वाले हैं की, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के जो पैसे आते है, उसे आप घर बैठे मोबाइल फ़ोन से कैसे चेक कर सकते है, और देख सकते हैं की आपके खाते में पैसे आए या नहीं.

PM Kisan Samman Nidhi Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को 6000 रूपए सालाना दिए जाते है. यह पैसे 2000-2000 रूपए की तीन किस्तों में दिए जाते है. जिन किसान भाइयों ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन किया था अब उन्हें छठी क़िस्त का इंतज़ार है तो आपका इंतज़ार ख़त्म हुआ मोदी सरकार द्वारा इस योजना की अगली क़िस्त 1 अगस्त से आना शुरू हो जाएगी.

1 August से किसानों को मिलेगा पीएम किसान की छठी क़िस्त

PM Kisan Yojna: इस योजना के तहत लाभार्थियों को तीन किस्ते अप्रैल, अगस्त, और दिसंबर माह में दी जाती है. अभी तक इस योजना की पांचवी किस्त जारी की जा चुकी है और अब केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की छठी क़िस्त 1 अगस्त से जारी की जायेगी.

ये भी पढ़ें: PM Jeevan Jyoti Bima Yojana – जीवन ज्योति बीमा योजना 330 रू में पाये 2 लाख का बीमा ।

सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Yojana) के तहत रजिस्टर्ड किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये की छठी किस्त भेजने जा रही है. किसानों को 1 अगस्त से दो हजार रुपये आर्थिक मदद मिलना शुरू हो जाएगी. अब तक किसानों के खाते में 19,350.84 करोड़ रुपये भेजे जा चुके हैं जिसमे कुल पांच क़िस्त शामिल है.

Kisan Samman Nidhi Yojna (ऐसे करे स्टेटस चेक) –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दिए वाले पैसे आपकी खाते में आये है या नहीं यह यह चेक करने के लिए हम एक आसान सी प्रक्रिया साझा करने जा रहें है. हमारे द्वारा बताये गए तरीके को फॉलो करके आप आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन से चेक कर सकते हैं, की इस योजना के पैसे आये है या नहीं। तो चलिए शुरू करते हैं.

ये उपयोगी आर्टिकल जरूर पढ़ें: Dhani App Se Paise Kamaye – 15,000 रु तक कमा सकते है, धानी एप्प से।

ऐसे चेक करें PM Kisan Yojana Status

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको “Farmer Corner” में जाकर “Beneficiary Status” पर क्लिक करना है.
  • अब अगले पेज पर आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर, और मोबाइल नंबर किसी एक विकल्प का चयन करना होगा.
  • उपरोक्त विकल्पों में से किसी एक का चयन करके उसका नंबर डालकर “get data” पर क्लिक करें.
  • अब आपका पेमेंट का स्टेटस आ जाएगा।

तो इस प्रकार ऊपर लिखी प्रक्रिया को फॉलो कर आप आसानी से PM किसान Scheme का स्टेटस चेक कर सकते हैं, और देख सकते कि आपके पैसे आए हैं या नहीं। दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी, कृपया कमेंट करके हमें जरूर बताएं. इस पोस्ट को अपने साथी किसान भाइयों के साथ साझा करना न भूलना ताकि वह भी आसानी से पता कर सके की उनके पीएम किसान योजना के पैसे आये हैं या नहीं.

सरकारी योजनाएंClick Here
किसान न्यूज़Click Here
प्रधानमंत्री योजनाClick Here

One thought on “1 August से किसानों को मिलेगी पीएम किसान योजना की छठी क़िस्त, ऐसे देखे पैसे आये या नहीं !

  1. Sardar singh dawar

    टेक्टर लेने के लिए एप्लीकेशन दाल दी ह , धन्यवाद

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *