पीएम किसान योजना की नहीं मिल रही किस्त तो उसे पाने का ये है तरीका

By | March 27, 2022

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए संचालित केंद्र सरकार की सफलतम योजनाओं में से एक है। इस योजना की शुरुआत देश के लघु एवं सीमान्त कृषकों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिए किया गया है। योजना के तहत सभी लघु एवं सीमान्त कृषकों को जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम कृषि योग्य भूमि है उन्हें सालाना 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी। यह 6000 रूपए किसानों को 2000-2000 रूपए की तीन सामान किस्तों में देय है।

पीएम किसान योजना की नहीं मिल रही किस्त तो उसे पाने का ये है तरीका

देश वह सभी लघु एवं सीमान्त कृषक जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते है तो उन्हें पीएम किसान योजना में ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। ऑनलाइन आवेदन आप किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर कर सकते है। यदि आप इस योजना के पात्र है और आपका नाम स्टेट / केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा पीएम किसान के पोर्टल पर डाला गया है, लेकिन किसी वजह से आपको इस योजना के पैसे नहीं आ रहे है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए यह जानना जरूरी है कि वह पैसे आपके खाते में किस वजह से नहीं आ रहे है।

PM Kisan: किस्त को पाने का ये है तरीका

बता दे, यदि आपको PM किसान योजना के तहत लाभ नहीं मिल पा रहा है तो आपके फॉर्म में कुछ गलतियां हो सकती है जैसे की आधार कार्ड का जुड़ा न होना, या फिर आपके आधार और किसान सम्मान निधि फॉर्म में नाम मेच नहीं होने पर। इसके अलावा एक यह भी कारण हो सकता है कि बैंक अकाउंट और अन्य कागजातों में नाम की स्पेलिंग में अंतर आना, एवं आपका बैंक खाता आधार से लिंक न होना भी पीएम किसान योजना की क़िस्त रुकने का प्रमुख कारण हो सकता है। ऐसे बहुत से किसान है जिनकी पीएम किसान योजना में गलत जानकारी दर्ज होने से उन्हें योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। यदि आप उन किसानों में से एक है जिनकी पीएम किसान योजना की किस्तें रुक गयी है तो आप जल्द से जल्द इन गलतियों का सुधार करें।

PM किसान सम्मान निधि: ऐसे सुधारे गलतियां

यदि आपके फॉर्म में कोई भी कुछ गलतियां है तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन अपनी आवेदन फॉर्म में गलतियां सुधार सकते है। निचे हमने कुछ आसान स्टेप के द्वारा समझाया है जिससे आप आसानी से अपने फॉर्म की गलतियों को सुधार कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको PM-Kisan Scheme की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा।
  • अब आपको मेनू ऑप्शन पर जाकर फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आधार कार्ड नंबर और एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट कर देना है।
  • अब आपके सामने आपके फॉर्म में जो भी गलती होगी वह आ जाएगी।
  • यदि आपके फॉर्म में नाम से संबंधीत या बैंक से संबंधित गलती है तो उसे आप ऑनलाइन ही सुधार कर सकते है।
  • इसके अलावा अन्य गलतियों के लिए आपको अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करना होगा।

कुछ अन्य महत्वपूर्ण आर्टिकल्स:

Leave a Reply

Your email address will not be published.