PM-Kisan: जल्दी सुधारे अपने आवेदन फॉर्म में ये गलतियां, वरना नहीं मिलेंगे 2000 रूपये की क़िस्त

By | June 12, 2020

किसान सम्मान निधि योजना इस समय किसानों के लिए बहुत ही खास योजना है जिसके जरिये देश के लगभग सभी किसानो लाभ मिल रहा है। इस योजना के जरिये कई सारे किसान अन्य योजनाओ का भी लाभ प्राप्त कर रहे है।

लॉकडाउन के समय में भी सरकार द्वारा इस योजना के तहत कई सारे लाभ प्रदान कर रही है। सरकार द्वारा किसानो के खाते में 2000 रूपये की 4th और 5th क़िस्त जमा करा दी गई है, अब कुछ दिनों में 6th क़िस्त आना बाकी है।

PM किसान सम्मान योजना आवेदन फॉर्म में गलतियां

सरकार की इस योजना का लाभ देश भर की करोड़ों किसान ले रहे है। चाहे लघु किसान हो या फिर सीमांत किसान हो सभी को इस योजना के जरिये 2000 रूपये की क़िस्त मिल रही है। इससे किसानो की आय में वृद्धि हो रही है, लेकिन बता दे कि देश में कई ऐसे किसान है जिन्होंने इस योजना में अभी तक आवेदन नहीं किया है, जिससे उन्हें इस योजना के जरिये दिया जा रहा लाभ भी नहीं मिल रहा है।

Atal Pension Yojana को लेकर बड़ी अपडेट: 5 नये नियमों में हुआ बदलाव

अधिकांश किसान ऐसे है जिन्होंने इस योजना में आवेदन तो किया है लेकिन अभी तक उनकी पहली,दूसरी, तीसरी कोई भी क़िस्त नहीं आई है। आज इस लेख के माध्यम से जान पाएंगे की इसका क्या कारण रहा होगा।

PM किसान योजना में क़िस्त न आने का मुख्य कारण क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में यदि आपने आवेदन किया है और आपको इस योजना के माध्यम से कोई भी क़िस्त या योजना से जुड़ा लाभ नहीं मिल रहा है तो आपके आवेदन फॉर्म में गलतियाँ होगी। या फिर आपके आधार कार्ड और फॉर्म में नाम गलत होगा। जैसे कि आधार कार्ड में आपका जो नाम है वह फॉर्म में नहीं होगा और नाम की स्पेलिंग आधार कार्ड और आवेदन फॉर्म दोनों में अलग-अलग होने की दशा में इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

PM किसान सम्मान निधि योजना 2000 छठी किस्त जारी, जानिये कब आएंगे पैसे आपके खाते में?

स्पेलिंग मिस्टेक: बता दे देश के लगभग 70 लाख किसानों के आवेदन फॉर्म में स्पेलिंग की गलती होती है जिसे उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलता है। कंप्यूटर का एक ऐसा सॉफ्टवेयर ऐसा होता है जोकि आधार कार्ड और आवेदन फॉर्म दोनों के नाम को मैच करता है। यदि आपका नाम मैच हो जाता है तो आपको इस योजना का लाभ दे दिया जाता है। बता दे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर ही लाभार्थियों की सूचि जारी करता है। जो आवेदन पूरी तरह से सही है उन्हें इस योजना के तहत लाभ दे दिया जाता है।

किसानो के लिए खुशखबरी, मिलेंगे 6000 बिना आधार कार्ड लिंक कराये। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2020

अकाउंट नंबर गलत होना: अधिकांश किसानो के आवेदन फॉर्म में बैंक अकाउंट नंबर या फिर बैंक में जो नाम है वह आवेदन फॉर्म में न होने की वजह से उनके खाते में पैसे नहीं आते है। यदि आप किसान सम्मना निधि योजना के सालाना 6000 रूपये का लाभ लेने से वंचित है तो आपको अपने आवेदन फॉर्म में सुधार करने की जरूरत है।

Recent Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *