PM Kisan Samman Nidhi Yojana : 31 मार्च तक हर हाल में करना होगा ये काम वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपये!

By | October 28, 2020

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत प्रतिवर्ष किसानों को 6000 रूपए दिए जाते है. और यह आर्थिक सहायता 2000 की तीन किस्तों में दी जाती है. यदि आप चाहते हो की इस योजना (PM Kisan Yojana) के अंतर्गत दी जाने वाली राशि निरंतर रूप से मिलती रहे तो आपको अपना आधार वेरिफिकेशन करवाना होगा.

देश के कुछ राज्यों में इस स्कीम (PM Kisn Scheme) का पैसा लेने के लिए 31 मार्च 2021 तक हर हाल में आधार लिंक करवाना होगा, नहीं तो पैसे मिलने बंद हो जायेगें. इन राज्यों में जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय शामिल हैं. बाकी राज्यों में 1 दिसंबर 2019 से ही आधार को अनिवार्य कर दिया गया है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : 31 मार्च तक हर हाल में करना होगा ये काम वरना नहीं मिलेंगे 6000 रुपये!

इस स्कीम (PM Kisan Samman Nidhi) का लाभ लेने के लिए सरकार ने शुरू से ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) को अनिवार्य कर दिया है, ताकि पात्र किसानों को ही इस योजना का लाभ मिल सके एवं योजना को सफल संचालित किया जा सके.

ऐसे होगी पीएम-किसान योजना में आधार सीडिंग

पीएम किसान योजना में आधार लिंक कराने के लिए आपको उस बैंक में जाना होगा जिस बैंक का अकाउंट आपने पीएम किसान स्कीम में दिया है. अपने साथ आधार कार्ड की फोटोकॉपी अवश्य लेकर जाएँ. बैंक पहुंचकर बैंक कर्मियों से अपने आधार कार्ड से अपना अकाउंट लिंक करने के लिए कहें. इस प्रकार आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो जाएगा और आपको पीएम किसान योजना की किस्तें आना जारी रहेंगे.

यह भी पढ़ें: कैसे जाने आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं

कितने किसानों को मिल चुका है पीएम-किसान योजना का पैसा

कृषि मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक तक़रीबन 11.67 करोड़ किसानों को करीब 95 हज़ार रूपए से अधिक की रकम दी जा चुकी है. जम्मू-कश्मीर के 11,19,474 किसान परिवारों को स्कीम का पैसा मिल चुका है. इसी प्रकार मेघालय के 1,74,105 और असम के 31,16,920 किसान लाभान्वित हो चुके हैं.

PM Kisan Yojana 7th Installment Official List: योजना की सातवीं क़िस्त के लाभार्थियों की आधिकारिक सूची जारी, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

PM Kisan Yojana Rejected List: रिजेक्ट किसानो की सूची जारी, इन किसानो को नहीं मिलेगी योजना की अगली क़िस्त

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Benefits: किसान योजना के तहत उठा सकते हैं एक और फायदा, जानिये क्या है प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *