किसानो के लिए बड़ी खबर: क्या आपको अभी तक PM Kisan Yojana 5th Kist नहीं मिली है, तो जानिए आपको क्या करना होगा?

By | June 19, 2020

सभी किसान भाइयो को राम राम, आज हम आपको एक महत्वपुर्ण जानकारी के बारे में बताएंगे। यदि आपके खाते में 5 किस्त अभी तक नहीं आई है, तो आपको क्या करना है? इस लेख में आपको यह बताया गया है कि आपको क्या करना है।

हमारे साथ बने रहिए, और वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें, और साथ ही आप इस लेख को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य लोगों के साथ शेयर करें। तो आइए बात करते हैं किसान सम्मान निधि योजना के बारे में कि कैसे पांचवी किस्त का पता करें!

किसान सम्मान निधि योजना के जरूरी बाते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के लिए कई सारी नई नई स्कीम लागू की गई है, ताकि किसान योजनाओं के तहत लाभ उठा सके, और खेतीबाड़ी जैसी समस्याएं, आर्थिक स्थिति, और वित्तीय समस्याओं का सामना ना करना पड़े।

सरकार द्वारा देश के गरीब किसानों के लिए समय-समय पर कई सारी सरकारी योजनाओं के तहत लाभ दिया जाता है। इसी तरह किसान सम्मान निधि योजना के तहत गरीब किसानों को ₹6000 की सालाना सहायता राशि दी जाती है। यदि आपने किसान सम्मान योजना के तहत आवेदन किया है, और आप पांचवी किस्त के बारे में पता करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

PM Kisan Yojana 5th Kist

PM Kisan Yojana 5th Kist

इससे पहले हम बता दें कि किसानों के खाते में 5वी क़िस्त किन कारणों की वजह से भेजी जा रही है?

किसान सम्मान निधि योजना में पांचवी इसलिए भेजी जा रही है, क्योंकि हाल ही में, कोरोनावायरस माहवारी के कारण देश में, सबसे ज्यादा गरीब परिवार और गरीब किसानों को कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए सरकार ने PM गरीब कल्याण योजना के तहत किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए किसानों को ₹2000 की पांचवी भेज रही है।

अभी तक अधिकांश किसानों के खातों में यह ₹2000 की पांचवी क़िस्त आ चुकी है। किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत पांचवी क़िस्त के बारे में आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, या फिर टोल फ्री नंबर पर कॉल करके पता कर सकते है।

PM किसान सम्मान निधि योजना: खाते में पैसे आने में हो रही है दिक्कत तो यहां करें फोन

जैसा कि देश के सभी किसान भाई इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, लेकिन कुछ किसान किसी कारणवश रजिस्ट्रेशन करने में करने के बाद, उनके खाते में उनकी किस्त नहीं आ पाती। ऐसे बहुत से किसान है, जिनके खाते में अभी तक पहली, दूसरी क़िस्त भी नहीं आई है, इसलिए उनकी समस्याओं का समाधान करने के लिए किसान सम्मान निधि योजना का एक हेल्प डेस्क (PM-Kisan help desk) तैयार किया है, और इसके अंतर्गत एक ईमेल आईडी बनाई गई है, जिसकी ईमेल आईडी (Email) – [email protected] यह है।

इसके अलावा पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर (PM Kisan Helpline numbers) भी शुरू किए गए हैं। इसकी मदद से आप की पहली, दूसरी किस्त या फिर 5वी क़िस्त नहीं आई है। इसके बारे में आप नंबर पर कॉल करके पता कर सकते हैं। इन नंबरों की लिस्ट नीचे दी गई है।

पीएम किसान हेल्‍पलाइन नबंर

  • 155261
  • 0120-6025109
  • 1800115526 (टोल फ्री नबंर)
  • (Email) – [email protected]

सरकार द्वारा लागू की गई महत्वपूर्ण योजनाएं

फ्री में गैस सिलेंडर कैसे प्राप्त करें। Bharat Gas Ujjwala Yojana list 2020 | उज्ज्वला योजना सूची कैसे देखे

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना 2020 | ऑनलाइन आवेदन | पंजीकरण फॉर्म | Pradhan Mantri Dhan Lakshmi Yojana

Pradhan Mantri Awas Yojana 2020 |पीएम आवास योजना 2020 हर गरीब को ₹2.5 लाख मिलेंगे, जानिए कैसे? PMAY 2020

Bihar Kisan Panjikaran 2020 | बिहार किसान ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, Step By Step

जनधन खाते में 500-500 रुपये की दूसरी क़िस्त जारी, जानिए कब आएंगे महिलाओ के खाते में पैसे?

किसानो को मिलेंगे 36000 रुपए सालाना पर जमा करने होंगे 660 रु जानिए कैसे Kisan Mandhan Yojana 2020

BPL Ration Card Online Apply 2020 | बीपीऐल राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2020 | ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म | Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Online Registration Form 2020

नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाएं (List of Government Schemes 2020 )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *