Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2023: पीएम किसान लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं, इस आसान तरीके से जांचे

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2023: किसानों के आर्थिक एवं सामाजिक विकास एवं किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की गयी. यह योजना वर्ष 2019 में शुरू की गई थी, और अभी तक इस योजना का लाभ लाखों किसान भाई ले रहें हैं. जिन किसानों ने इस योजना में आवेदन नहीं किया वह पीएम किसान पोर्टल (pmkisan.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

PM Kisan Yojana Beneficiary List 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में भेजी जाती है. इसलिए आवेदन करने से पहले किसान भाई यह सुनिश्चित कर ले की उनके पास एक उचित बैंक खाता होना चाहिए, एवं बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

pm kisan yojana beneficiary List

कई किसानों के पैसे बैंक खाता आधार से लिंक न होने के कारण रुक जाते हैं. जिसके कारण उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल पाता। यदि आप जानना चाहते हैं की, आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं. तो यहाँ क्लिक करें.

जिन उम्मीदवारों ने PM Kisan Yojana में हाल ही में पंजीकरण किया है, और वह यह जानना चाहते है की, उनका नाम प्रधानमंत्री किसान योजना की लाभार्थियों की सूची में है या नहीं? PM Kisan Yojana Beneficiary List में अपना नाम देखना बहुत आसान है. इसके लिए हम आपको इस लेख में कुछ आसान से स्टेप्स बताने जा रहें हैं, जिन्हे फॉलो कर आप आसानी से पता लगा सकते हैं की, पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं.

PM Kisan 13th Installment Beneficiary Status 2023

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान योजना की 12वीं क़िस्त (PM Kisan Yojana 12th Installment) 17 अक्टूबर 2022 को जारी कर दी गयी है. अब सरकार पीएम किसान की 13वीं क़िस्त की राशि जारी करेगी. पीएम किसान योजना की 13वीं क़िस्त दिसम्बर माह में जारी किये जाने की संभावना है. सभी किसान भाई योजना की 13वीं क़िस्त से जुडी लेटेस्ट खबर प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट अथवा इस लेख पर नियमित रूप से विजिट करते रहें.

PM Kisan Yojana Beneficiary List – Overview

Scheme NamePM Kisan Samman Nidhi Yojana
Article AboutPM Kisan Yojana Beneficiary List
DepartmentDepartment of Agriculture and Farmer Welfare
BeneficiarySmall and Marginal Farmer
ObjectiveGive Financial Assistant to the Farmer
Financial AssistantRs 6000/- Annually
PM Kisan Beneficiary List Check ModeOnline
Application ModeOnline/Offline
12th Kist Status/ListClick Here
Official Websitepmkisam.gov.in

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी सूची में नाम देखने की प्रक्रिया

PM Kisan Beneficiary List Status Check 2023: पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करने के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें:-

  • सर्वप्रथम आप पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ.
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको “Farmer Corner” में से “Beneficiary List” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • उसके बाद अगले पेज में आपको राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक और गाँव का चयन करना होगा. चयन करने के बाद “Get Report” पर क्लिक करें.
  • उसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर पीएम किसान योजना लाभार्थियों की सूची (PM Kisan Yojana Beneficiary List) खुल जायेगी.
  • इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते है.
  • यदि आपका नाम इस सूची में होगा. तो आपको पीएम किसान योजना की अगली क़िस्त मिलेगी.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान स्कीम के तहत सभी किसानो को मिलेगा दिवाली तोहफा, जानिये पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana Helpline Number

यदि आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में पंजीकरण कराया है, और आपका नाम लाभार्थी सूची में नहीं है तो आप इस योजना से जुडी पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 पर कॉल कर सकते हैं.

pmkisan.gov.in Beneficiary List 2023

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6000 रूपए 2000-2000 रूपए की तीन मासिक किस्तों में दी जाती है. अभी तक इस योजना की 12वीं क़िस्त किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है. अब केंद्र सरकार इस योजना की 13वीं क़िस्त भेजने की तैयारी में है. सभी किसान pmkisan.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं.

PM Kisan Yojana Statistics

  • AUG-SEP 2022-23 – 8,42,64,906
  • APR-JUL 2022-23 – 11,26,92,007
  • DEC-MAR 2021-22 – 11,15,93,497
  • AUG-NOV 2021-22 – 11,19,27,107
  • APR-JUL 2021-22 – 11,16,36,412

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: