PM Kisan Yojana New list 2020: कई किसानो के नाम कटे | कैसे देखें नाम है या नही

By | June 12, 2020

PM Kisan Yojana New list: सरकार द्वारा किसानों के लिए कई सारी योजनाएं चालू की गई है, आज इस लेख के माध्यम से किसानो के लिए एक महत्वपुर्ण सूचना है। यदि आप किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े हुए हैं, और आपने आवेदन किया हुआ है, लेकिन अभी तक आपके खाते में अभी ₹2000 की कोई भी क़िस्त नहीं आई है, तो आपको क्या करना है? इसके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताया जाएगा। इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए, और अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ शेयर करें।


PM-KISAN Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: केंद्र सरकार द्वारा चालू की गई योजना की शुरुआत 2019 में की गई थी, जिसके तहत किसानों के खाते में ₹6000 सालाना दिए जाते हैं। बता दें, ये राशि ₹6000 किसानों के खातों में ₹2000 की तीन किस्तों के रूप में दिए जाते हैं। इस योजना में लघु किसान, और सीमांत किसान को शामिल किया गया है। यदि अपने इस योजना में आवेदन किया है, और आपके खाते में ₹2000 की किस्त अभी तक नहीं आई है? तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से जांच करनी चाहिए।

पीएम किसान योजना के तहत क्यों काटे जा रहे हैं नाम।

किसान योजना के तहत कुछ लोगों के नाम इसलिए काटे जा रहे हैं, क्योंकि इस समय देश में भ्रष्टाचार बहुत बढ़ रहा है, जो लोग पीएम किसान योजना के पात्र नहीं है ,और उनके पास है जरूरी दस्तावेज भी नहीं है, तब भी उन्हें किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन किया है, और वह लाभ ले रहे हैं। इसलिए सरकार ने उन लोगों के नाम काटे, जिससे कि गरीब किसान सीमांत, लघु किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके।

पीएम किसान योजना लिस्ट में नाम चेक करें?

भ्रष्टाचार की वजह से को कुछ गरीब किसान इस योजना से वंचित रह जाते हैं। इसलिए सरकार ने यह कदम उठाया। यदि आपने इस योजना में आवेदन किया है और अपना नाम लिस्ट में चेक करना चाहते है की नाम है या नहीं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा।
  2. होमपेज में आपको फार्मर कॉर्नर Farmer Corner ऑप्शन में जाना होगा।
  3. फार्मर कॉर्नर(Farmer Corner) ऑप्शन मैं आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा, उसमें आपको बेनिफिशियरी लिस्ट (beneficiary list) पर क्लिक करना है।
  4. बेनेफिशरी लिस्ट beneficiary list पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक एक नया पेज खुल जाएगा।
  5. इसमें कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, जैसे कि स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और विलेज आदि ।
  6. सभी जानकारी भरने के बाद, आपको गेट डाटा Gate data पर क्लिक करना है। 7. आपके सामने आपके क्षेत्र की लाभार्थियों की लिस्ट ओपन हो जाएगी। इस लिस्ट में आप अपना नाम देखें। यदि आपका नाम इस लिस्ट में है, तो आपको ₹2000 की किस्त आना शुरू हो जाएगी। यदि आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है, तो आपको इस योजना के तहत कोई लाभ नहीं दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *