PM Kisan Yojana Portal 2020 – पीएम किसान योजना का नया पोर्टल शुरू, जाने क्या-क्या सुविधाएँ है?

By | November 25, 2020

पीएम किसान योजना : हाल ही में भारत सरकार ने किसानो के लिए एक पोर्टल शुरू किया, इस ( PM Kisan Yojana Portal 2020 ) पोर्टल पर किसान सम्मान निधि के सभी काम किये जा सकते है। यह पोर्टल केवल किसानो के लिए है। यदि आप किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) में आवेदन करना चाहते है तो आप इस नए पोर्टल के माध्यम से कर सकते है। इस लेख में आपको इस नए पोर्टल के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है। हमारे साथ बने रहें और हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें।

Pm Kisan Yojana Portal 2020 – पीएम किसान योजना

बता दें कि किसान सम्मान योजना ( Pm Kisan Samman Nidhi ) के तहत सरकार किसानो को सालाना 6000 रूपये यानि की 2000 तीन किस्तें उनके खाते में दी जाती है। हर साल कई करोड़ किसानो को सालाना 6000 रूपये दिए जा रहे है, यह योजना देश के प्रधानमंत्री द्वारा गरीब किसानो के लिए चलाई गई एक योजना है। इस योजना में देश के सभी किसानो को लाभ दिया जा रहा है।

आप सभी किसान सम्मान निधि के पुराने पोर्टल के बारे जानते होंगे, उसी तरह का यह नया पोर्टल जारी किया है। भारत सरकार ने यह पोर्टल इसलिए चालू किया है क्योकि पुराना पोर्टल बहुत slow है, कभी वह पोर्टल बंद रहता है, इसी को देखते हुए किसानो के लिए नया पोर्टल जारी किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) कुछ समय पहले बंद था, उस पोर्टल में कई सारी प्रोब्लेम्स आ रही थी।

पीएम किसान योजना के नए पोर्टल में क्या-क्या सुविधाएँ है?

PM KISAN Samman Nidhi Yojana New Portal fw.pmkisan.gov.in
PM KISAN Samman Nidhi Yojana New Portal fw.pmkisan.gov.in

इसलिए सरकार ने इसका दूसरा पोर्टल शुरू किया है जिसकी लिंक आपको निचे मिल जाएगी। आप इस लिंक को ओपन करेंगे तो दोनों पोर्टल एक जैसे है। जिसके माध्यम से आप किसान की किसी भी सुविधा का लाभ लें सकते है, जैसे कि किसान योजना सूचि देखना, आवेदन करना, अपने आवेदन का स्टेटस देखना, आवेदन में सुधार करना आदि।

PM Kisan New Portal Link : https://fw.pmkisan.gov.in/

आज से सिर्फ 12 दिन बाद आएंगे आपके अकाउंट में 2000 रु

देश के किसानो के लिए खुशखबरी मिली है की भारत सरकार दिसंबर के पहले सप्ताह में 7 वीं क़िस्त की राशि बैंक खाते में डाल सकती है ऐसे में सभी को अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक होना आवश्यक है अन्यथा उनके प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि नहीं मिलेगा।

PM किसान सम्मान निधि ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

किसान सम्मान निधि ऑनलाइन आवेदन : इस पोर्टल के माध्यम से आप किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते है। आपको किसान योजना में लगने वाले जरूरी दस्तावेजों के लिए दी लिंक पर क्लिक करें।

PM किसान सम्मान निधि योजना में स्टेटस कैसे देखें?

किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस: यदि आपने किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status) में आवेदन किया है और उसका स्टेटस जानना चाहते है तो आप इस पोर्टल के माध्यम से जान सकते है। इसमें आपको किसान  योजना स्टेटस का विकल्प भी दिया गया है।

PM किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन में सुधार कैसे करें?

किसान सम्मान निधि योजना आवेदन में सुधार: यदि आपके अभी तक पहली क़िस्त भी नहीं आई है तो आपके आवेदन में कोई न कोई गलती ज़रूर होगी, इसलिए आपको अपने आवेदन में सुधार करने की आवश्यता है। इस पोर्टल में यह सुविधा भी दी गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट: इस पोर्टल के माध्यम से किसान  सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखते है, के बारे में जान सकते है। इस पोर्टल के माध्यम से आप लाभार्थियों की सूचि भी निकाल सकते है।

कुछ अन्य आवश्यक पोस्ट

PM Kisan Yojana 7th Installment Official List: योजना की सातवीं क़िस्त के लाभार्थियों की आधिकारिक सूची जारी, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana : जन धन योजना के तहत खुलवाना है बैंक खाता, यहां उपलब्ध है फॉर्म, ये दस्तावेज है जरुरी

Kisan Kalyan Yojana Latest Update: पीएम किसान लाभार्थियों को 6000 रूपए की जगह मिलेंगे 10000 रूपए, जाने कैसे!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *