PM Kisan Yojana Required Documents: इस दस्तावेज के बिना रुक सकती है पीएम किसान योजना की क़िस्त, जानिए नियम

By | November 19, 2021

PM Kisan Yojana Required Documents: केंद्र की मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में हो रहे फ्रॉड को रोकने के लिए नियमों में आवश्यक परिवर्तन किये हैं। नए नियमों के मुताबिक़ किसानों को अब अन्य दस्तावेजों के साथ राशन कार्ड देना होगा। यदि राशन कार्ड नहीं दिया तो किसानों की क़िस्त रुक सकती है।

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में नए पंजीकरण के लिए राशन कार्ड का नंबर देना अनिवार्य कर दिया है। यदि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण करते समय राशन की डिटेल्स दर्ज नही की जाती है, या राशन कार्ड की प्रति अपलोड नहीं की जाती है, तो इस स्थिति में आवेदन पत्र अस्वीकार होगा।

PM Kisan Yojana Required Documents

पीएम किसान योजना में नए किसान पंजीकरण (New Farmer Registration) के लिए राशन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, जमीन से सम्बंधित दस्तावेज, खसरा खतौनी की नक़ल, पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ एवं मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज देने होते हैं। लाभार्थी किसानों को इन दस्तावजों की फोटोकॉपी पोर्टल पर अपलोड करनी होती है। इन दस्तावेजों से पीएम किसान योजना में होने वाले फ्रॉड को रोका जा सकता है।

PM Kisan 10th Installment Latest Update

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 9वीं क़िस्त जारी की जा चुकी है, अब किसानों को 10वीं क़िस्त का इंतज़ार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana 10th Installment) 15 दिसंबर 2021 तक वितरित होने की सम्भावना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से जमा की जाती है।

ऐसे चेक करें पीएम किसान योजना लिस्ट

  • सर्वप्रथम पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएँ।
  • उसके बाद “फार्मर कार्नर” सेक्शन में से “बेनेफिशरी लिस्ट” पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज में आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक एवं गाँव का चयन करके “Get Report” बटन पर क्लिक करना है।
  • अब पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगी।
  • इस सूची में आप अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana Rejected List 2021: रिजेक्ट किसानों की सूची जारी, इन किसानों को नहीं मिलेगी योजना की अगली क़िस्त

(Update) PM Kisan Yojana Online Registration Start : पीएम किसान योजना में नए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *