PM किसान योजना: स्कीम के तहत अभी तक पैसे नहीं मिलें, तो करे ये काम, तुरंत खाते में आ जायेगे 2000 रूपये

By | May 19, 2020

PM किसान योजना: जैसा कि सभी जानते हैं, कि इस समय अधिकांश देशों में लॉक डाउन की स्थिति है। कोरोनावायरस महामारी को रोकने के लिए अधिकांश देशों में लॉकडाउन है। उन सब देशों में भारत देश भी शामिल है। भारत में इस समय लॉकडाउन 4.0 चल रहा है यानि कि लॉकडाउन का चौथा फेज चल रहा है। और कई सारी सुविधाएं भी चालू कर दी गई हैं।

ऐसे में सरकार ने लॉक डाउन की समस्याओं से किसानों को उबरने के लिए कई सारी योजनाएं चालू लागू की गई है। उन सभी योजनाओं में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत किसानों के खाते में 9.13 करोड़ पीएम किसान योजना के तहत दिए जा रहे हैं। जिसमें लाभार्थियों के खाते में दो ₹2000 की किस्त जमा की जा रही है।

PM किसान योजना: Kisan Samman Nidhi Scheme 2020

बता दें हाल ही में योजना के तहत ₹2000 की पांचवी किसकी भेजी गई है, और छठी क़िस्त मई और जून में आने की संभावना है। यदि आपके खाते में अभी तक ₹2000 की पांचवी किस्त या कोई भी किस्त अभी तक नहीं आई है। तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है।

आज इस लेख के माध्यम से किसान योजना से जुड़ने के बाद किसानों के खातों में पैसे क्यों नहीं आ रहे हैं? इसके बारे में बताएंगे चलिए जानते हैं, क्या कारण हैं, और हमें क्या करना होगा ? इन सब के बारे में आपको नीचे बताया गया है।

kisan samman nidhi yojna

नए वित्त वर्ष में जोड़े जाएंगे किसानों के नाम

हाल ही में केंद्र सरकार ने नए वित्तीय वर्ष में कई किसानों के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, इसलिए इस योजना की नई सूची जल्द ही जारी की जाएगी। इससे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना के तहत लिस्ट में नाम देखने, और जांचने की जरूरत है। इसके लिए आप किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जा सकते हैं, और चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑनलाइन आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते हैं, साथ ही आप अपने जिले के किसानों की लिस्ट कैसे देखते हैं, उसके बारे में भी पता कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के तहत लाभ लेने के लिए ये जरूरी बातें ध्यान में रखनी होगी।

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹6000 सालाना प्राप्त करने के लिए आपको आधार कार्ड बैंक से लिंक कराना होगा।
  • इस योजना में आवेदन करते समय आपको आधार कार्ड में जो डिटेल दी गई है वहीं आप इस योजना के आवेदन फॉर्म में भरिए।
  • पीएम किसान योजना में आवेदन करते समय बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड (IFSC code) सही होना चाहिए।
  • पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करते समय बैंक के अकाउंट नंबर आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

आप घर बैठे करें डॉक्यूमेंट अपडेट

बता दें जिन्होंने पीएम किसान योजना में आवेदन किया है, और आवेदन में कोई कमियां है, उसे ठीक करने के लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आप फार्मर कार्नर (Farmer’s Corner) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फार्मर कार्नर (Farmer’s Corner) ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप अपनी डॉक्यूमेंट की जानकारी अपडेट कर सकते हैं

बता दें इसके अलावा आप फार्मर कार्नर (Farmer’s Corner) की मदद से बेनेफिशरी लिस्ट (beneficiaries list) यानी कि लाभार्थियों की लिस्ट राज्य/जिले/तहसील/गांव के हिसाब से देख सकते हैं। साथ ही आप अपने आवेदन के स्टेटस भी देख सकते हैं, इसके अलावा आप अपने आवेदन फॉर्म में हुई गलती को सुधार सकते हैं। अधिकारी वेबसाइट का लिंक यह है https://pmkisan.gov.in/

मेरा सुझाव:

ध्यान रहे यह कोई अधिकारी वेबसाइट नहीं है, और ना ही किसी मंत्रालय द्वारा लेना देना है। इस पोस्ट का अध्ययन करने के बाद आपको एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, ताकि आप इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी से पूरी तरह संतुष्ट हो सके। हमारे इस लेख को अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ शेयर करें, ताकि वह भी इस योजना से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सके, धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *