PM Kishan Yojna Update – अब हर किसान को मिलेगा लाभ, ये हुए योजना में बदलाव !

By | May 29, 2022

किसान न्यूज़: हाल ही में PM Kishan Yojna में भारत सरकार ने कुछ बदलाव किये गए है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दायरा बढ़ा दिया गया है। इस फैसलें से देश भर के और भी किसान पीएम किसान योजना में शामिल हो सकेंगे और लाभ प्राप्त कर पाएंगे। पीएम किसान योजना में भारत सरकार ने क्या-क्या बदलाव किये हैं इसकी जानकारी आप इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए आप इस लेख को अंत तक जरुर पढ़ें एवं अपने किसान भाइयों के साथ साझा जरुर करें।

PM Kishan Yojna Update – अब हर किसान को मिलेगा लाभ

PM Kishan Samman Nidhi Yojna 2020
PM Kishan Yojna Update

PM किसान योजना के तहत पहले शर्त यह थी कि इस योजना का लाभ केवल उन्ही किसानो को दिया जाता था, जिनके पास 2 हेक्टेयर या इससे कम कृषि भूमि है। लेकिन अब सरकार ने इस नियम में बदलाव किया है, PM Kishan Yojna Update में यह सीमा समाप्त कर दी है। अब कोई भी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

योजना में बदलाव से मिलेगा सभी किसानो को लाभ

बता दे, केंद्र सरकार ने इस योजना में कुछ संशोधन किये है। इससे लगभग 2 करोड़ और किसान को इस स्कीम के तहत लाभ मिलेगा। बहुत से किसान जो पहले इस योजना में आवेदन नहीं कर पाए, अब बदलाव के बाद अब आसानी से आवेदन कर सकते है। पहले इस योजना के तहत 12.5 करोड़ किसानो को लाभ मिलता था, लेकिन संशोधन के बाद अब 14.5 करोड़ किसान को को लाभ मिल सकता है।

योजना का लाभ प्राप्त कर रहे किसानों को ईकेवाइसी कराना है अनिवार्य

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में एक और जरुरी बदलाव किया है। ऐसे सभी किसान भाई जो पहले से पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त कर रहें हैं उन्हें पीएम किसान योजना की 11वीं क़िस्त प्राप्त करने के लिए पीएम किसान ईकेवाईसी कराना होगा। केवाईसी न कराने की स्थति में योजना की किस्तें रुक सकती हैं। पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी किसान भाई 31 मार्च 2022 तक केवाईसी पूर्ण करा लें। केवाईसी आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर पूर्ण करा सकते हैं। पीएम किसान केवाईसी से जुडी अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

यह भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi Edit Aadhaar Details : जल्दी सुधारे अपने आवेदन फॉर्म गलतियां

साईं कष्ट निवारण मंत्र हिंदी में | Shirdi Sai Kasht Nivaran Mantra Hindi PDF

Leave a Reply

Your email address will not be published.