PM Kusum Yojana Update: अपने खेतों में सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगा सब्सिडी लाभ, 90 प्रतिशत राशि वापिस मिल जाएगी

By | March 28, 2022

PM Kusum Yojana Update: अपने खेतों में सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगा सब्सिडी लाभ, 90 प्रतिशत राशि वापिस मिल जाएगी, ऐसे करें प्रधानमंत्री कुसुम योजना में आवेदन, जाने Apply Online प्रक्रिया.

भारत की ज्यादातर जनसंख्या कृषि सम्बंधित कार्यों पर निर्भर है. किसान देश की अर्थव्यवस्था में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसलिए किसानों के आर्थिक एवं सामाजिक कल्याण के लिए कई प्रकार की केद्र सरकार आधारित योजनाएं चलाई जाती हैं. उनमे से एक है पीएम कुसुम योजना (KUSUM Yojana). इस लेख में हम प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पैनल सब्सिडी स्कीम के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं, इसलिए अंत तक पूरा जरूर पढ़ें.

90% सब्सिडी पर लगवाए अपने खेतों में सोलर पैनल, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

दोस्तों, किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए पानी की बहुत आवश्यकता पड़ती है. लेकिन ऐसे भी कई ग्रामीण क्षेत्र हैं, जहाँ पर्याप्त मात्रा में बिजली की आपूर्ति नहीं हैं. जिससे किसानों को खेतों की सिंचाई में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं. इसलिए इन बातों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री कुसुम योजना (Pradhan Mantri Kusum Yojana) की शुरुआत की गयी है.

प्रधानमंत्री कुसुम सोलर पैनल सब्सिडी स्कीम

कुसुम योजना के अंतर्गत डीजल, पेट्रोल, एवं बिजली से चलने वाले पम्पों को हटाकर उनकी जगह किसानों को सोलर ऊर्जा से चलने वाले सौर पंप प्रदान किये जायेगें. इससे किसानों को पर्याप्त मात्रा में बिजली मिलेगी. इतना ही नहीं, किसान इन सोलर पम्पों से उत्पन्न बिजली को ग्रिड को बेचकर अतिरिक्त आय भी कमा सकते है.

किसानों को कुल लागत का उठाना होगा 10% खर्च

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के अंतर्गत सोलर पैनल लगवाने में 90% अनुदार सरकार की और से प्रदान किया जाएगा. किसानों को कुल लागत का सिर्फ 10 प्रतिशत खर्चा ही वहन करना होगा. सोलर पैनल के माध्यम से किसान अपने खेतों की सिंचाई के लिए बिजली पैदा कर सकते हैं. इससे सौर ऊर्जा उपयोग को भी बढ़ावा मिलेगा.

बिजली बेचकर कमा सकते हैं अतिरिक्त आय

एक बार सोलर पैनल (Solar Panel) लगने के बाद, यह 25 साल तक काम करता है. सोलर पैनल सूर्य की रौशनी से बिजली का उत्पादन करता है, जिसका इस्तेमाल किसान मोटर पंप चलाने एवं अन्य जरुरत के साधनों को चलाने में कर सकते हैं. इतना ही नहीं किसान अतिरिक्त बिजली का उत्पादन कर इसे बिद्युत वितरण कम्पनी को बेचकर अतिरिक्त आय कमा सकते हैं. एवं डीज़ल एवं बिजली से चलने वाले मोटर मोटर पम्पों पर निर्भरता कम होगी.

Kisan Credit Card : KCC बनाने में बैंक करे आनाकानी तो यहां करें शिकायत

कुसुम योजना के अंतर्गत सोलर पैनल लगवाने हेतु ध्यान देने योग्य बातें

1. प्रधानमंत्री कुसुम योजना 2022 (Pradhan Mantri Kusum Yojana) के तहत आवेदन करने के लिए आपके पास खेती के लिए जमीन होनी चाहिए, साथ ही सिंचाई का स्थाई स्त्रोत होना भी आवश्यक है.
2. सोलर पैनल लगवाने के लिए ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड से सहमति लेनी होगी.
3. राशि प्राप्त होने के लगभग 120 दिनों के भीतर सोलर पंप की स्थापना पूरी हो जायेगी, विशेष परिस्थितियों में समय अवधि बढ़ाई जा सकती है.

सोलर पंप योजना के लिए आवेदन कैसे करें

इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना के अंतर्गत सोलर पंप लगवाने चाहते हैं उन्हें प्रधानमंत्री कुसुम योजना (Pradhan Mantri Kusum Yojana) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर सब्सिडी के लिए आवेदन करना होगा. इसके अलावा किसान https://Cmsolarpump.Mp.Gov.In/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद आपको “आवेदन करें” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें। इसके बाद योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी सही-सही भरें, एवं सबमिट बटन पर क्लिक करें. इस प्रकार आप इस योजना के तहत खुद को पंजीकृत कर सकते हैं.

PM Kisan Yojana Online Registration Start: पीएम किसान योजना में नए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Kisan Kalyan Yojana : योजना के तहत 12 लाख से अधिक किसानों को दी गयी किसान कल्याण योजना के तहत 2000 रूपए की पहली क़िस्त

Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online: प्रधानमंत्री आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें, जाने पूरी प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.