पीएम मत्स्य संपदा योजना 2020: PM Matsya Sampada Yojana आवेदन कैसे करें, जानिए लाभ, पात्रता

By | May 23, 2020

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana in Hindi – प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना मछली पालन 2020 में आवेदन कैसे करें, इस योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता क्या है, Blue Revolution, PM Fishery Scheme, PMMSY) [Application Process, Eligibility]

PM Matsya Sampada Yojana 2020 (PMMSY): हाल ही में मोदी जी द्वारा 20 लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकज का एलान किया था। जिसकी मदद से कई लोगों को इस योजना से लाभ दिया जा रहा है। आज इस लेख में हम आपको PM Matsya Sampada Yojana के बारे में बतायेगे और साथ ही आपको इसके लाभ के बारे में भी बताया जायेगा। इसके अलावा यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसकी पात्रता क्या है, इसके बारे मे भी आपको इस वेबसाइट पर जानकारी मिल जाएगी। तो चलिए बात करते है PM Matsya Sampada Yojana (पीएम मत्स्य संपदा योजना 2020) के बारे में।

pradhan mantri matsya sampada yojana

पीएम मत्स्य संपदा योजना क्या है।

बता दे, देश में इस समय अधिकांश किसानो, गरीब परिवार, मजदूरों के लिए कोई न कोई योजना चलाई जा रही है। कृषि कार्य करने वाले या पशुपालन सभी के लिए योजनाए है। लेकिन जलीय क्षेत्र में काम करने वाले यानि कि मछुआरो के लिए अभी तक कोई भी योजना नहीं बनी है, जिससे जलीय जीवो और उत्पादों को बढ़वा मिल सकें। इसलिए ऐसे लोगो को अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योकि उनके लिए एक योजना बनाई गई है, जिसका नाम है PM Matsya Sampada Yojana| हाल ही में इस योजना के लिए एक बजट तैयार किया गया। इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने 20,000 करोड़ रुपये से शरू करने का फैसला लिया है। बता दे इस योजना के जरिये लगभग 55 लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावनाए है। इस योजना के जरिये हमारे देश के मछुआरों को लाभ मिलेगा और साथ ही जलीय जीवो के उत्पादन में सुधार होगा।

PM Matsya Sampada Yojana

PM Matsya Sampada Yojana के लाभ/विशेषताएं:-

इस योजना के तहत लाभ केवल लाभार्थियों को ही दिया जायेगा। इस योजना के माध्यम से जलीय क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और उत्पादन में सुधार होगा। इस योजना के जरिये मछली पालन को प्रोत्साहन भी मिलेगा।

PM Matsya Sampada Yojana के तहत मछुआरों तक ऋण की सुविधा भी दी जाएगी, और साथ ही उद्यमियों को उचित दरों के आधार पर वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। PMMSY योजना के तहत मछुआरों दुर्घटना बीमा कवरेज देने का भी प्रावधान है।

बता दें, मोदी जी ने इस योजना को के नया नाम दिया है जिसे ‘नीली क्रांति’ के नाम से जाना जायेगा। यह योजना सफलतापूर्वक लागू होने के बाद सरकार इसके लिए एक नए विभाग का निर्माण कर रही है, जिसे मात्स्यिकी विभाग कहा जाता है। इस विभाग के माध्यम से होने वाली कमियों को दूर किया जायेगा, साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर, उत्पादन, पैदावार, उत्पाद की गुणवत्ता एवं प्रबंधन नियंत्रित किया जा सकता है।

PM मत्स्य संपदा योजना के जरुरी दस्तावेज/पात्रता:-

इस योजना में केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो मछुआरे है, इसके अलावा Fishers, मछली किसान, मछली का काम करनेवाला, मछली बेचने वाले, एससी / एसटी / महिला / अलग-थलग व्यक्ति, मत्स्य सहकारी समितियाँ / संघ एफपीओ, मत्स्य विकास निगम, स्वयं सहायता समूह (SHG) / संयुक्त देयता समूह (JLG) भी शामिल हो सकते है।

PM Matsya Sampada Yojana आवेदन कैसे करें

बता दे इस योजना में आवेदन के लिए अभी तक आधिकारिक सूचना नहीं आई है, और न ही इस योजना में आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे होगा, इसके बारे में अभी को जानकारी नहीं आई है। इसलिए आपको थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। आधिकारिक जानकारी जैसे ही आती है, हम आप तक सारी जानकारी पहुंचने के लिए तत्पर रहेंगे। इसलिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें, और साथ ही आप नोटिफेक्शन के लिए “Allow” बटन पर क्लिक जरूर कर लें, ताकि आपको आने वाली सभी योजनाओ के बारे में जानकारी मिल सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *