(PMMSY)जानिए पीएम मत्स्य संपदा योजना में आवेदन कैसे करें, लाभ, पात्रता | PM Matsya Sampada Yojana 2021 Online Details in Hindi

By | May 6, 2021

पीएम मत्स्य संपदा योजना 2020-21 क्या है | Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana in Hindi | PMMSY Eligibility, Benefits, Required Documents, Blue Revolution | PM Matsya Sampada Application Form Pdf

PM Matsya Sampada Yojana

PMMSY 2021: हाल ही में मोदी जी द्वारा 20 लाख करोड़ रूपये का आर्थिक पैकज का एलान किया था। जिसकी मदद से कई लोगों को इस योजना से लाभ दिया जा रहा है। आज इस लेख में हम आपको PM Matsya Sampada Yojana के बारे में बतायेगे और साथ ही आपको इसके लाभ के बारे में भी बताया जायेगा। इसके अलावा यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते है तो इसकी पात्रता क्या है, इसके बारे मे भी आपको इस वेबसाइट पर जानकारी मिल जाएगी। तो चलिए बात करते है Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana के बारे में हिंदी में.

पीएम मत्स्य संपदा योजना
pmmsy

Details Of Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana

About SchemePradhan Mantri Matsya Sampada Yojana
Launched byCentral Government
BeneficiariesIndian Fishermen
ObjectiveImproving fishing channels and motivating fisherman
Official Websitehttp://dof.gov.in/pmmsy

पीएम मत्स्य संपदा योजना क्या है?

बता दे, देश में इस समय अधिकांश किसानो, गरीब परिवार, मजदूरों के लिए कोई न कोई योजना चलाई जा रही है। कृषि कार्य करने वाले या पशुपालन सभी के लिए योजनाए है। लेकिन जलीय क्षेत्र में काम करने वाले यानि कि मछुआरो के लिए अभी तक कोई भी योजना नहीं बनी है, जिससे जलीय जीवो और उत्पादों को बढ़वा मिल सकें। इसलिए ऐसे लोगो को अब परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योकि उनके लिए एक योजना बनाई गई है, जिसका नाम है Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana.

हाल ही में इस योजना के लिए एक बजट तैयार किया गया। इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने 20,000 करोड़ रुपये से शरू करने का फैसला लिया है। बता दे इस योजना के जरिये लगभग 55 लाख लोगों को रोजगार मिलने की संभावनाए है। इस योजना के जरिये हमारे देश के मछुआरों को लाभ मिलेगा और साथ ही जलीय जीवो के उत्पादन में सुधार होगा।

PM Matsya Sampada Yojana Details in Hindi

PM Matsya Sampada Yojana के लाभ / विशेषताएं

इस योजना के तहत लाभ केवल लाभार्थियों को ही दिया जायेगा। इस योजना के माध्यम से जलीय क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और उत्पादन में सुधार होगा। इस योजना के जरिये मछली पालन को प्रोत्साहन भी मिलेगा।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मछुआरों तक ऋण की सुविधा भी दी जाएगी, और साथ ही उद्यमियों को उचित दरों के आधार पर वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। PMMSY योजना के तहत मछुआरों दुर्घटना बीमा कवरेज देने का भी प्रावधान है।

बता दें, मोदी जी ने इस योजना को के नया नाम दिया है जिसे ‘नीली क्रांति’ के नाम से जाना जायेगा। यह योजना सफलतापूर्वक लागू होने के बाद सरकार इसके लिए एक नए विभाग का निर्माण कर रही है, जिसे मात्स्यिकी विभाग कहा जाता है। इस विभाग के माध्यम से होने वाली कमियों को दूर किया जायेगा, साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर, उत्पादन, पैदावार, उत्पाद की गुणवत्ता एवं प्रबंधन नियंत्रित किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की पूरी जानकारी हिंदी में

जरुरी दस्तावेज / पात्रता (PMMSY Eligibility and Documents)

इस योजना में केवल वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो मछुआरे है, इसके अलावा Fishers, मछली किसान, मछली का काम करनेवाला, मछली बेचने वाले, एससी / एसटी / महिला / अलग-थलग व्यक्ति, मत्स्य सहकारी समितियाँ / संघ एफपीओ, मत्स्य विकास निगम, स्वयं सहायता समूह (SHG) / संयुक्त देयता समूह (JLG) भी शामिल हो सकते है।

पीएम मत्स्य संपदा योजना में आवेदन कैसे करें?

Pradhan Mantri Matsya Sampada Yojana Online Apply Full Process is going to be shared below so follow it step by step to register yourself.

  • बता दे इस योजना में आवेदन के लिए अभी तक आधिकारिक सूचना वेबसाइट पर उपलब्ध है
  • इस योजना में आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है.
  • इसके बारे में अधिक जानने के लिय आप ऑफिसियल वेबसाइट को खोले और आवेदन फॉर्म को भरे.
  • पीएम मतस्य पंजीयन फॉर्म भरना बहुत आसन है,
  • इसके बाद सभी जरुरी दस्तावेजो को अपलोड करें और साथ ही SCP-DPR फॉर्म के साथ जरुर सबमिट करें.
  • डीपीआर तैयार करने का खाका आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • अब फाइनल सबमिशन पर क्लिक करें.

e-Gopala App

ई-गोपाला ऐप की मदद से किसान पशुधन का उचित प्रबंधन कर सकते है

  • सभी प्रकार के रोग मुक्त जर्मप्लाज्म को खरीदना और बेचना.
  • पशुओं के पोषण हेतु गुणवत्तापूर्ण प्रजनन सेवाओं और मार्गदर्शक किसानों की उपलब्धता.
  • बेहतरीन आयुर्वेदिक दवा / नृजातीय चिकित्सा को उपयोग में लेते हुए जानवरों का उपचार.

Important Download

हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें, और साथ ही आप नोटिफेक्शन के लिए “Allow” बटन पर क्लिक जरूर कर लें, ताकि आपको आने वाली सभी योजनाओ के बारे में जानकारी मिल सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *