आत्मनिर्भर भारत / PM Modi ने किया 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज का ऐलान, ऐसे ले सकते है लाभ।

By | May 14, 2020

हेलो दोस्तों, हाल ही में मोदी जी ने एक पैकेज की घोषणा की है। यह पैकेज 20 लाख करोड़ का है, जोकि आर्थिक पैकेज के रूप में कार्य करेगा। साथ ही मोदी जी ने कहा है की देश को आत्म निर्भर भारत बनना है।

कोरोना से लड़ना है, कोरोना की इस लड़ाई में देश को मिल कर लड़ना है और आत्म निर्भर भारत बनना है। इसलिए सरकार ने कई सारे प्लान जारी किये है ताकि देश को इस आर्थिक तंगी से निजात मिल सकें।

भारत दुनिया का 5वां ऐसा देश, जिसने जीडीपी के 10% हिस्से के बराबर पैकेज दिया

मोदी सरकार ने 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज भारत की जीडीपी का 10 प्रतिशत हिस्सा है, इस पैकेज में देश के सभी नागरिको को शामिल किया है। इस पैकेज में देश के किसान, मजदुर, झुगी झोपडी में रहने वाले, मध्यम वर्ग के लोग, उघोग, करखाने और अन्य भी शामिल है।

पीएम मोदी ने कहा, हम सभी को आत्म निर्भर बनना है, और हर जिम्मेदारी को उठाना है। विश्व की आज की स्थिति हमें बहुत कुछ सिखाती है, इसका मार्ग एक ही है आत्मनिर्भर भारत। इस समय भारत देश में गभीर बीमारी फैली हुई है, इसलिए सरकार ने कई सारे इंतजाम किये है।

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan 2020

Aatm Nirbhar Bharat Abhiyan 2020

एक वायरस ने दुनिया को तहस-नहस किया

कई सारे राहत पैकेज की भी घोषणा की है। पहले भारत में एक भी पीपीई (PPE) किट नहीं बनती थी, और एन-95 मास्क का उत्पादन नाम मात्र के लिए होता था। लेकिन आज २ लाख से ज्यादा (PPE) किट बनाई जाती है। और २ लाख से ज्यादा एन-95 मास्क का उत्पादन किया है।

सरकार ने 20 लाख रु का आर्थिक पैकेज बताने के साथ ही मोदी जी ने कहा की अभी लॉकडाउन पूरी तरह से नहीं हटाया जायेगा। इसके लिए मोदी सरकार ने सभी राज्य के मुख्यमंत्री से सुझाव मागें है और इसके बारे में 18 मई से पहले बताया जायेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की सभी योजनाओं की सूची – PM Modi Yojana 2020 | सरकारी योजना लिस्‍ट

एक संदेश लेकर आई है यह आपदा

मोदी जी ने यह तक कहा है की लॉकडाउन 4 के नियम अलग होंगे, इसकी रुपरेखा बिलकुल अलग होगी। मोदी जी ने कहा है कि पुराने समय से यही सुनते आ रहे है कि 21वीं सदी हिंदुस्तान की है, लेकिन कोरोना महामारी ने हमें सीखा दिया है, हमें मौका दिया है, कोरोना से पहले और बाद के कालखण्डों को भारत को के नजरिए से देखें तो लगता है कि 21वीं सदी भारत की होगी।

मोदी जीें ने कहा है कि यह हमारा सपना नहीं है। हम सभी को आत्मनिर्भर बनना है, तभी तो आत्मनिर्भर भारत बनेगा।

आत्मनिर्भर भारत अभियान 2020 ऑनलाइन आवेदन (Aatm Nirbhar Yojana) लाभ व पात्रता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *