PM Svanidhi Scheme: बिना गारंटी लोन दे रही सरकार, समय पर पैसा चुकाने पर आपको मिलेगी सब्सिडी

By | September 6, 2020

हेलो दोस्तों, आप सभी का स्वागत है इस वेबसाइट पर जिसका नाम है, Onlinegyanpoint. इस लेख में आपको PM SVANidhi Scheme के बारे में महत्वपुर्ण जानकारी देंगे। यह भी बतायेगे कि इस योजना के तहत कैसे लोन मिलता है और उस लोन पर कितना ब्याज देना पड़ता है। यदि आप कोई भी काम शुरू करना चाहते है तो आप इस योजना जरिये लोन ले सकते है। आइये जानते है इस योजना के बारे में कुछ विशेष बाते।

कोरोना वायरस लाकडाउन के नियमों के चलते सबसे ज्यादा नुक़सान हमारे इन छोटे- छोटे सड़क पर ठेले लगाने वालों भाई- बंधुओं को हुआ है। उनके लिए धन कमाने का एकमात्र जरिया उनके छोटी छोटी दुकानों से ही होता था। इस वर्ष कोरोना वायरस आपदाकाल का इनके रोजगार पर काफी असर हुआ है। इस बात को नजर में रखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की है। इस योजना से वह एक बार फिर नए सिरे से अपने कार्य को लोन की प्राप्त राशि के साथ शुरू कर सकते हैं।

PM Swanidhi Yojana Overview in Hindi

योजना का नामस्वनिधि योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लॉन्च की तारीक1 जून 2020
लाभार्थीरेहड़ी पटरी वाले
 उद्देश्यलोन प्रदान करना
Official Websitehttp://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ 

PM SVANidhi Yojana के तहत दिया जा रहा है लोन:-

इस योजना की शुरुआत जरूरत मंद लोगों को लोन देना, इसमें बिना गारंटी के लोन दिया जाता है। यदि आप खुद का रोजगार शुरू करना चाहते है और आपके पास इसके लिए पैसे नहीं है तो PM स्वनिधि योजना के तहत आवेदन करके आप बिना किसी गारंटर के लोन प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़ें: Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2020- दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देखे

आपको बिना किसी गारंटर के लोन आसानी से लोन मिल सकता है। इसके तहत 10000 रूपये तक का लोन ले सकते है। बता दें प्रधानमंत्री स्वनिधि 2020 का लाभ यह है कि यदि आप इस लोन को समय सीमा से पहले चूका देते है तो आपको उस loan पर 7% की सब्सिडी मिल जाती है। इस योजना के तहत सरकार कि और से digital ट्रांजेक्शन कि सुविधा भी दी गई है।

PM SVANidhi Yojana कितना लोन ले सकते है?

बता दे, इस समय भारत में कोरोना वायरस बड़ी तेजी फैल रहा है इस वजह से कई लोगों के काम धंधे बंद पड़े हुए है। काफी लोग बेरोजगार हो गए है। सरकार की ओर से उन लोगों को PM SwANidhi Yojana के तहत लोन दिया जा रहा है। इस योजना के जरिये 10000 रूपये का लोन प्राप्त कर सकते है।

National Education PolicyPradhan Mantri Mudra Yojana
PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyaan 2020PM Awas Yojana List 2020-21

इस योजना से जुड़े हर व्यक्ति को दस हजार रुपए तक का लोन एक साल के लिए मुहैया कराया जाएगा। इस योजना में हर छोटे सड़क व्यापारी और नाई  और हथकरघों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा।

PM स्वनिधि योजना किन लोगों को दिया जायेगा लाभ:-

इस योजना का लाभ सड़क किनारे ठेले या रेहड़ी-पटरी पर दुकान चलाने वालों को यह कर्ज दिया जाएगा। इसके अलावा लॉन्ड्री, सैलून, फल-सब्जी, और पान की दुकानें भी PM स्वनिधि योजना में शामिल की गई हैं। बता दे इस योजना के जरिये लगभग 50 लाख लोगो को फायदा होगा।

पान की दूकानें, कपड़े धोने की दूकानें (धोबी), सब्जियां बेचने वाले, फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं, ,किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले, कारीगर उत्पाद, फल बेचने वाले, रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड, नाई की दुकानें, जूता गांठने वाले (मोची), चाय का ठेला या खोखा 18वाले, ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले।

PM स्वनिधि योजना की जरूरी बाते:-

1. यह योजना मोबाइल ऐप और वेब पोर्टल pm swanidhi gov in आधारित है, आप दोनों ही तरिके से आवेदन कर सकते है।
2. इस योजना के तहत आप 10,000 रुपये तक लोन ले सकते है।
3. यदि आप समय से पहले चूका देते है तो आपको 7 की ब्याज सब्सिडी मिलेगी।
4. डिजिटल लेनदेन की रसीद या भुगतान पर मासिक कैशबैक की सुविधा|
5. आपको लोन लेने के लिए किसी तरह के गारंटी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
6. यह लोन आपको एक साल के लिए दिया जाता है।

PM Svanidhi Mobile App  डाउनलोड कैसे करे?

जैसा की आप सभी जानते हैं की पीएम स्वनिधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट जारी कर दी गयी और अब आप इस योजना का मोबाइल एप्प भी डाउनलोड कर सकते हो, और एप्प के जरिये लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो.

  • PM Svanidhi Mobile App डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में जाना होगा.
  • गूगल प्ले स्टोर में जाकर PM Svanidhi डालकर सर्च करें।
  • अब आपके सामने पीएम स्वनिधि मोबाइल एप आ जायेगा.
  • इस एप को डाउनलोड कर लें, और अब इस एप के जरिये आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *