(रजिस्ट्रेशन) PM-WANI Yojana: पीएम फ्री वाई-फाई वाणी योजना लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया

By | September 4, 2022

PM-WANI Yojana: दोस्तों, जैसा की आप सभी भली-भांति जानते है की आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत महत्वपूर्ण हो गया है. आज ज्यादातर कार्य ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से किये जाते हैं. इसलिए भारत के नागरिकों को मुफ्त में वाई फाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार ने पीएम वाणी योजना या Free Wi-Fi Yojana की शुरुआत की है.

इस योजना के अंतर्गत देश के नागरिक सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त में इंटरनेट एक्सेस कर सकते है. डिजिटलीकरण अभियान को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करना एक प्रभावशाली कदम हैं. आज इस लेख में PM Wani Yojana से जुडी सम्पूर्ण जानकारी से अवगत कराने जा रहें हैं. इसलिए लेख पर आखिर तक बने रहें.

PM Wani Yojana क्या है?

पीएम फ्री वाई-फाई वाणी योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 9 दिसंबर 2020 की गयी है. Prime Minister Wi-Fi Access Network Interface (PM-WANI) के अंतर्गत सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त में वाई फाई सुविधा उपलध कराई जायेगी. देश में PM Free Wi-Fi Vani Yojana की शुरुआत से बड़े पैमाने पर इंटरनेट जगत में Wi-Fi क्रांति होगी। योजना के माध्यम से व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा। योजना के अंतर्गत देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे जिसमें किसी भी प्रकार का कोई रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं लिया जाएगा. PM-Wani Yojana के माध्यम से व्यवसाय को बढ़ावा मिलेगा एवं रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी.

2.5 Lack गांव में खुलेंगे 10 लाख से ज्यादा Wi-Fi Hostpot

पीएम वाणी योजना के उचित कार्यान्वयन के लिए पुरे देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे, जिसके लिए किसी भी प्रकार का लाइसेंस शुल्क एवं पंजीकरण शुल्क नहीं होगा. इस योजना के अंतर्गत पुरे देश में Bhart Net Optical Fiber Project को मंजूरी मिल गई है। इसी के साथ ही ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क को बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा. इसी के सहायता से सभी ग्राम पंचायत तक Wifi Conectivity को पहुंचाया जाएगा। सरकार इस प्रोजेक्ट के लिए लगभग 11000 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

PM-WANI Yojana Details In Hindi

योजना का नाम पीएम वाणी योजना
किसके द्वारा लांच की गयी भारत सरकार
उद्देश्य सार्वजनिक स्थानों पर वाई वाई सुविधा प्रदान करना
लाभार्थी भारत के नागरिक

फ्री वाई-फाई वाणी योजना का उद्देश्य

पीएम वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना एवं सार्वजनिक स्थानों पर फ्री में वाई फाई सुविधा उपलब्ध कराना है. इंटरनेट की जरुरत को देखते हुए इस योजना को लागू किया गया इससे व्यापार को बढ़ावा मिलेगा एवं रोजगार के अवसरों में भी बृद्धि होगी. PM Free Wifi Wani Yojana के माध्यम से देश के नागरिक मुफ्त में इंटरनेट एक्सेस कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी|

PM-WANI Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना को 9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दे दी गयी है.
  • इस योजना को प्रधानमंत्री वाई फाई एक्सेस नेटवर्क इनिशिएटिव के नाम से भी जाना जाता है.
  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से देश के सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई फाई की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी.
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली वाई फाई सुविधा मुफ्त होगी.
  • PM-WANI Yojana के सफल कार्यान्वयन के लिए पुरे देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे, जिससे रोजगार के अवसरों में बढ़ोतरी होगी.
  • सार्वजनिक डाटा केंद्र खोलने के लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क या फिर पंजीकरण शुल्क नहीं होगा.
  • पीएम वाणी योजना के अंतर्गत सार्वजनिक डाटा केंद्र खोलने के लिए सभी प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है.

पीएम वाणी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार जो पीएम फ्री वाईफाई वाणी योजना (PM-VANI Yojana) के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा. क्योकि भारत द्वारा अभी इस योजना की घोषणा की गयी है अभी इस योजना को जमीनी स्तर पर लागू नहीं किया है और न ही आवेदन के सम्बन्ध में कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी की गयी है. जैसे ही भारत सरकार द्वारा पीएम फ्री वाई फाई वाणी के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू की जाती है, हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे. इसलिए हमारे साथ इस लेख से जुड़े रहें।

FAQ,s PM WANI Yojana

पीएम वाणी योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई फाई की सुविधा मिलेगी.

PM-Wani Yojana की फुल फॉर्म क्या है ?

PM-WANI की फुल फॉर्म Prime Minister Wi-Fi Access Network Interface है.

PM Free Wi-Fi Vani Yojana को मंजूरी कब दी गयी ?

PM WANI Scheme को 9 दिसंबर 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी।

PFMS Scholarship 2022-23

Pradhan Mantri Mudra Yojana 2022-23

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड कैसे डाउनलोड करें 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published.