Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के तहत किसान रबी सीजन 2021-22 के लिए 31 दिसंबर से पहले करें आवेदन

By | March 31, 2022

PMFBY 2021-22: रबी सीजन के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का कार्य आरम्भ हो गया है। किसान भाई नियत तिथि से पूर्व बैंक में फसल के अनुसार प्रीमियम जमा करवा कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत रबी सीजन की लिए किसान 31 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान जरुर करें आवेदन

Latest News: मेरी फसल मेरा ब्यौरा स्कीम के अंतर्गत रबी की फसल बेचने के लिए 31 दिसंबर तक कराए रजिस्ट्रेशन वरना नहीं मिलेगा फसल बीमा योजना का लाभ। आवेदन पत्र शुल्क उपयुक्त ग्राम स्तर पर उपलब्ध कृषि विभाग व या उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी के कार्यालय में जमा कराया जा सकता है। — डॉ.वीबी द्विवेदी, उप कृषि निदेशक।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं जैसे सूखा, बाढ़, चक्रवात, आदि से होने वाले नुकसान की भरपाई करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की गयी है। इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करना होता है। उसके बाद यदि किसी किसान की फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट होती है, तो उन्हें फसल के लिए बीमित राशी का भुगतान किया जाता है। इस योजना से किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली जोखिमों से बचाव होता है।

रबी सीजन 2021-22 के लिए करना होगा प्रीमियम का भुगतान

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रबी सीजन के लिए भारत सरकार ने प्रीमियम की राशि तय कर ली है। रबी सीजन 2021 -22 के लिए गेंहू का प्रति हेक्टेयर प्रीमियम एक हज़ार 11 रूपए 90 पैसे है है, जो के लिए प्रीमियम 661 रूपए 62 पैसे, सरसों के लिए 681 रूपए 9 पैसे, चना के लिए 505 रूपए 95 पैसे, सूरजमुखी के लिए 661 रूपए 62 पैसे प्रति हेक्टेयर प्रीमियम रखा गया है।

जानिए बीमित राशि कितनी होगी

रबी सीजन 2021-22 के लिए गेंहू की प्रति हेक्टेयर बीमित राशी 67 हज़ार 460 रूपए, जौ की 44 हज़ार 108 रूपए, सरसों की 45 हज़ार 406 रूपए, चना की 33 हज़ार 730 रूपए एवं सूरजमुखी केलिए बीमित राशि 44 हज़ार 108 रूपए प्रति हेक्टेयर निर्धारित की गयी है। डॉ कृष्ण कुमार ने बताया की रबी सीजन के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसान अब पंजीकरण करवा सकते है। इसमें फसल का सही विवरण दें और कोई भी गलत जानकारी दर्ज न करें।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कैसे करें?

ऐसे किसान भाई जो रबी सीजन 2021-22 के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वह निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें:-

  • सबसे पहले किसान भाई अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएँ।
  • बैंक शाखा पहुंचकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
  • अब फॉर्म में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी सही-सही दर्ज करके एवं आवश्यक दस्तावेज संलग्न करके बैंक में जमा करा दें।
  • इस प्रकार आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जुडी अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाएँ।

अन्य खबरे- New Sauchalay List 2021 : ऑनलाइन जारी हो चुकी है शौचालय की सूची, ऐसे देखें सूची में अपना नाम

PM Jan Dhan Yojana Over Draft Facility : खाते में पैसे नहीं होने पर भी मिलेंगे 5 हजार रुपए, ऐसे ले लाभ

PM-Kisan Scheme 2021 : अगर दसवीं किश्त से पहले आया ये मैसेज तो किसानों को होगा फायदा

Leave a Reply

Your email address will not be published.