पीएम किसान सम्मान निधि योजना : 11वीं किस्त के लिए 31 मार्च तक करें ई-केवाईसी

By | August 14, 2022

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की किसानों के लिए चलाई जाने वाली प्रमुख एवं लोकप्रिय योजनाओं में से एक हैं। इस स्कीम के तहत किसानों को 2-2 हजार रूपए की तीन किस्तों में सालाना 6000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत जारी नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार पीएम किसान योजना से जुड़ने के लिए सभी किसानों को ई-केवाईसी कराना आवश्यक है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ईकेवाइसी

वह सभी किसान भाई जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहें हैं उन्हें आगे भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पीएम किसान ईकेवाईसी कराना आवश्यक है। ई-केवाईसी न कराने पर योजना के तहत मिले वाली 11वीं क़िस्त का पैसा रुक जाएगा। इसलिए सभी किसान भाइयों को पीएम किसान योजना की 11वीं क़िस्त आने से पहले अनिवार्य रूप से पीएम किसान ईकेवाईसी कराना आवश्यक है। इस लेख के माध्यम से हम आपको PM Kisan eKYC कैसे करना है? इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी साझा करने जा रहें हैं। इसलिए आप लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

PM Kisan Yojana ekyc

पीएम किसान ईकेवाईसी क्या है?

KYC की फुल फॉर्म Know Your Customer होता है जिसका हिंदी में शाब्दिक अर्थ अपने ग्राहक को पहचानना है। बैंक अपने ग्राहकों की पहचान करने के लिए उनसे कुछ दस्तावेज मांगती है जिससे ग्राहकों की पहचान की जा सके। आपके ये दस्तावेज केवाईसी दस्तावेज कहलाते हैं। मान लीजिये आपका बैंक खाता अस्थाई रूप से बंद हो गया है तो अपने बैंक खाते को फिर से चालू करने के लिए आपको ईकेवाइसी करानी पड़ती है। यदि ईकेवाइसी का भावार्थ समझे तो आपकी पहचान करने के लिए जो दस्तावेज आपसे मांगे जाते है वह ईकेवाइसी कहलाता है।

पीएम किसान ईकेवाइसी के लिए जरुरी दस्तावेज

  • किसान पहचान पत्र
  • आईडी प्रूफ (आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड इत्यादि)
  • एड्रेस प्रूफ (आधार कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट, नल / बिजली / पानी का बिल)

घर बैठे पीएम किसान ईकेवाइसी कैसे करें?

यदि आपके पास लैपटॉप, मोबाइल फ़ोन आदि की सुविधा एवं एवं आपका आधार से लिंक मोबाइल नंबर मौजूदा स्थिति में सक्रिय है, तो आप घर बैठे स्वयं पीएम किसान ईकेवाइसी पूर्ण कर सकते हैं, इसके लिए आप निचे दी गयी प्रक्रिया का अनुसरण करें:-

  • सर्वप्रथम आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर दांयी और आपको फार्मर कार्नर का सेक्शन दिखाई देगा।
  • इस सेक्शन के अंतर्गत आपको सबसे ऊपर ई-केवाईसी का लिंक दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको आधार नंबर एवं केप्चा कोड दर्ज करके सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • अब आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे दर्ज करें।
  • यदि आपके द्वारा दी गयी जानकारियाँ सही है तो ओटीपी दर्ज करते ही ई-केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी।

मोबाइल नंबर आधार से लिंक न होने पर ऐसे करायें ईकेवाइसी

यदि आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप स्वयं घर बैठे ई-केवाईसी पूर्ण नहीं कर सकते हैं। ई-केवाईसी कराने के लिए आपको जन सुविधा केंद्र / कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) केंद्र जाना होगा। यहाँ से आप ईकेवाइसी पूर्ण करा सकते हैं। इसके लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित 15 रूपए शुल्क का भुगतान करना होगा।

अभी तक किया जा चुका है 10 किस्तों का भुगतान

प्रधानमन्त्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को साल में 2-2 हज़ार रूपए की तीन किस्तों में 6000/- रूपए की राशि प्रदान की जाती है। अभी तक पीएम किसान योजना की 10 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं क़िस्त का पैसा 01 जनवरी 2022 को किसानो के खाते में जमा किया गया था।

कब जारी होगी पीएम किसान योजना की 11वीं क़िस्त

सूत्रों के मुताबिक़ पीएम किसान योजना की 11वीं क़िस्त का पैसा मार्च माह में किसानों के खाते में जमा होने की सम्भावना है। लेकिन पीएम किसान 11वीं क़िस्त का पैसा सिर्फ उन्हीं किसानों के खातों में हस्तांतरित किया जाएगा जिन्होंने ई-केवाईसी पूर्ण करा ली है। ई-केवाईसी पूर्ण न कराने वाले किसानों को PM Kisan 11th Installment का पैसा नहीं मिलेगा। इसलिए समय रहते ई-केवाईसी पूर्ण करायें।

online gyan point

इस वेबसाइट के माध्यम के माध्यम से हम किसानों, पशुपालन एवं अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी हिंदी में प्रदान करते हैं। इसलिए किसान योजनाओं एवं केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा चलाई जा रही लाभकारी योजनाओं की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट OnlineGyanPoint.in को बुकमार्क / सब्सक्राइब अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.