Jan Suchna Portal 2021 – जन सूचना पोर्टल राजस्थान में शिकायत दर्ज कैसे करें @jansoochna.rajasthan.gov.in Helpline / Complaint Number

By | March 4, 2021

Jan Suchna Portal 2021 – जन सूचना पोर्टल राजस्थान में शिकायत दर्ज कैसे करें और Jan Suchan Portal Helpline/ Toll Free Number क्या है, साथ ही पता लगाये Jan Suchan Complaint Online कैसे करें @ jansoochna.rajasthan.gov.in

Jan Suchna Portal Rajasthan 2021– आज हम राजस्थान जन सूचना पोर्टल के बारे में महत्वपुर्ण जानकारी देने जा रहे है। आप Jan Soochna Portal के माध्यम से शिकायत दर्ज कैसे करते है. इस योजना के लागू होने से सरकार के कामों में पारदर्शिता और जवाबदेही बनेगी। इस योजना के अंतर्गत सभी प्रकार की सूचना, योजनाओं व सेवाओं की जानकारी को एक ही स्थान पर एकत्रित किया जाता है।

इसके बारे में जानना चाहते है तो आप इस समय सही वेबसाइट पर मौजूद है। आपको यहाँ में जन सूचन अधिकारों के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहा हूँ।

Jan Suchna Portal Rajasthan – जन सूचन पोर्टल पोर्टल

राजस्थान राज्य में शुरू किया गया है, इस पोर्टल के माध्यम से सरकार द्वारा कई सारी योजनाओ का लाभ लें सकते है। यह वह पोर्टल है जिसमे राज्य की सभी जरुरी जानकारी और योजनाओ के बारे में विस्तार से बताया गया है।

यह पोर्टल मुख्यमंत्री द्वारा 13 सितम्बर 2019 में शुरू किया गया था, इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार के लोगो को लाभ पहुंचना है, ताकि वह अपने दैनिक जीवन को सुचारु रूप से चला सकें।

खाद्य सुरक्षा योजना लिस्ट 2021 – Khadya Suraksha Yojana List Download @ food.raj.nic.in

Jan Suchan Portal Rajasthan 2020

About Jan Suchan Portal in Hindi

जन सूचना केंद्र के माध्यम से राज्य की सभी जनता को मुख्यमंत्री द्वारा चल रही सभी योजनाओ की जानकारी एक आधिकारिक वेबसाइट पर मिलती है जिसे “Jan Suchan Portal” के नाम से मु. अशोक गेहलोत के नेतृत्व में लांच किआ गया है|

योजना का नाम जन सूचना पोर्टल राजस्थान
लॉन्च की तारीक 13 सितम्बर 2019
इनके द्वारा लॉन्च की गयी मुख्यमंत्री अशोक गहतोल जी
विभाग राजस्थान सरकार
योजना का प्रकार राज्य सरकार की योजना
ऑफिसियल वेबसाइट https://jansoochna.rajasthan.gov.in/

Jan Suchan Portal के मुख्य तथ्य

Rajasthan Jan Suchan Portal 2020

यह योजना सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के अंतर्गत आती है। इस योजना के तहत जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको पहले सूचना के अधिकार 2005 अधिनियम की धारा 4(2) के अंतर्गत पत्र डालना होता था तथा इसके पश्चात भी जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि अब सरकार ने Jan suchna portal rajasthan के तहत आनलाइन सुविधा उपलब्ध करा दी है। इससे आपका समय और धन दोनों ही बचेगा। इस योजना के अन्तर्गत आप 13 विभागों से जुड़े 33 योजनाओं व सेवाओं के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जरूर पढ़े- प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

इस जन सूचन योजना के जरिए राजस्थान राज्य की आम जनता को सारी जानकारी प्रदान कर आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। जिससे वह सभी प्रकार की योयोजनाओं और सेवाओं का पूरा लाभ उठा सकें।

जन सूचना पोर्टल योजना के अंतर्गत सभी 13 मुख्य विभागों के नाम

  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
  • ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग
  • प्राथमिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग
  • जन जाति क्षेत्रिय विकास विभाग
  • चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग
  • श्रम एवं रोजगार विभाग
  • खान एवं भूविज्ञान विभाग
  • खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग
  • उर्जा विभाग
  • आयोजन व सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग
  • सहकारिता विभाग
  • राजस्व विभाग
  • प्रशासनिक सूचना विभाग, इत्यादि।

राजस्थान सरकार की सभी योजनाऐं 2020-2021

जन सूचना पोर्टल राजस्थान में शिकायत दर्ज कैसे करें? (Jan Suchan Portal Rajasthan 2021 Helpline Number)

आप इस पोर्टल के माध्यम से किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते है और साथ ही आप किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) में आवेदन और स्टेटस कैसे देखते है के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। यदि आप किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करना चाहते है तो आप नीचे दि गई लिंक पर क्लिक करना है।

यदि आप इस jan suchan portal rajasthan.gov.in पर सभी योजनाओ के बारे में जानना चाहते है तो आपको नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।

यदि आप राजस्थान राज्य के निवासी है और आपने किसी भी योजना में आवेदन किया है और उसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है या फिर अपने आवेदन का स्टेटस जानना चाहते है, या फिर आप किसी jan suchan portal rajasthan के बारे में शिकायत दर्ज कराना चाहते है तो आपको 18001806127, 141-515 3222-21116 , 0141-222 1424/ 1425 , 9413387309 इन नंबर पर शिकायत दर्ज करनी होगी। ये सभी हेल्पलाइन नंबर राजस्थान राज्य के निवासियों के लिए है।

जन सूचना पोर्टल पर सहायता केंद्र जानकारी कैसे देखे ? (Jan Suchan Portal Help Desk)

  • सर्वप्रथम आपको राजस्थान जन सूचना पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको आपको Help Desk का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा.
  • इस पेज में आपको सहायता केंद्र के बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगी.

अन्य महत्वपूर्ण लेख –

One thought on “Jan Suchna Portal 2021 – जन सूचना पोर्टल राजस्थान में शिकायत दर्ज कैसे करें @jansoochna.rajasthan.gov.in Helpline / Complaint Number

  1. Subodh Chaubey

    sir mene jan suchna portal ka use krna seekh liya.. Thank you

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *