Ration Card Link Aadhaar Card : राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराएं, वर्ना नहीं मिलेगी राशन सामग्री

By | November 28, 2020

Ration Card Link Aadhaar Card: दोस्तों, केंद्र सरकार के हाल ही जारी आदेशों के मुताबिक़ सभी राशन कार्ड धारकों को अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा, तभी आगे राशन सामग्री मिलेगी. यदि राशन कार्ड (Ration Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक नहीं कराया तो आगे सरकारी उचित मूल्य की दुकानों से रियायती दरों पर मिलने वाली राशन सामग्री नहीं मिलेगी.

Ration Card Link Aadhaar Card : राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराएं, वर्ना नहीं मिलेगी राशन सामग्री

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण के रोकने के लिए भारत में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया. लॉकडाउन के चलते देश के प्रत्येक वर्ग के लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा. ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा कई घोषणाएं की गयी एवं योजनाएं लागू की गयी, जिनमे आत्मनिर्भर भारत योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना प्रमुख है.

New Ration Card List Online: राशन कार्ड की जिलेवार सूची ऑनलाइन जारी, ऐसे देखें अपना नाम

इसी प्रकार देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रोत्साहन पैकेज-2 के अंतर्गत नवंबर माह तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की गयी. इसके आलावा प्रोत्साहन पैकेज-3 के अंतर्गत मार्च 2021 तक मुफ्त में राशन सामग्री मिलने की सम्भावना जताई जा रही है. इस मुफ्त राशन सामग्री का लाभ सिर्फ उन्ही लोगों को मिलेगा. जिनके राशन कार्ड आधार कार्ड (Ration Card Link Aadhaar Card) से लिंक हो चुके है. यदि आप भी मुफ्त में राशन सामग्री प्राप्त करना चाहते हैं. तो अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से जल्द से जल्द लिंक करा लें.

ऐसे लिंक करने राशन कार्ड से आधार कार्ड

राशन कार्ड से आधार कार्ड (Ration Card Link With Aadhaar Card) लिंक कराने के लिए आपको अपने नज़दीकी सीएससी सेंटर (CSC) या ई-मित्र कियोस्क की शॉप पर जाना होगा. अपने साथ राशन कार्ड में मौजूद सभी सदस्यों से आधार कार्ड साथ लेकर जाएँ। अब आपको सम्बंधित व्यक्ति से अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने को कहें. अब आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा.

एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card)

केंद्र सरकार जल्द ही पुरे भारतवर्ष में एक देश एक राशन कार्ड योजना लागू करने वाली है. योजना के अंतर्गत किसी भी राज्य का व्यक्ति किसी दुसरे राज्य में जाकर अपने हिस्से की राशन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं. यह स्कीम प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखकर शुरू की गयी है. वन नेशन वन राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) बनाने की कवायद शुरू हो गयी है, एवं इस स्कीम के अंतर्गत भी आधार कार्ड को लिंक किया जाएगा.

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का शुभारम्भ 30 नवंबर को किया जाएगा। जिला रसद अधिकारी जयपुर गोपाल सिंह शेखावत ने बताया की 30 नवंबर से पहले सभी खाद्य सुरक्षा लाभार्थियों के आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है.

अब लाभार्थियों को आसानी से मिलेगा राशन

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी देश में कहीं से भी राशन प्राप्त कर सकेंगे। आधार कार्ड को राशन कार्ड से जुड़वाने के लिए खाद्य सुरक्षा लाभार्थी अपने राशन डीलर या ई-मित्र पे निःशुल्क उड़वा सकते हैं. गोपाल सिंह शेखावत ने बताया की इस योजना (One Nation One Ration Card) के शुरू होने से लाभार्थियों को राशन प्राप्त करने में होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिलेगा.

PM Gramin Awas Yojana List: पीएम ग्रामीण आवास योजना लिस्ट जारी, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

(Update) PM Kisan Yojana Online Registration Start: पीएम किसान योजना में नए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Kisan Credit Card : KCC बनाने में बैंक करे आनाकानी तो यहां करें शिकायत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *