बिना OTP नहीं मिलेगा SBI के ATM से पैसा-18 सितम्बर से नया नियम लागू

By | September 18, 2020

दोस्तों, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) ने फ्रॉड के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए एटीएम से पैसे निकालने के सम्बन्ध में कुछ नए नियम जारी किये है. इस लेख में हम इसी सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करने जा रहें है. SBI का नया नियम क्या है, यह जानने के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

बिना OTP नहीं मिलेगा SBI के ATM से पैसा-18 सितम्बर से नया नियम लागू

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने फ्रॉड के मामलों पर अंकुश लगाने के लिए एक नया नियम लागू किया है. इस नए नियम के अंतर्गत 18 सितम्बर के बाद बिना वन टाइम पासवर्ड (OTP) के पैसे नहीं निकाल सकेंगे. यदि आपका भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में खाता है, तो आप ATM से 10 हजार रूपए बिना OTP के नहीं निकाल पाएंगे.

कोरोना वैश्विक महामारी के कारण देश में फ्रॉड के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं. इन पर अंकुश लगाने में एसबीआई बैंक का यह नया नियम काफी हद तक कारगर सिद्ध होगा।

आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस चेक कैसे करे Step By StepBank Saving Account – ये बैंक दे रही है, बचत खाते पर सबसे ज्यादा ब्याज, जानिए ब्याज दर !
Bank Of Baroda (Open Account) – घर बैठे ऑनलाइन बैंक ऑफ़ बड़ौदा में अकाउंट खुलवाए।अगर गलत Bank Account मे कर दिए पैसे ट्रान्सफर, तो करें ये काम वापस मिल जाएंगे आपके पैसे

असामाजिक प्रवृत्ति के लोग जो बैंकिंग फ्रॉड करते है वह लोगों को फर्जी लिंक भेजते है. अगर आप गलती से भी उस लिंक पर क्लिक करते हो, तो कुछ समय बाद आपके खाते (Account) से पैसे निकाल लिए जाते है. लेकिन यदि पैसे निकालते समय OTP की जरुरत पड़ेगी तो बैंकिंग फ्रॉड को काफी हद तक रोका जा सकता है. एसबीआई बैंक का यह नया नियम ग्राहकों को बैंकिंग सम्बन्धी कार्यों में सुरक्षा प्रदान करेगा.

ATM से पैसे लेने के लिए लगाना होगा OTP-

देश में बैंकिंग फ्रॉड के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहें है, इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए एसबीआई बैंक ने ATM से पैसे निकालने के नियमों में कुछ आवश्यक और जरुरी परिवर्तन किये है, जिससे लोगों को बैंकिंग फ्रॉड से बचाया जा सके. इस हेतू State Bank of India (SBI) ने ओटीपी बेस्ड ATM कैश विड्रॉल सुविधा को लागू करने का निर्णय लिया है. यह नियम देशभर में 18 सितम्बर को लागू हो जाएगा.

क्या है स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का नया नियम

दोस्तो, इस नए नियम के अंतर्गत यदि आप एसबीआई के ATM से 10 हज़ार रूपए या उससे अधिक की रकम निकालते है, तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा. उस OTP को डालने के बाद ही आप एटीएम से पैसे निकाल पाओगे। इससे बैंकिंग फ्रॉड पर अंकुश लगेगा, व लोगों को बैंकिंग सम्बन्धी कार्यों में सुरक्षा मिलेगी.

SBI ग्राहकों को अपने खाते से पैसे निकालने के लिए करना होगा यह काम

यदि आप State Bank of India (SBI) के ग्राहक हो, और आप ATM Card से पैसे निकालना चाहते हो. तो आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर साथ ले जाना होगा. क्योंकि 18 सितम्बर के बाद स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया OTP Based Withdrawl नियम पुरे भारतवर्ष में लागू करने वाली है.

इस नियम के अंतर्गत 10 हजार या उससे अधिक की राशि निकालने पर निकालने पर बैंक की और से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. बैंक द्वारा भेजे गए ओटीपी व पिन नंबर को डालना होगा तभी आप एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे. इससे फ्रॉड की सम्भावना न के बराबर होगी. भारतीय स्टेट बैंक द्वारा एटीएम से पैसे निकालने के सम्बन्ध में निकाले गए इस नियम से फॉर्ड के मामलों को रोका जा सकेगा.

दोस्तों, यदि आपको हमारे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी अच्छी लगी तो, कृपया इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, व्हाट्सप्प, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर शेयर जरूर करें. इस प्रकार की और महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूले.

यह भी पढ़ें >> लॉकडाउन के समय में जन धन खाता कैसे खुलवाये? Jan Dhan Bank Account Apply Online

यह भी पढ़ें >> अब घर बैठे चेक करें आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक है या नहीं – ये हैं सबसे आसान तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *