Small Business Idea – बिजनेस या व्यापार शुरू करने के लिए उठा सकते हैं मुद्रा लोन योजना का फायदा, जानिए कैसे !

By | October 21, 2020

दोस्तों, केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PM Mudra Loan Yojana) के माध्यम आप स्वयं का व्यापार शुरू करने के लिए लोन ले सकते है. यह लोन सस्ती दरों पर दिया जाता है, ताकि आपको ज्यादा ब्याज दरों पर किसी से पैसे लेने की जरुरत न पड़े. इस लेख में हम पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन किस प्रकार करना है, तथा किस श्रेणी में कितना ऋण मिलेगा आदि के बारे में जानकारी लेकर आये है, इसलिए पेज पर आखिर तक बने रहें।

Small Business Idea (New Business Idea)

क्या है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना ?

ऐसे लोग जो अपना स्वयं का व्यापार शुरू करना चाहते हैं, लेकिन कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण वह ऐसा नहीं कर पाते है. ऐसे में वह स्वयं का व्यापार शुरू करने के लिए साहूकारों से पैसे उधार लेते हैं, जिनकी ब्याज दरें बहुत होती है. इन्ही सभी समस्याओं को देखते हुए, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) शुरू की गयी.

यह भी पढ़ें: Affordable Rental Housing Complexes (ARHC) Scheme: इस स्कीम से कम किराए पर मिलेगा मकान, खाने की समस्या भी होगी दूर

इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम 50,000 एवं अधिकतम 10,00,000 लाख रूपए तक का लोन लिया जा सकता है. इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाला लोन श्रेणियों में विभाजित है. व्यक्ति को उसकी श्रेणी के अनुसार इस योजना के अंतर्गत लोन मुहैया कराया जाता है. आइये जानते है इस योजना की श्रेणियों के बारे में और यह भी जानेंगे की किस श्रेणी में कितना लोन लिया जा सकता है.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की श्रेणियाँ

इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों को लोन मुहैया कराने के लिए तीन श्रेणियाँ बनाई गयी है, जो निम्न प्रकार है:-

किशोर श्रेणी: इस श्रेणी में ऐसे लोगों को शामिल किया गया है, जिसने पहले से ही अपना व्यापार शुरू करके रखा है, और अपने व्यवसाय को और बढ़ाना चाहते है. इस श्रेणी के अंतर्गत लाभार्थी को न्यूनतम 50,000 एवं अधिकतम 5,00,000 रूपए तक का ऋण दिया जा सकता है.

शिशु श्रेणी: यह केटेगरी ऐसे लोगों के लिए है जो खुद का व्यापार छोटे स्तर से शुरू करना चाहते हैं. इस स्कीम के मुताबिक़ शिशु कैटेगरी में लाभार्थी को 50,000 रूपए तक का ऋण प्रदान किया जा सकता है.

तरुण श्रेणी: इस केटेगरी में उन लोगों को रखा गया है, जो अपना व्यापार बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते है. तरुण श्रेणी के माध्यम से उम्मीदवार को 10 लाख रूपए तक का ऋण प्रदान किया जा सकता है.

मुद्रा लोन योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना का उद्देश्य स्वयं का व्यापार शुरू करने वाले लोगों, को सस्ती ब्याज दरों पर लोन मुहैया कराना है, ताकि लोग स्वयं का व्यापार शुरू कर सके एवं दूसरों को रोजगार भी दे सके.

यह भी पढ़ें: Ayushman Sahakar Yojana: मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए मिलेगा सस्ता कर्ज, 10 हजार करोड़ का है बजट

पीएम मुद्रा लोन योजना के लाभ एवं विशेषताएं

>> इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी 50,000 से 10,00,000 रूपए तक का लोन ले सकते है.
>> कोई भी कृषि से जुड़े और कई प्रकार के लघु व्यापत में लगे हुए व्यक्ति इसका लाभ उठा
सकते हैं.
>> इस योजना के अंतर्गत लिए गए लोन पर ब्याज दरें बहुत कम है.

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड,
  • वोटर आईडी कार्ड,
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जो लोग ऋण लेे रहें हैं, उनका जाति प्रमाण पत्र ।
  • जहां आप व्यापार को आरंभ करना चाहते हैं, वहां के स्थाई प्रमाण पत्र
  • लाभार्थी का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • मोबाइल नंबर

मुद्रा लोन देने वाली बैंक

इस योजना के अंतर्गत लोन के लिए आप किसी भी क्षेत्रीय, सार्वजनिक, एवं निजी बैंक में जाकर लोन के अप्लाई कर सकते हो.

पीएम मुद्रा लोन योजना में आवेदन कैसे करें ?

इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करके स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते है, आप इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल कर आवेदन फॉर्म को सही-सही भरें. फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज अटैच कर फॉर्म को बैंक में जमा करा दें. फिर बैंक द्वारा उचित सत्यापन करने के बाद आपकी श्रेणी के अनुसार आपको ऋण उपलब्ध कराया जाएगा.

नोट: आपका जिस बैंक में खाता है, उसी बैंक में जाकर इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करें.

क्या होता हैं मुद्रा कार्ड ?

बैंक द्वारा आपके द्वारा किये गए आवेदन फॉर्म की स्वीकृति एवं ऋण प्रदान करने के बाद बैंक आपको मुद्रा कार्ड प्रदान करता है. इस कार्ड की जरिये आप पैसे निकल सकते है.

निष्कर्ष:

दोस्तों, पीएम मोदी द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना लाभकारी योजनाओं में से एक है. इस योजना के जरिये ऋण प्राप्त करके आप छोटा-मोटा व्यापार शुरू कर सकते हैं. दोस्तों हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको कैसी लगी कृपया कमेंट करके जरूर बतावें। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ ले सके. इसी प्रकार की और अन्य लाभकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें.

यह भी पढ़ें:

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) 2020: सरकार दे रही है 3.50 रूपए में आपको अपना घर, लाभ लेने के लिए जल्द करें आवेदन

Jharkhand Johar Yojana: इस योजना के जरिये मिलता है बेरोजगारों को रोजगार, जानिये क्या है योजना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *