Solar Pump Yojana Latest Update: सरकार ने पीएम कुसुम योजना का दायरा बढ़ाया, नए नियम और पात्रता मानदंड की जाँच करें

By | November 28, 2020

Solar Pump Yojana Latest Update: कोरोना संकट (corona crisis) और त्योहारी सीजन के बीच, अक्षय ऊर्जा मंत्रालय (renewable energy ministry) ने कृषि क्षेत्र में अधिक से अधिक सौर ऊर्जा उत्पादन को सक्षम करने के लिए पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के दायरे का विस्तार करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा, सरकार सौर ऊर्जा के माध्यम से कृषि क्षेत्र के उत्थान के लिए सख्ती से काम कर रही है।

2022 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की किसान आय दोगुनी करने के सपने को पूरा करने के लिए, केंद्र सरकार देश के किसानों (Farmer) को स्थायी लाभ प्रदान करने के लिए कई योजनाएं शुरू कर रही है। किसानों की लाभप्रदता बनाए रखना भारतीय कृषि के वर्तमान परिदृश्य में प्रमुख चुनौतियों में से एक है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए, आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 19 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री कुसुम योजना (Pradhan Mantri Kusum Yojana) को मंजूरी दी थी.

Solar Pump Yojana Latest Update: सरकार ने पीएम कुसुम योजना का दायरा बढ़ाया, नए नियम और पात्रता मानदंड की जाँच करें

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मंत्रालय ने पहले वर्ष के दौरान इसके कार्यान्वयन से सीखने के आधार पर योजना के दिशानिर्देशों में संशोधन किया है। अब, बंजर, परती और कृषि भूमि के साथ किसानों की चरागाह भूमि और दलदली भूमि पर भी सौर ऊर्जा संयंत्र (solar power plants) स्थापित किए जा सकते हैं।

PM Kisan Credit Card: किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सिर्फ तीन दस्तावेजों की है जरुरत, ऐसे बनवाएं क्रेडिट कार्ड

500 किलोवाट से छोटी सौर परियोजना अनुमति है. छोटे किसानों का समर्थन करने के लिए, 500 किलोवाट से छोटे सौर परियोजनाओं को तकनीकी-व्यावसायिक व्यवहार्यता के आधार पर राज्यों द्वारा अनुमति दी जा सकती है, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के बयान में कहा गया है। सूत्रों के अनुसार, चयनित अक्षय ऊर्जा जनरेटर (renewable power generator) लेटर ऑफ अवार्ड (LOA) जारी करने की तारीख से बारह महीने के भीतर सौर ऊर्जा संयंत्र चालू कर देगा। इसके अलावा, न्यूनतम निर्धारित क्षमता उपयोग कारक से सौर ऊर्जा उत्पादन में कमी के लिए आरपीजी पर कोई जुर्माना नहीं होगा।

MNRE योग्य सेवा प्रभार का 33% हिस्सा लेगा

खबरों के मुताबिक, एमएनआरई देशव्यापी सूचना, शिक्षा और संचार (IES) गतिविधियों के लिए पात्र सेवा शुल्क का 33 प्रतिशत अपने पास रखेगा। दूसरी ओर, मंत्रालय को संभावित गतिविधियों के लिए लोआ (LoA) के प्लेसमेंट के बाद स्वीकृत मात्रा के लिए पात्र सेवा शुल्क का 50 प्रतिशत जारी करने की संभावना है।

केंद्रीय वित्तीय सहायता (central financial assistance) को 7.5 एचपी से अधिक के सौर पंप की क्षमता के लिए अनुमति दी जाएगी, जिसमें समूह के प्रत्येक व्यक्ति के लिए 5 एचपी क्षमता तक का सोलर पंप स्थापित किया जाएगा और इसका उपयोग जल उपयोगकर्ता संघों / किसान उत्पादक संगठनों / प्राथमिक द्वारा किया जाएगा। कृषि ऋण समितियों या क्लस्टर आधारित सिंचाई प्रणाली ( cluster based irrigation system) के लिए।

YSR Jalakala Scheme 2020: आंध्र प्रदेश सरकार किसानों को दे रही है मुफ्त में बोरवेल, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

कुसुम योजना (Kusum Yojana): पात्रता को जानें

गुणवत्ता और पोस्ट इंस्टॉलेशन सेवाओं को सुनिश्चित करने के लिए, अब इंटीग्रेटर्स के साथ सोलर पंप / सोलर पैनल / सोलर पंप कंट्रोलर के निर्माता के संयुक्त उद्यम की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है।

इससे पहले, केंद्रीकृत निविदा में भागीदारी ने केवल सोलर पंप और सोलर पैनल निर्माताओं को अगले पांच वर्षों के लिए गुणवत्ता और स्थापना के बाद की सेवाओं को देखते हुए बोली लगाने का निर्णय लिया है।

हालांकि, यह ध्यान में आया कि इन निर्माताओं के पास क्षेत्र में कार्यबल की कमी है और इस उद्देश्य के लिए स्थानीय इंटीग्रेटर्स पर निर्भर हैं, जिससे सौर पंपों की स्थापना में देरी हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, सौर पंप विनिर्देशों को जुलाई 2019 में MNRE द्वारा अद्यतन किया गया था और उसी का उपयोग प्रधानमंत्री किसान सुरक्षा अभियान उत्थान महाभियान (PM-KUSUM) योजना के लिए किया जा रहा है।

सौर ऊर्जा का प्रभावी उपयोग करने के लिए यूएसपीसी (Universal Solar Pump Controller) शुरू करने का प्रस्ताव किया गया था जो न केवल पानी पंप चलाएगा बल्कि अन्य बिजली के उपकरण जैसे कोल्ड स्टोरेज, बैटरी चार्जिंग, आटा चक्की, आदि भी चला सकता है। मंत्रालय ने यह भी कहा कि यूएसपीसी की स्थापना से किसानों की आय बढ़ेगी, जो कि पीएम-कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) का उद्देश्य है।

PM Kisan Yojana Portal 2020 – पीएम किसान योजना का नया पोर्टल शुरू, जाने क्या-क्या सुविधाएँ है?

Garib Kalyan Rojgar Yojana Online Apply : कैसे करें ऑनलाइन आवेदन, जानिए योजना के बारे में

मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना: (કિસાન સહાય) ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण स्टेटस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *