Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now

Important News: LIC के ग्राहकों 30 जून तक कर लें Submit Maturity Claim Documents Online

Submit Maturity Claim Documents Online: हम सभी जानते है कि कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है। इस महामारी को मद्देनजर रखते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने ग्राहकों को यह कहा है कि अपनी मैच्योरिटी क्लेम पाने के लिए ग्राहको को LIC ब्रांच आने की जरूरत नहीं है। क्योकि ग्राहको को घर बैठे ही इसके लिए आवेदन करने की सुविधा दे है। इसके मुताबिक घर से ही आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए विभाग ने अंतिम तिथि 30 जून कर दी है। आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी क्या है।

Submit Maturity Claim Documents Online
Submit Maturity Claim Documents Online

Submit Maturity Claim Documents Online अगर आप LIC के ग्राहक है तो 30 जून तक

बीमा निगम ने ग्राहकों को यह सुविधा कोरोना वायरस महामारी से बचाव के लिए दी है। मैच्योरिटी क्लेम पाने के लिए अंतिम तिथि 30 जून कर दी है। इस समय दौरान आसानी से आवेदन किया जा सकता है और अपने सभी जरूरी दस्तावेज जैसे कि ग्राहक पॉलिसी, केवाईसी दस्तावेज, डिस्चार्ज फॉर्म और अन्य दस्तावेजों को स्कैन करके ईमेल के जरिए संबंधित ब्रांच में भेज सकते हैं। 

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने ग्राहकों के लिए यह सुविधा केवल 30 जून दी है। इसके लिए ग्राहक को एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर आना होगा। ग्राहकों को ईमेल के जरिए मैच्योरिटी क्लेम आधिकारिक वेबसाइट पर रिक्वेस्ट डालना होगा। एलआईसी की आधिकारिक ईमेल आईडी ([email protected]) है इस पर आप मेल कर सकते है।

इसे पहले आपको अपने ब्रांच का LIC कोड का पता करना होगा। आपको कोड पता है तो Bo के बाद उस कोड को लिखना है जैसे कि यदि आपके ब्रांच का कोड 255 है तो आपको [email protected] पर मैच्योरिटी क्लेम का रिक्वेस्ट डालना होगा।

ध्यान रखने योग्य बाते (Important Tips)

बता दें, यह सुविधा केवल उन्ही ग्राहकों को दी जा रही है, जिनकी पॉलिसी मैच्योर पूरी हो गई है, और उन्होंने सभी प्रीमियम का सही समय पर भुगतान किया है। इस बीच आपको कुछ बातों का मुख्य रूप से ध्यान रखना होगा, जैसे कि आपको सभी दस्तावेज को स्कैन करते है तो उनका साइज पांच एमबी से अधिक नहीं होना चाहिए, तभी भेजें।

साथ ही दस्तावेज JPEG या पीडीएफ फॉर्मेट में ही होने चाहिए। ध्यान रहें कि मेल आईडी का उपयोग केवल मैच्योरिटी क्लेम का रिक्वेस्ट के लिए ही करना है। यदि आपको कोई भी समस्या हो या कोई जानकारी लेना चाहते है तो LIC की हेल्पलाइन नंबर 02268276827 पर कॉल करके या फिर कम्पनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ले सकते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: