हरियाणा सुजल योजना 2022: आवेदन प्रक्रिया Sujal Yojana, लाभ, दस्तावेज

By | October 10, 2022

Haryana Sujal Yojana 2022: हरियाणा राज्य सरकार द्वारा जल संरक्षण की मुहीम को आगे बढाने की दिशा में एक और सराहनीय, प्रशंसनीय पहल की है. जिसके अंतर्गत प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) द्वारा “सुजल योजना (Sujal Yojana)” की शुरुआत की गयी है. यह एक पायलट प्रोजेक्ट योजना है, जो जल आपूर्ति प्रबंधन सुनिश्चित करेगी. इस स्कीम के लागू होने से बर्बाद होने वाले पानी की मात्रा कम होगी एवं पानी की निगरानी, सुनियोजित आपूर्ति के साथ-साथ प्राकृतिक संसाधनों तथा वित्तीय बचत भी होगी. इस लेख के माध्यम से हम आपको हरियाणा सुजल योजना 2022 से जुडी पूरी जानकारी प्रदान कर रहें हैं. इस योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक जरुर पढ़ें.

Haryana Sujal Yojana 2022

पानी मनुष्य के जीवन का एक महत्वपूर्ण एवं अहम हिस्सा है. हरियाणा एवं पंजाब राज्य के किसान खेतों की सिंचाई करने में भूजल के पानी का उपयोग करते हैं. जिससे दिन-प्रतिदिन भूजल स्तर कम होता जा रहा हैं, जो एक चिंतनीय विषय है. एवं आंकड़े यह बताते है की, वर्ष 2030 में भारत के कई राज्यों में पानी की कमी की समस्या उत्पन्न होगी. इसलिए कई राज्य सरकारों द्वारा पानी बचाने एवं उचित जल आपूर्ति, जल प्रबंधन कई हेतु आवश्यक कदम उठाए जा रहें हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा पानी की निगरानी, सुनियोजित आपूर्ति हेतु एक पहल शुरू की गयी है, जिसका नाम “Sujal Yojana 2022” है.

haryana sujal yojana

हरियाणा सुजल योजना 2022 का क्रियान्वयन

हरियाणा सुजल योजना का क्रियान्वयन प्रदेश के शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक पानी के मीटर, ट्यूबवेल, एवं पानी के अन्य कनेक्शन में ऑनलाइन क्लाउड स्टोरेज वाला एक इलेक्ट्रॉनिक गेजेट लगाया जाएगा. इस गेजेट के माध्यम से अधिकारी पानी की ऑनलाइन मोनिटरिंग कर सकेंगे. इससे अधिकारी अपने कार्यस्थल से अपशिष्ट जल के प्रवाह की निगरानी कर सकते हैं, इसे रोक सकते हैं और पानी बचा सकते हैं. इस स्कीम के माध्यम से पानी का संरक्षण किया जाएगा एवं ऐसे क्षेत्र जहाँ पानी की उपलब्धता कम है, वहां पर्याप्त मात्रा में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी.

Sujal Yojana Haryana 2022 – Overview

योजना का नामसुजल योजना
राज्यहरियाणा
योजना का उद्देश्यपानी की निगरानी, सुनियोजित आपूर्ति के साथ-साथ
प्राकृतिक संसाधनों तथा वित्तीय बचत सुनिश्चित करना
लाभार्थीराज्य के नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन / ऑफलाइन
वर्ष2022
ऑफिसियल वेबसाइटजल्द लांच की जायेगी

सुजल योजना का उद्देश्य

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा “संत कबीर कुटीर” (मुख्यमंत्री आवास) से IT आधारित व पर्यावरण के अनुकूल एक अनूठी ‘सुजल’ जल आपूर्ति प्रबंधन पहल का शुभारंभ किया. इस स्कीम को लांच करने का मुख्य उद्देश्य पानी की निगरानी, सुनियोजित आपूर्ति के साथ-साथ प्राकृतिक संसाधनों तथा वित्तीय बचत भी सुनिश्चित करना है.

Features and Benefits of Haryana Sujal Yojana 2022

  • इस स्कीम के अंतर्गत पानी का संरक्षण किया जाएगा एवं जरूरतमंद लोगों को वितरित किया जाएगा.
  • ऐसे ग्रामीण क्षेत्र जहाँ पानी की पर्याप्त उपलब्धता नहीं है, उन्हें पानी उपलब्ध कराना.
  • पानी के उपयोग की निगरानी की जायेगी एवं पानी के अनावश्यक उपयोग को समाप्त किया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत प्राकृतिक संसाधनों का समुचित उपयोग एवं वित्तीय बचत भी सुनिश्चित होगी.
  • वर्तमान में हरियाणा में प्रत्येक दिन 680 मिलियन गैलन भूजल निकाला जाता है और वितरित किया जाता है।
  • सुजल योजना के अंतर्गत यह एक वर्ष में 5 एमएलडी तक कम कर दी जाएगी, जिससे लगभग 22.9 करोड़ रुपये की बचत होगी और भूजल के उपयोग में 92 प्रतिशत की कमी आएगी।
  • इस योजना के क्रियान्वयन से अवैध पानी के कनेक्शन बंद होंगे.

Haryana Sujal Yojana Eligibility Criteria (पात्रता मानदंड)

यह एक राज्य सरकार द्वारा लागू की गयी योजना है. इस स्कीम का लाभ सिर्फ हरिया राज्य के निवासियों को प्राप्त होगा.

हरियाणा सुजल योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • हरियाणा राज्य का मूल निवासी होने का प्रमाण-पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर

हरियाणा सुजल योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

हरियाणा सरकार द्वारा ‘सुजल’ जल आपूर्ति प्रबंधन पहल का शुभारंभ किया गया है, लेकिन अभी इस स्कीम में आवेदन करने सम्बन्धी कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गयी है, और न ही योजना से जुडी अभी कोई ऑफिसियल वेबसाइट को लांच किया गया है. जैसे ही सरकार द्वारा कोई वेबसाइट लांच की जाती है या इस योजना में आवेदन के संबंद्ध में कोई जानकारी साझा की जाती है, तो इसकी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से प्रदान कर देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *