Sukanya Samriddhi Calculator : इस स्कीम में कितने पैसे निवेश करने पर कितना पैसा मिलेगा, इसकी गणना आप स्वयं कर सकते है, यहाँ जाने

By | October 23, 2020

Sukanya Samriddhi Calculator : बेटियों के सामाजिक उत्थान, एवं उच्च शिक्षा के लिए केंद्र एवं राज्य स्तर पर कई प्रकार की योजनाएं ( Scheme For Girs ) संचालित की जाती है. उन्ही में से एक सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) है.

इस योजना को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान ( Beti Bachao Beti Padhao Abhiyan ) के तहत लांच किया गया है. यह एक छोटी जमा योजना ( Small Saving Scheme ) है जो बेटी की शिक्षा एवं एवं शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए है. इस योजना के अंतर्गत अभिभावक अपनी बेटी का 1 से 10 साल की उम्र तक अकाउंट खुलवा सकते है. इस स्कीम की परिपक्वता 21 वर्ष होती है, जिसमे सालाना 250 रूपए से भी खाता खुलवाया जा सकता है.

Sukanya Samriddhi Calculator

दोस्तों, आप सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) का इस्तेमाल निवेश के रूप में भी है. इस स्कीम की मुख्य विशेषता यह है की, इस योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) की परिपक्वता के बाद मिलने वाली राशि टैक्स फ्री होती है. यानि आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि पर कोई ब्याज नहीं देना होगा.

आपकी बेटियों के लिए सरकार की 10 योजनाएं, जानिये इन योजनाओं के बारे में, कैसे मिलेगा इनका लाभ

अब सबसे बड़ा प्रश्न यह आता है की, इस स्कीम में कितना निवेश करने कितना पैसा मिलेगा. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की इस स्कीम में आप सालाना न्यूनतम 250 एवं अधिकतम 1.50 लाख रूपए इन्वेस्ट कर सकते हो. यह योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) बेटी की आयु 21 वर्ष पूर्ण होने पर पूरी हो जाती है.

सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY ) के पूरा होने पर कितनी राशि मिलेगी. इसकी गणना के लिए आप सुकन्या समृद्धि कैलकुलेटर ( Sukanya Samriddhi Yojana Calculator ) का इस्तेमाल कर सकते हो. SSY Calculator का इस्तेमाल करके आप यह जान पाएंगे की आप इस स्कीम में निवेश करने पर आप कितना बचत कर सकते है. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए बेटी का खाता 1 वर्ष से लेकर 10 वर्ष के बीच में खुलवाया जा सकता है.

सुकन्या समृद्धि योजना हेतु पात्रता

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित पात्र मानदंडों को पूरा करना होगा:-

आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए.
बालिकाओं की आयु 10 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए !
एकल परिवार में दो से अधिक बालिकाओं के लिए खाता नहीं खोला जा सकता है !

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना: ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म पीडीऍफ़ | आवेदन फॉर्म, पात्रता

सुकन्या समृद्धि कैलकुलेटर का उपयोग कैसे करें

यदि आप ऊपर लिखी हुई पात्रता मानदंडों को पूरा करते हो तो आप सुकन्या समृद्धि स्कीम के तहत बेटी के नाम से खाता खुलवा सकते हो. पहले इस योजना में न्यूनतम निवेश सीमा 1000 रूपए थी जिसे वर्ष 2018 में बदलकर 250 रूपए कर दी है. Sukanya Samridhi Calculator का इस्तेमाल करने के लिए आपको बेटी की उम्र और न्यूनतम निवेश सीमा प्रदान करने के लिए कहा जाता है.

कैलकुलेटर कैसे काम करता है

कैलकुलेटर, आपके द्वारा दर्ज की गयी राशि के आधार पर, अनुमानित ब्याज की गणना करता है जो परिपक्वता पर आपको प्राप्त होगा. खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष पूर्ण होने पर यह योजना परिपक्व हो जाती है. योजना के अनुसार खाता खोलें की तारख से 15 साल पूरा होने तक प्रतिवर्ष इस योजना की प्रीमियम जमाकर्ता को जमा करना आवश्यक है.

Sukanya Samriddhi Calculator परिपक्वता की राशि को कैसे कैलकुलेट करता है.

मान लीजिये इस योजना में आप सालाना 12000 रूपए निवेश करते है. तो आपके द्वारा जमा की गयी रकम (Total Investment) 180,000 रूपए एवं ब्याज राशि (Total Interest) 329,212 रूपए मिलकर योजना की परिपक्वता पर आपको (Maturity Value) 509,212 रूपए मिलेंगे.

Himachal Pradesh Beti Hai Anmol Yojana – बेटी के जन्म पर मिलेंगे 10000 रूपए, ऐसे करें आवेदन

Balika Shadi Yojana: अनाथ एवं गरीब विधवा मां की बेटियों को मिलेंगे 30000 रुपये, जानिए कैसे

Majhi Kanya Bhagyashree Scheme: बेटी के जन्म पर ​माता-पिता को मिलेंगे 50 हजार रुपये, ऐसे उठा सकते हैं फायदा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *