Sukanya Samriddhi Yojana: 31 जुलाई तक खुलवा ले अपना सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट, मिलेंगे 63 लाख – जल्दी करें

By | May 19, 2021

जल्दी करें- 31 जुलाई तक खुलवा ले अपना सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट, मिलेंगे 63 लाख रुपये!

Sukanya Samriddhi Yojana– हाल ही में सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के आवेदन की समय सीमा बढ़ा दी है। अब आप इस योजना में 31 जुलाई 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप अपनी बेटियों के लिए सेविंग अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो स्कीम के जरिए आप ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई एक बचत योजना है, जिसके तहत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया है।

31 जुलाई तक खुलवा ले अपना अकाउंट, इसमें निवेश करने पर मिलेंगे 63 लाख रु
Sukanya Samriddhi Yojana

31 जुलाई तक खुलवा ले अपना सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट

इस योजना के जरिये बेटियों को उच्च शिक्षा और उनकी शादी के लिए आर्थिक रूप से मदद की जाती है। इस स्कीम की शुरुआत 2015 में की गई थी। इस स्कीम में निवेश करने करके अभिभावक अपने बच्चों को बेहतर कल दे सकते हैं, और बच्चियों के खर्चों के लिए आर्थिक तौर पर मजबूत हो सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अभिभावक अपनी बच्ची के जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु तक खाता खुलवा सकते हैं। आप सुकन्या समृद्धि योजना का खाता नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हैं।

बता दें, सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान Tex में छूट पाने के लिए tax savings scheme में निवेश करने के लिए समय सीमा 1 माह बढ़ा दी गई है। अब आप 31 जुलाई 2020 तक आप इस योजना में निवेश करने पर आपको टैक्स छूट का लाभ ले सकते है।

जरुरी खबर –

सुकन्या समृद्धि योजना हेतु योग्यता:

  • यदि कोई अविभावक अपनी बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि स्कीम के तहत खाता खुलवाना चाहता है तो नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर खुलवा सकता है।
  • बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए।
  • परिवार की दो बेटियों को इस योजना के तहत लाभ दिया जायेगा, यानि की आप दो बेटियों का खाता खुलवा सकते है।
  • यदि आप 2 से अधिक बच्चियों का खाता खुलवाना चाहते है तो अतिरिक्त दस्तावेज जमा कराने की जरूरत पड सकती है।
  • नए नियम के अनुसार यदि 2 से अधिक बच्ची का खाता खुलवाना चाहते है तो बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट के साथ-साथ एक हलफनामा देना बहुत जरुरी है।.

सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर

Sukanya Samriddhi Account पर अब ब्याज दर 7.6% सालाना दिया गया है। बता दें अभिभावक इस योजना के तहत सिर्फ 14 साल तक निवेश करना होता है। जबकि खाते की मेच्योरिटी अवधि 21 साल में पूरी होती है। 14 साल के बाद बचे हुए 7 साल में 7.6% दर से closing balance पर सालाना ब्याज लगाया जाता है। यदि आप 4 साल की बेटी के नाम के नाम पर खाता खुलवाते है तो इसकी मेच्योरिटी अवधि 25 साल होगी। इसके अलावा यदि बेटी की उम्र 18 वर्ष हो जाती है तो आप SSY scheme के तहत खोले गए खाते से शादी के नाम पर पैसा निकल सकते है।

गारंटी मिलेंगे 63 लाख रु SSY अकाउंट धारको के बैंक खाते में

आप इस योजना के तहत 63 लाख रु तक का फण्ड बना सकते है। इस फंड को प्राप्त करने के लिए आपको हर महीने 12500 रुपये का निवेश करना पड़ेगा। जोकि साल का हिसाब लगाए तो 1.50 लाख सालाना होता है। इसी तरह मौजूदा 7.6% की ब्याज से हिसाब लगाए तो 14 साल की कंपाउंडिंग के हिसाब कुल 37,98,225 रुपये (ब्याज सहित) closing amount बनता है। इसके बाद बचे 7 साल तक क्लोजिंग अमाउंट पर 7.6% की दर से ब्याज दर दिया जाता है उसके हिसाब से मेच्योरिटी पर यह रकम करीब 63,42,589 होगी। यह रकम पूरी टैक्स फ्री होगी। आगे पढिये कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब.

  1. सुकन्या योजना में 14 वर्ष तक ₹ 1000 जमा करेंगे तो 18 वर्ष में कितना मिलेगा?

एक साथ 5.09 लाख रुपये मिलेगा

2. सुकन्या योजना के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

  • Girl Birth Certificate
  • Parents ID Proof
  • Pan Card / Aadhaar Card / Driving License / Passport

3. सुकन्या समृद्धि योजना में ऑनलाइन पैसे कैसे जमा करें?

IPPB ऐप की मदद से SSY अकाउंट में ऑनलाइन पैसे करें ट्रांसफर.

One thought on “Sukanya Samriddhi Yojana: 31 जुलाई तक खुलवा ले अपना सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट, मिलेंगे 63 लाख – जल्दी करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *