PM मोदी ने लॉन्च की स्वामित्व स्कीम (Swamitva Yojana), जानिए SWAMITVA Yojana के फायदे।

By | April 4, 2022

कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पंचायती राज दिवस (Panchayati Raj Diwas) के मौके पर “स्वामित्व योजना” शुभारंभ किया। आज हम PM स्वामित्व योजना के बारे बतायेगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी (Prime Minister Narendra Modi) ने देश के कौशल विकास के लिए और डिजिटल भारत (Digital India) बनाने के लिए एक नई स्कीम (स्वामित्व योजना 2020) का शुभारम्भ किया है।

देश के बेहतर विकास के लिए मोदी जी ने अनेक योजनायें लेकर आये है, इसी के चलते देश में सभी ग्राम पंचायतों के प्रमुखों को संबोधित किया। बता दें आपको कि स्वामित्व स्कीम का लाभ भारत के सभी नागरिको को मिलेगा। इस योजना से ग्रामीण विकास व आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी।

SWAMITVA Yojana
SWAMITVA Yojana

PM मोदी ने लॉन्च की स्वामित्व स्कीम (Swamitva Yojana 2022)

इस योजना के माध्यम से गांव के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा सकता है। बता दें इस योजना जरिये गांव में ड्रोन कैमरा के जरिये जमीन का माप लिया जायेगा और उन सभी को मालिकाना हक़ दिया जायेगा। संपत्ति को लेकर जो भ्रम, या संपत्ति को लेकर लड़ाई की स्थिति रहती थी वो दूर हो जाएगी। इससे सरकार का पूरा ध्यान देश के विकास योजनाओ की प्लानिंग सही तरीके से की जा सकेगी।

swamitva yojana 2020
swamitva yojana 2020

यह योजना यूपी, महाराष्ट्र, कर्नाटक, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड इन 6 राज्यों में स्वामित्व योजना की पायलट शुरुआत की गई है

ग्रामीणों को मिल रहा है लाभ

अब देश के सभी गांव के लोग लोन के साथ साथ दूसरे वित्तीय लाभो के लिए अपनी जमीन का उपयोग कर सकेंगे। अब गांव के लोग जमीन के कागज़ दिखाकर लोन लेने में सक्षम है। यह प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के जरिये कारगार हो पाया है। ताज़ा जानकारी के आधार पर साल 2021 से 2025 से देशभर में करीब साढ़े छह लाख गाँवों को इसका लाभ मिला है।

जानिए SWAMITVA Yojana के फायदे।

स्वामित्व योजना के तहत देश के सभी गांवों में ड्रोन कैमरा से गांव की हर संपत्ति की मैपिंग होगी, और इसके बाद उन लोगो को उन संपत्ति का मालिकाना हक दिया जायेगा। इससे मालिकों के लिए कई सारे रास्ते खुल जाएंगे, वह अपनी संपत्ति पर ऋण के लिए आवेदन भी कर सकते है। संपत्ति से संबंधित विवादों को आसानी से सुलझाया जा सकता है।

PM SWAMITVA Yojana
PM SWAMITVA Yojana

गांवों के आवासीय क्षेत्र का रिकॉर्ड सरकार के पास रहेगा, इससे संपत्ति का वित्तीय उपयोग कर सकते है। संपत्तियों को कर के दायरे में लाया जा सकता है और आसानी से कर संग्रह संभव हो सकता है। इसे सरकार गांव में अच्छी सुविधा देने में सक्षम होगी।

बता दें, ड्रोन सर्वेक्षण तकनीक के उपयोग से ग्राम पंचायत के पास अपने क्षेत्र की सटीक जानकारी और मानचित्र उपलब्ध हो सकता है। सबसे बड़ी बात संपत्तियों को लड़ाई-झगड़े की स्थिति, अवैध कब्जा आदि समाप्त होगा। इससे भारत डिजिटल बनेगा।

अन्य ज़रूरी लिंक:

ऐसे चेक करें PM Kisan Samman Nidhi Yojana में पैसा मिला या नहीं

किसान हो तो जरूर देखे PM किसान लाभार्थियों को 15000 रूपये सालाना मिलेंगे

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि योजना ऑनलाइन आवेदन

FAQs (Frequently Asked Questions)

PM स्वामित्व योजना की शुरुआत कब हुई?

इस योजना की शुरुआत पंचायती राज दिवस के मौके पर 24 अप्रैल 2020 को शुरू की गयी थी।

क्या PM स्वामित्व योजना की कोई आधिकारिक वेबसाइट है?

जी हाँ, इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट है जिसका लिंक https://egramswaraj.gov.in/ है।

PM स्वामित्व योजना का लाभ क्या है?

इस योजना के माध्यम से सभी गावों को ड्रोन तकनीक के माध्यम से गांव / खेत / भूमि का सीमांकन किया जायेगा।

PM Swamitva Yojana में आवेदन कैसे होता है?

PM स्वामित्व योजना आवेदन आप ई ग्राम स्वराज पोर्टल में माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

PM स्वामित्व योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई?

भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पंचायती राज दिवस के मौके पर यह योजना शुरू की गयी |

Leave a Reply

Your email address will not be published.