Aadhaar को लेकर (UIDAI) ने जारी किया नया अलर्ट, करना होगा ये काम

By | May 22, 2020

हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है, आज हम इस लेख में आपको आधार से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। हमारे साथ बने रहिए और हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करना ना भूले, साथ ही आप इस लेख को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा जरूर करें। चलिए बात करते हैं, कि आधार को लेकर क्या बड़ी न्यूज़ आई है इसके बारे में जानते हैं।

Aadhaar को लेकर (UIDAI) ने जारी किया नया अलर्ट, करना होगा ये काम

UIDAI संस्था ने आधार कार्ड को लेकर एक नई अलर्ट जारी की है। यूआईडीएआई सभी राज्य में आधार कार्ड की संबंधित सेवाएं शुरू करने जा रही है। बता दें, इस संस्था ने सोशल मीडिया, और ट्विटर के जरिए लोगों तक अपनी बात पहुंचाई है। इसमें साफ साफ कहा गया है कि आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य है। बता दें इस समय भारत में लॉकडाउन 4.0 लगा हुआ है, और हर राज्य की सरकार ने लॉकडाउन 4.0 के तहत गाइडलाइन भी जारी की गई हैं।

How to Link Aadhaar with Ration Card

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करना हुआ अनिवार्य

बता दें, यूआईडीएआई आधार (UIDAI Aadhaar) संस्था के मुताबिक राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य है, यदि राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया गया, तो राशन कार्ड रद्द भी किया जा सकता है। इससे मिलने वाली सारी सुविधाओं का लाभ भी नहीं मिलेगा, इसलिए अपने आधार कार्ड और राशन कार्ड को लिंक करा लें।

आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, लेकिन कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में हुए लॉकडाउन की वजह से यह कार्य यह प्रक्रिया बहुत धीमी हो गई है, इसलिए सरकार ने लोकडाउन की वजह से हो रही समस्याओं को देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की है, और राशन सामग्री देने का ऐलान भी किया है, जिससे भारत की जनता को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

राशन कार्ड को लिंक कराने की अंतिम तिथि बढ़ाई

केंद्रीय खाद्य मंत्रालय की एक बयान में यह जारी किया गया था कि राशन कार्ड धारक का राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं है उसको 30 सितंबर 2020 तक अपना आधार और राशन कार्ड आपस में लिंक जरूर करवा लें, ताकि राशन पर मिल रहा खाद्य सामग्री और अन्य लाभों से वंचित ना रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *