प्रधानमंत्री किसान स्कीम के तहत सभी किसानो को मिलेगा दिवाली तोहफा, जानिये पूरी जानकारी

By | October 16, 2020

जानिये पूरी जानकारी- प्रधानमंत्री किसान स्कीम के तहत सभी किसानो को मिलेगा दिवाली तोहफा आएंगे 17000 cr, मिलेगी 2000 रु की सातवी किस्त नवंबर में PM Kisan 2020

पीएम किसान योजना 6,000 रुपए की आर्थिक मदद देती है किसानो को

केंद्र सरकार किसानो के बैंक खाते में सालाना 6000 रु की राशि ट्रांसफर कर देशभर के किसानो का मनोबल बढ़ाने तथा कृषि में वृद्धि करने हेतु प्रोत्साहन करती है देश के हर राज्य में पीएम किसान योजना के तहत करोड़ो किसानो को आर्थिक सहायता की राशि सालाना दी जा रही है ऐसे में किसानो को खेती करने में आसानी हो रही है क्युकी वह इस राशि से कृषि यन्त्र खरीद रहे है जिससे कृषि कार्य आसान हो रहे है और समय भी काफी बच रहा है।

पीएम किसान योजना 6,000 रुपए
पीएम किसान योजना

डिटेल्स करें अपडेट

PM-Kisan Scheme लाभ उठाना चाहते हो तो आप (https://pmkisan.gov.in/) को खोले. इसके फार्मर कॉर्नर में Edit Aadhaar Details का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें. अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर अपडेट करना है इसके बाद नीचे दिया गया कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

कुल इतने करोड़ किसान ले चुके है लाभ

ऑफिसियल पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार अगस्त नवंबर के बीच 9,12,10,959 किसानों के बैंक अकाउंट में दो-दो हजार रुपये डाले गए. जबकि अप्रैल-जुलाई के बीच 10,45,24,177 किसानों के खाते में पैसा भेजा गया।

PM Kisan Scheme Important Documents

  • आधार कार्ड. किसानों के पास उनका अपना आधार कार्ड नंबर होना अनिवार्य है। आधार कार्ड नंबर गलत होने पर सरकार द्वारा दिए गए पैसे उनके बैंक खाते में जमा नहीं हो पाएंगे।
  • बैंक विवरण. किसान के पास उनका बैंक खाते का विवरण तथा बैंक संबंधित अन्य जानकारियां सही सही होना जरूरी है। चूंकि सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में पैसा डीबीटी के जरिए ही प्राप्त होता है। अतः यह आवश्यक है कि बैंक खाते का विवरण देते समय कोई भूल न हो। तथा बैंक आधार कार्ड नंबर से जुड़ा हुआ होना चाहिए।
  • इस प्रक्रिया के पूरी तरह आनलाइन होने के कारण आपको अपने सभी जानकारी तथा महत्वपूर्ण दस्तावेजों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जोड़ सकते हैं।

इनमे से किसी भी दिए गए नंबर पर करें संपर्क

यदि आपके बैंक खाते में अभी तक प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के अंतर्गर 2000 रुपए नहीं आये है तो आप केंद्रीय कृषि मंत्र्यालय के हेल्पलाइन नंबर पर मदद लेकर अपनी समस्या का समाधान करवा सकते है आप PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क करें।

Email ID: [email protected]

PM Kisan Yojana Complain Number

अधिक जानकारी के लिए आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *