UP Majdur Bhatta Yojana 2021: उत्तर प्रदेश मजदूर भत्ता योजना में आवेदन कैसे करें?

By | August 23, 2021

मजदूर भत्ता योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, जानें मजदूर भत्ता उत्तर प्रदेश पंजीयन कैसे करें, मजदूर भत्ता योजना 2021 यूपी लाभ लेने के लिए दस्तावेजो की सूची।

UP Majdur Bhatta Yojana: आज पूरे देश में कोरोना महामारी के कारण लाखों लोगों की जान जा चुकी है। इसी को देखते हुए सरकार ने यूपी मज़दूर भत्ता योजना लागू करने का कदम उठाया हैं। गरीब किसान, मज़दूर, और सभी वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए कई सारी योजनाएं कि शुरुआत की है, और आर्थिक राहत पैकेज की घोषणा भी की है आज इस लेख के माध्यम से आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मजदूरों को जो भत्ता दिया जा रहा है, उसके बारे पूरी जानकारी हिंदी में विस्तार से बताएँगे, कि मजदूरों को सरकार द्वारा कितना भत्ता मिल रहा है।

UP Majdur Bhatta Yojana 2021

योगी सरकार द्वारा राज्य के मजदूरों को रुपए 1000 की आर्थिक सहायता राशि सीधे बैंक खाते में दी जाएगी। इसमें कुल 79 लाख से ज्यादा मजदूरों को 20 किलों गेहूं और 15 किलों चावल का भी फायदा होगा। मजदूर सहायता योजना उत्तर प्रदेश से श्रमिको के आत्मविश्वास के साथ साथ मनोबल में वृद्धि होगी जिससे उन्हें इस कठिन समय से लड़ने में मदद मिलेगी।

योजना का नाम मजदूर भत्ता योजना उत्तर प्रदेश
किसके द्वारा शुरू की गयीउत्तर प्रदेश सरकार
उद्देश्यश्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभार्थी प्रदेश के श्रमिक मजदूर
लाभ राशि1000 रूपए की आर्थिक सहायता
यह भी देखेंउत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट 2021
और पढ़ेShramik Bharan Poshan Yojana : श्रमिकों को सरकार देगी राशन और 1000 रुपए, ऐसे करें आवेदन
ऑफिसियल वेबसाइट uplabour.gov.in

मुख्यमंत्री मजदूर भत्ता योजना यूपी के लाभ:-

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मनी एट होम योजना (Money at Home scheme) के जरिए 80 लाख मजदूरों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। आपको इस योजना (UP Majdur Bhatta Yojana 2021) के तहत श्रम विभाग के 20 लाख मजदूरों को वित्तीय सहायता दी जाएगी, वही 16 लाख सफाई कर्मी को इस योजना के तहत मदद मिलेगी। इसके अलावा 58000 ग्राम सभाओं के 20-20 मजदूरों को ₹1000 की राशि उनके खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

उत्तर प्रदेश जिलेवार पेंशनर्स सूची देखे ऑनलाइन

Majdur Bhatta Yojana Uttar Pradesh के तहत किस-किस को लाभ मिलेगा

इस योजना के द्वारा रिक्शा चलाने वाले, खोमचे बनाने वाले, फेरी करने वाले, रेहड़ी लगाने वाले, निर्माण कार्य करने वाले, श्रम विभाग के द्वारा पंजीकृत, नगर विकास, ग्राम सभाओं को लाभ दिया जायेगा।

UP Majdur Bhatta Yojana
Majdur Bhatta Yojana

मजदूर भत्ता योजना के पात्रता क्या है?

  • मजदूर भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए मजदूर उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • इसका लाभ लेने के लिए मजदूर श्रम विभाग, नगर विकास, ग्राम सभाओं में पंजीकृत चाहिए।
  • उसके पास मजदूरी प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • इसका लाभ केवल मजदूरों को ही मिलेगा, अन्य वर्ग के लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

UP Majdur Bhatta Yojana के तहत कैसे मिलेगा पैसा?

इस योजना के तहत ₹1000 की राशि प्राप्त करने के लिए आपको श्रम विभाग, नगर विकास, या ग्राम सभा द्वारा पंजीकृत करवाना जरूरी है। इसके लिए आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज की प्रतियां लगानी होगी। आपको जो ₹1000 की राशि दी जाएगी। वह राशि लेने के लिए आपको किसी दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यह पैसा आपके बैंक अकाउंट में सीधे डीबीटी के द्वारा डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

UP मजदूर भत्ता योजना में आवेदन कैसे करें?

यदि आप मजदुर भत्ता योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन करने के लिए आपको निचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको मजदुर भत्ता योजना (UP Majdur Bhatta Yojana) कि आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर वेबसाइट पर जाने के लिए निचे दी गई लिंक पर क्लिक करे। http://sewayojan.up.nic.in/
  • अब आपके सामने उत्तर प्रदेश रोजगार रजिस्ट्रेशन की ऑफिशियल वेबसाइट का होमपेज ओपन हो जायेगा। आपको होमपेज पर रजिस्ट्रेशन पेज दिखाई देगा ।
  • रजिस्ट्रेशन पेज पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद, आपको अपनी पूरी जानकारी भरकर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना है।
  • भत्ता रजिस्ट्रेशन फॉर्म सफलतापूर्वक भरे जाने के बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड बनाकर अपने पास रख लें, यह आपके भविष्य में जरूर काम आएगा।
  • अब आपको अपने एप्लीकेशन फाइनल सबमिट करने के लिए NEXT STEP के बटन पर क्लिक करना है।
  • NEXT STEP के बटन पर क्लिक करने के बाद, आपसे आपकी निजी जानकारी पूछेगा जैसे कि योग्यता, कौशल, और व्यक्तिगत जानकारी ये सभी जानकारी भरनी है।
  • आपके द्वारा दी गई जानकारी को एक बार फिर से चेक कर लें, सारी जानकारी सही होने पर आप एप्लीकेशन फाइनल सबमिट कर दे। इस तरह उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत आपका आवेदन पूरा हो चूका है।
  • जैसे ही आप एप्लीकेशन फाइनल सबमिशन करते है, आपको एक पंजीकृत कार्ड दिखाई देगा। इस कार्ड को प्रिंट करके, आपने पास रख लें, ताकि आपको इस योजना का लाभ मिल सके ।

1000 रुपए सीधे बैंक खाते में-

सरकार एक हज़ार रु की धनराशी सीधे आपके बैंक खाते में डालेगी जिससे लाभार्थी को कही भी जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी इसके साथ ही भ्रष्टाचार नहीं फेलेगा।

हमें उम्मीद है की आप सरकार द्वारा लागु योजना में शामिल होकर जरुर लाभ उठाएंगे, अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं।

आवश्यक लिंक – उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *