UP Mission Rojgar Yojana 2022 – यूपी मिशन रोजगार योजना के तहत 50 लाख से अधिक युवाओं को मिलेगा रोजगार, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

By | June 8, 2022

उत्तर प्रदेश खबर: माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से “यूपी मिशन रोजगार योजना 2022” की शुरुआत की है. इसके अंतर्गत अगले साल मार्च तक सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में 50 लाख से अधिक नौकरियों का सृजन करने का लक्ष्य रखा गया है.

जिन लोगों की नौकरी कोरोना वायरस के कारण जा चुकी है उन बेरोजगार शिक्षित युवाओं को उत्तरप्रदेश मिशन रोजगार योजना के रोजगार मुहैया कराया जायेगा. इससे जुडी समस्त जानकारी जैसे: उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज, उद्देश्य, पात्रता, दिशा निर्देश आदि प्रदान करने जा रहें हैं इसलिए आर्टिकल पर अंत तक जरूर बने रहें.

UP Mission Rojgar Yojana 2022

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार 2022

दोस्तों, जैसा की आप सभी भली-भांति जानते है की, कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सम्पूर्ण भारतवर्ष में लॉकडाउन (Lockdown) का सख़्ती से पालन किया गया. लॉकडाउन के कारण कई लोगों की नौकरी छूट गयी जिसके कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने मिशन रोजगार यूपी 2022 की शुरुआत की है.

(रजिस्ट्रेशन) आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन

इस स्कीम के अंतर्गत राज्य सरकार नवंबर 2021 से मार्च 2022 तक उत्तर प्रदेश के 50 लाख से अधिक बेरोजगार शिक्षित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगें. राज्य के इच्छुक उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2022 का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें इस योजना में आवेदन करना होगा.

यूपी मिशन रोजगार 5 दिसंबर को होगा आरंभ

उत्तरप्रदेश सरकार सरकार 5 दिसंबर 2021 को यूपी मिशन रोजगार का शुभारम्भ करने जा रही है. इस योजना के अंतर्गत सरकार साल के अंत तक 50 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी. उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार, कौशल परिक्षण, और अप्रेंटिसशिप के माध्यम से रोजगार प्रदान किए जाएंगे।

होगा रोजगार मेलों का आयोजन

यूपी मिशन रोजगार को सफल बनाने के लिए प्रत्येक विभाग, संगठन आदि के कार्यालयों में हेल्पडेस्क की सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी. जो इस सुविधा के सम्बन्ध में लोगों को जानकारी प्रदान करेगी. इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत रोजगार मेलों का आयोजन किया जाएगा, जहाँ उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएगा। UP Mission Rojgar के अंतर्गत कौशल विकास मिशन ऑनलाइन लर्निंग कोर्स भी प्रदान करेगी। जिससे प्रदेश के युवाओं का कौशल विकास होगा, एवं उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान होंगे.

Key Highlights of UP Mission Rozgar Yojana 2022

योजना का नाम यूपी मिशन रोजगार योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा
आर्टिकलउत्तर प्रदेश मिशन रोजगार स्कीम 2022 हिंदी में जानकारी
उद्देश्य राज्य के युवाओ को रोजगार प्रदान करना
लाभार्थी यूपी के बेरोजगार युवा

मिशन रोजगार के अंतर्गत विभागों के नाम

मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी द्वारा विभागों को इस योजना के कार्यान्वयन के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। वह विभाग कुछ इस प्रकार है।

  • राजस्व परिषद
  • कृषि उत्पादन आयुक्त
  • अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त
  • समस्त अपर मुख्य सचिव
  • प्रमुख सचिव
  • सचिव
  • समस्त विभाग अध्यक्ष
  • मंडलायुक्त और जिलाधिकारी

यूपी मिशन रोजगार योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) ने विभिन्न विभागों, संगठनों, स्वयंसेवी संस्थानों, निगमों, परिषदों, वार्डों, उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न स्थानीय निकायों, विकास प्राधिकरण, एवं औद्योगिक विकास प्राधिकरण को शामिल किया है.

यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2022 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म पंजीयन करने की पूरी प्रक्रिया जाने

यूपी मिशन रोजगार योजना 2022 का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य जिन लोगों की नौकरी कोरोना वैश्विक महामारी के कारण छूट गयी है, उन बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है ताकि वह आत्मनिर्भर व सशक्त बन सके.

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार योजना 2022 के लाभ व विशेषताएं

  • इस योजना का लाभ राज्य के उन युवाओं को प्रदान किया जाएगा, जिनकी नौकरी लॉकडाउन के कारण छूट गयी है.
  • यूपी मिशन रोजगार तहत 50 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है.
  • आत्मनिर्भर भारत योजना के साथ जोड़ा जायेगा।
  • प्रदेश के युवा आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेंगे.
  • प्रदेश के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को सहकारी एवं निजी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत हर विभाग में हेल्प डेस्क बनाई जायेगी, जो युवाओं को सरकारी विभागों (Governmnet Department) में रोजगार कार्यक्रमों के बारे में बताएगी.
  • प्रशिक्षण और रोजगार निदेशालय (Directorate of Training and Employment) द्वारा एक एप और वेब पोर्टल विकसी किया जाएगा, जिसमे रोजगार से सम्बंधित जानकारी पोर्टल पर अपलोड की जाएगी.

UP Mission Rojgar Yojana की पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत केवल राज्य के उन युवाओ को पात्र माना जायेगा। जो बेरोजगार है या फिर जो युवा कोरोना वायरस महामारी के समय अपनी नौकरी खो चुके है।

यूपी मिशन रोजगार 2022ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

राज्य के इच्छुक उम्मीदवार जो यूपी मिशन रोजगार योजना 2022 में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा. क्योंकि अभी इस योजना की घोषणा की गयी इसे अभी आरम्भ नहीं किया गया है और न ही आधिकारिक तौर पर आवेदन के सम्बन्ध में कोई दिशानिर्देश जारी किये गए है. जैसे ही UP Mission Rojgar Yojana 2022 के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अवगत करा देंगे. उसके बाद आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकते हो.

Leave a Reply

Your email address will not be published.