उत्तरप्रदेश (यूपी) विधान परिषद भर्ती 2020 – UP Vidhan Parishad Recruitment Last Date 12 October

By | September 22, 2020

उत्तरप्रदेश (यूपी) विधान परिषद भर्ती 2020 | UP Vidhan Parishad Recruitment Last Date 12 October | Uttar Pradesh Vidhan Parisad Vacancy List, Age Limit, Last Date, Posts Details at upvpsrecruitment.org

उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ में स्थित विधान परिषद सचिवालय ने अपने रिक्त पदों, जैसे कि समीक्षा अधिकारी, अतिरिक्त निजी सचिव, सर्कल राइटर, समीक्षा अधिकारी (लेखा), रिसर्च असिस्टेंट, सिक्योरिटी असिस्टेंट, एडिटर, स्केपेशल आफिसर पब्लिकेशन और सर्विसेबल समेत अन्य 73 पदों की रिक्तियों को भरने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

UP Vidhan Parishad Bharti 2020

यूपी विधान परिषद भर्ती | UP Vidhan Parishad Recruitment 2020

उत्तर प्रदेश राज्य के जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे हैं, वह अपनी योग्यता व रुचि के अनुरूप ही आवेदन फार्म भरकर डाल सकते हैं। आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया भी आनलाइन हैं। यूपी विधान परिषद भर्ती आनलाइन आवेदन फार्म भरने की तिथि 18 सितंबर, 2020 से लेकर 16 अक्टूबर 2020 तक की हैं। इच्छुक लाभार्थी निश्चित समय-सीमा तक आनलाइन आवेदन फार्म भरकर डाल सकते हैं।

Railway Recruitment 2020 : रेलवे मे निकली 432 भर्तियाँ, होगी डायरेक्ट भर्ती

आनलाइन आवेदन फार्म भरने के लिए आप इस योजना के तहत आनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल upvidhanparishad.nic.in पर जा सकते हैं। आनलाइन आवेदन करने से पूर्व आपको कुछ बातों का ध्यान रखना अनिवार्य है। आप जिस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, आपको उस पद के लिए अलग से आवेदन करना होगा तथा इसके लिए आपको अलग से परीक्षा शुल्क देना भी अनिवार्य होगा।

तात्पर्य यह कि आपको विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग आवेदन करना होगा। आवेदकों की जानकारी के लिए आपको यह जानना आवश्यक है कि आप किसी भी पद के लिए आवेदन करने से पूर्व भर्ती नोटिफिकेशन जरूर देख लें।

यूपी विधान परिषद भर्ती 2020 की महत्त्वपूर्ण तिथियां

  • आनलाइन आवेदन प्रारंभिक तिथि- 18 सितंबर, 2020
  • परीक्षा के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि- 12 अक्टूबर, 2020
  • आनलाइन परीक्षा शुल्क भरने की अंतिम तिथि- 13 अक्टूबर, 2020
  • आनलाइन आवेदन पत्र की स्वीकृति की अंतिम तिथि- 16 अक्टूबर, 2020

UP Vidhan Parishad Bharti Age Limit and Eligibility

आयु सीमा

यूपी विधान परिषद भर्ती 2020 के अंतर्गत सभी आवेदकों की आयु न्यूनतम 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की होनी चाहिए।

योग्यता मापदंड

  1. यदि आप विशेष कार्याधिकारी प्रकाशन के पद पर कार्यरत होना चाहते हैं तो ऐसे में आपको किसी विश्वविद्यालय से साहित्य या किसी सामाजिक विषय में स्नातकोत्तर की उपाधि लेना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त आपको किसी पुस्तकालय में उत्तरदायी पद पर कार्य करने काम से कम पांच वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है।
  2. यदि आप संपादक के पद पर कार्यरत होना चाहते हैं तो ऐसे में आपको किसी विश्वविद्यालय से साहित्य या किसी सामाजिक विषय में स्नातकोत्तर की उपाधि लेना अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त आपको संपादन लेखन करने का काम से कम पांच वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है।
  3. यदि आप समीक्षा अधिकारी (लेखा) के पद पर कार्यरत होना चाहते हैं तो ऐसे में आपको किसी विश्वविद्यालय से एकाउंटेंसी सहित वाणिज्य में स्नातकोत्तर की उपाधि लेना अनिवार्य है। इसके अलावा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्था से कम्प्यूटर में ओ लेवल का प्रमाण पत्र भी प्राप्त होना चाहिए।

यूपी विधान परिषद भर्ती 2020- आनलाइन आवेदन प्रक्रिया कैसे करें?

  • आनलाइन आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको इस योजना के तहत www.upvpsrecruitment.org पर जाना है। यहां आप भर्ती संबंधी दिशा-निर्देश तथा संपूर्ण भर्ती नोटिफिकेशन में देख सकते हैं जो कि आपके लिए 18 सितंबर, 2020 से जारी किया जाएगा।
  • आनलाइन आवेदन के लिए आपको अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर निश्चित स्थान में भरना है। इसके बिना आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकती है।
  • आपके मोबाइल नंबर पर सभी प्रकार की सूचनाएं व जानकारी एसएमएस द्वारा या ई-मेल आईडी के जरिए भेज दिया जाएगा।
  • अंत में, आपको www.upvpsrecruitment.org पर जाकर एप्लाई लिंक पर जाकर क्लिक करना है। इसके पश्चात् यहां पर दिए गए कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन पर पूछी गई सभी जानकारी भरकर सबमिट कर देना है। 

आवेदन शुल्क

सामान्य जन के लिए आवेदन शुल्क ₹1050 है तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के लिए आवेदन शुल्क ₹800 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *