Aadhaar Card Update Center- आधार कार्ड अपडेट करवाना है तो घर बैठे पता करें नजदीकी आधार केंद्र का पता, पढिये पूरी प्रक्रिया!

By | June 15, 2021

Aadhaar Card Update Center- आधार कार्ड हम सभी के लिए बहुत महत्वपुर्ण दस्तावेज है इसका उपयोग आज हर क्षेत्र में किया जा रहा है। यदि किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको आधार कार्ड की फोटोकॉपी जरूर लगानी होगी तभी आपका फॉर्म भरा हुआ माना जायेगा।

बता दे, अभी इस समय भारत में कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है, इसलिए अधिकांश लोग अपने-अपने घर लौट रहे है, अधिकांश लोगो का आधार कार्ड में गलतियां होने की वजह से उनको राशन नहीं मिल रहा है इसलिए उन गलतियों को सुधार करने के लिए वह घर बैठे ही आधार कार्ड की गलितयों को ठीक करवा सकते है।

कुछ लोगों ने अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया इसलिए उन्हें खाद्य साम्रगी नहीं मिली। ऐसी स्थिति में आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड से लिंक जरूर करावा लेना चाहिए। यदि आपने अभी तक आधार कार्ड से जुडी गलतियों को नहीं सुधारा है तो जल्द से जल्द नजदीकी आधार केंद्र जाकर आधार कार्ड से जुडी समस्या ठीक करवा लेनी चाहिए।

Aadhaar Card Update Center (नजदीकी आधार केंद्र कैसे खोजें)

सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर आना है जिसका नाम यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता है। इस पोर्टल आधार कार्ड से जुड़े सभी कार्य किये जाते है।

जिस भी व्यक्ति के आधार कार्ड में कोई गलतियाँ हुई है उसे वह इस पोर्टल के माध्यम से आधार कार्ड अपडेट करवा सकता है। इसके अलावा आप आधार केंद्र पर जाकर भी अपने आधार की गलतियों को ठीक करवा सकते है।

आधार कार्ड केंद्र का पता लगाना चाहते है तो आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपके सामने के होम पेज ओपन होगा, जिसमे आधार एनरोलमेंट सेक्शन (Aadhaar Enrollment section) दिया हुआ होगा उसमे आपको Enrollment and Update Center पर क्लिक करना होगा।

इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन होंगे State, Postal(PIN) Code, Search Box आप किसी भी ऑप्शन की मदद से अपने क्षेत्र का आधार कार्ड सेण्टर ढूढ़ सकते है।

जैसे कि यदि आपने State विकल्प का चुनाव करते है तो आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म खुल जायेगा, जिसमे आपको State, District, Sub District, Village / City / Town आदि भरना होगा।

और कॅप्टचा कोड भरने के बाद लोकेट विकल्प पर क्लिक करना है, अब आपके समाने आपक क्षेत्र के आधार कार्ड केंद्र की लिस्ट खुल जाएगी, जिसमे आप अपने नजदीकी सेंटर पर जाकर अपने आधार कार्ड को अपडेट करा सकते है।

Important Links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *