UPSSSC Lekhpal Recruitment 2020: UPSSSC को भेजा गया 7882 वैकेंसी का प्रस्ताव, जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जानें जरूरी बातें

By | August 22, 2022

UPSSSC Lekhpal Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश राज्य में लेखपाल या लेखाकार (accountants) के 7882 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों को भरने के लिए, उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद (Uttar Pradesh Revenue Council) ने उत्तर प्रदेश सेवा चयन आयोग (Uttar Pradesh Service Selection Commission) को एक प्रस्ताव भेजा है। सूत्रों के मुताबिक, आयोग जल्द ही इन पदों की भर्ती के लिए नोटिस जारी करेगा।

उत्तर प्रदेश में चकबंदी लेखाकार (Consolidation Accountant) के 1364 पदों की भर्ती मार्च 2019 को घोषित की गई थी जिसे बाद में रद्द कर दिया गया था। इसके लिए 12 वीं पास की योग्यता निर्धारित की गई थी। इस बार यह भी आशा है कि शैक्षिक योग्यता समान रहेगी और आयु सीमा 18 से 40 वर्ष तक रखी जानी चाहिए, हालांकि आरक्षित वर्गों (reserved classes) को नियमानुसार कुछ छूट दी जाएगी।

Show Contents

UPSSSC Lekhpal Recruitment 2020

चयन कैसे होगा (Selection Process) ?

चकबंदी लेखपाल के पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, हालांकि भर्ती के लिए नोटिस के बाद इसका पूरा शेड्यूल सामने आएगा।

हालाँकि, पहले के नियमों के अनुसार, UPSSSC लेखपाल 2020 के लिए एकल लिखित परीक्षा होगी। यह परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित होगी। उम्मीदवारों को UPSSSC लेखपाल पेपर के लिए उपस्थित होना होगा जिसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न होते हैं। UPSSSC लेखपाल पेपर में चार सेक्शन होंगे

➤हिंदी
➤ मैथ्स
➤ सामान्य ज्ञान
➤ग्रामीण विकास और ग्रामीण समाज

अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट – http://upsssc.gov.in/ पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.